भारत में भी हो शेयरों में फ्रैक्शनल ओनरशिप की सुविधा, रिटेल निवेशकों को होगा फायदा – अनुज सिंघल

सिएट (CEAT) के शानदार नतीजों से टायर शेयर रफ्तार में नजर आ रहे हैं। दूसरी तिमाही में कंपनी का मुनाफा 26 गुना मुनाफा बढ़ गया। कंपनी के शानदार नतीजों के चलते सिएट का स्टॉक 6 परसेंट उछल कर कारोबार करता हुआ दिखा। सिएट के अलावा जेके टायर्स (JK Tyres), अपोलो टायर्स (Apollo Tyres), गुडईयर (Goodyear) और एमआरएफ (MRF) में भी 3 से 7 परसेंट की जबरदस्त तेजी नजर आई। एमआरएफ का शेयर आज का एफएंडओ का टॉप गेनर में शामिल हुआ है। आज सुबह के दौरान ये 113333 के स्तर पर कारोबार करता हुआ नजर आया।

हमारे सहयोगी चैनल सीएनबीसी-आवाज़ के मैनेजिंग एडिटर अनुज सिंघल ने इस स्टॉक के परफॉर्मेंस पर बात करते हुए कहा कि इस स्टॉक ने 100000 के स्तर के करीब पहुंचने के बाद एक लाख के अहम स्तर को पार करने में बहुत संघर्ष किया। इस लेवल को पार करने में अच्छा खासा समय लिया। लेकिन 1 लाख का स्तर पार करने के बाद MRF ने और ज्यादा मजबूती का प्रदर्शन किया। इसके बाद चढ़ते-चढ़ते इसने 1 लाख तेरह हजार का स्तर भी पार कर लिया है।

MRF 1 लाख 13 हजार के स्तर पर पहुंचा, आम निवेशकों की पहुंच से हुआ दूर

अनुज ने आगे कहा कि MRF के 1 लाख 13 हजार के पार निकलने के साथ ही ये आम रिटेल निवेशकों की हद से भी पार निकल गया है। इसमें रिटेल निवेशक पार्टिसिपेट नहीं कर सकते हैं। इसकी वजह ये है कि भारत में फ्रैक्शनल ओनरशिप की सुविधा नहीं है। उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि इस पर काम हो रहा है या फिर फ्रैक्शनल ओनरशिप की दिशा में काम करना चाहिए। हालांकि फ्रैक्शनल ओनरशिप की सुविधा अमेरिका सहित कई देशों में मौजूद है।

IRCTC का सस्ता ऑप्शन देगा तगड़ा मुनाफा, Prabhudas Lilladher के 3 एफएंडओ निवेशकों को करेंगे मालामाल

क्या होती है शेयरों की फ्रैक्शनल ओनरशिप

उन्होंने आगे कहा कि फ्रैक्शनल ओनरशिप का मतलब होता है अगर कोई शेयर बहुत महंगा हो जाये। उसका 1 शेयर न खरीदना आम निवेशकों के लिए मुश्किल हो रहा है तो उसे फ्रैक्शन में खरीदने की सुविधा मिलती है। इसका मतलब ये है कि 1 शेयर पूरा न खरीद सकें तो उसमें 0.1 प्रतिशत या 0.2 प्रतिशत की ओनरशिप खरीदने की सुविधा होती है।

अनुज सिंघल ने कहा कि इस दिशा में काम हो भी रहा है। फिर भी हम सेबी से प्रार्थना करेंगे की फ्रैक्शनल ओनरशिप की दिशा में पॉजिटिव कदम उठायें ताकि जिन शेयरों में वेल्थ क्रिएशन हो रही है उसमें आम रिटेल निवेशक भी पार्टिसिपेट कर सकें।

डिस्क्लेमर: (यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। मनीकंट्रोल की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।)

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *