निफ्टी जल्द ही लगा सकता है नया हाई, जोरदार कमाई के लिए अक्टूबर में मेटल शेयरों पर करें फोकस : रोहित श्रीवास्तव

निफ्टी अपनी तेजी को फिर से शुरू करने और नई ऊंचाई तक पहुंचने के लिए तैयार नजर आ रहा है। निफ्टी के लिए 20-वीक मूविंग एवरेज पर मजबूत सपोर्ट दिख रहा है। इसके अलावा वीकली चार्ट पर हैमर कैंडलस्टिक पैटर्न के गठन और गिरावट की लंबी अवधि के बाद एसएंडपी 500 इंडेक्स में तेजी लौटने से भी इस संभावना को मजबूती मिल रही है। ये बातें इंडियाचार्ट्स.कॉम (Indiacharts.com) के संस्थापक और स्ट्रैटेजिस्ट रोहित श्रीवास्तव ने मनीकंट्रोल के साथ एक एक बातचीत में कही हैं

इक्विटी और कैपिटल मार्केट का लगभग 30 सालों का अनुभव रखने वाले रोहित का मानना कि भले ही मिडकैप में अभी और तेजी आए लेकिन आने वाले हफ्तों में लार्जकैप अब मिडकैप से बेहतर प्रदर्शन करते दिख सकते हैं। उनका मानना है कि आगे किसी भी समय मिडकैप में एक और करेक्शन देखने को मिल सकता है। ऐसा होने पर मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स ओवरबॉट जोन से बाहर निकलते दिखेंगे और इनका भाव सही लेवल्स पर आता दिखेगा।

निफ्टी एक बार फिर से तेजी पकड़ते हुए न्यू हाई लगाने को तैयार

बाजार पर बात करते हुए रोहित ने कहा कि तकनीकी नजरिए से देखें तो बाजार अगस्त के हाई के बाद से ही लंबे कंसोलीडेशन के दौर में है। दो महीने के कंसोलीडेशन को शायद अब पूरा माना जा सकता है क्योंकि निफ्टी 19314 पर 20-डब्ल्यूएमए पर समर्थन लेने में कामयाब रहा है। इसके साथ ही इसने वीकली चार्ट पर हैमर कैंडलस्टिक पैटर्न बनाया है। ये निचले स्तरों से आ रही खरीदारी का संकेत है। इसके S&P 500 इंडेक्स में लंबी सुस्ती के बाद फिर से तेजी के संकेत मिल रहे हैं। ऐसे में लगता है कि निफ्टी एक बार फिर से तेजी पकड़ते हुए न्यू हाई लगा सकता है।

बैंक शेयरों पर बात करते हुए रोहित ने कहा कि बैंक निफ्टी ने अब तक निफ्टी से कमजोर प्रदर्शन किया है। लकिन अब ये बहुत पीछे नहीं रहेगा। लेकिन ये भी सही है कि बैंक निफ्टी ने पिछले सप्ताह की क्लोजिंग अच्छी नहीं की थी। आगे की उम्मीद बढ़ाने के लिए निफ्टी की तरह कोई कैंडल पैटर्न भी नहीं बनाया था। ऐसे में निफ्टी बैंक में तेजी के संकेत की पुष्टि करने से पहले थोड़ी देर इंतजार करना होगा।

पीएसयू बैंक इंडेक्स में शॉर्ट टर्म में करेक्शन की उम्मीद

क्या आपको आने वाले हफ्तों में पीएसयू बैंक इंडेक्स में कुछ करेक्शन या कंसोलीडेशन की उम्मीद है? इस सवाल का जवाब देते हुए रोहित ने कहा कि पीएसयू बैंक इंडेक्स का डेली आरएमआई (रोहित मोमेंटम इंडिकेटर) सेल मोड में है। इसका मतलब है कि कम से कम शॉर्ट टर्म में इस सेक्टर में गिरावट आ सकती है।

क्या आपको लगता है कि निफ्टी रियल्टी इंडेक्स तेजी के लिए तैयार है? इसके जवाब में रोहित ने कहा कि रियल्टी इंडेक्स वेव 3 लॉन्ग टर्म में वापसी कर रहा है। मासिक चार्ट पर एक कप और हैंडल पैटर्न की कल्पना करना कठिन नहीं है और हम इस पैटर्न के हैंडल से बाहर निकल रहे हैं।

Market Outlook : बाजार गिरावट के साथ हुआ बंद, जानिए 10 अक्टूबर को कैसी रह सकती है इसकी चाल

गिरता डॉलर कमोडिटीज के लिए एक अच्छा संकेत

कोई सेक्टर जिसमें अक्टूबर के लिए फोकस करना चाहिए? इसके जवाब में रोहित ने कहा कि ऐसा लग रहा कि कि डॉलर इस हफ्ते पीक पर है। अब इसमें गिरावट आएगी, क्योंकि यह 14 हफ्ते के बाद गिरकर बंद हुआ है। गिरता डॉलर अक्सर कमोडिटीज के लिए एक अच्छा संकेत होता है। इसे ध्यान में रखते हुए अक्टूबर में निफ्टी मेटल इंडेक्स और मेटल शेयरों पर फोकस करने की सलाह होगी। अक्टूबर में इनमें अच्छी तेजी देखने को मिल सकती है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *