IRM Energy IPO : 18 अक्टूबर को खुलेगा इश्यू, 545 करोड़ रुपये जुटाने का है इरादा


IRM Energy का IPO कल यानी 18 अक्टूबर को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलने वाला है। यह सप्ताह का पहला मेनबोर्ड आईपीओ होगा। कंपनी ऑफर के जरिए 545.4 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है। एंकर निवेशकों के लिए यह ऑफर आज यानी 17 अक्टूबर को खुल गया है। निवेशकों के पास इसमें 20 अक्टूबर तक निवेश का मौका होगा। गुजरात स्थित सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी ने प्राइस बैंड 480-505 रुपये प्रति शेयर तय किया है। यहां हमने इस आईपीओ से जुड़ी तमाम डिटेल दी है।

आईपीओ से जुड़ी डिटेल

IRM Energy के आईपीओ के तहत 1.08 करोड़ फ्रेश इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे। इसमें ऑफर फॉर सेल (OFS) के तहत कोई बिक्री नहीं होगी। निवेशक कम से कम 29 इक्विटी शेयरों के लिए और उसके बाद इसके मल्टीपल में बोली लगा सकते हैं। खुदरा निवेशकों को इसमें कम से कम 13920 रुपये का निवेश करना होगा। अपर प्राइस बैंड पर बोली राशि बढ़कर 14,645 रुपये हो जाएगी। एचडीएफसी बैंक और बीओबी कैपिटल मार्केट्स इश्यू के बुक-रनिंग मैनेजर हैं और रजिस्ट्रार लिंक इनटाइम हैं।

कहां होगा फंड का इस्तेमाल

कंपनी ने तमिलनाडु के नामक्कल और तिरुचिरापल्ली में सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क के डेवलपमेंट के लिए 307.26 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बनाई है। कंपनी इस आय का इस्तेमाल 135 करोड़ रुपये के कर्ज का भुगतान करने के लिए भी करेगी। शेष फंड का इस्तेमाल सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा।

जरूरी डेट्स

IRM Energy 27 अक्टूबर के अंत तक सफल निवेशकों को शेयरों का अलॉटमेंट कर सकती है। वहीं, 30 अक्टूबर तक पात्र निवेशकों के डीमैट अकाउंट में इक्विटी शेयर क्रेडिट कर दिए जाएंगे। स्टॉक टी+6 टाइमलाइन के अनुसार 31 अक्टूबर को लिस्ट होने की संभावना है।

कंपनी के बारे में

IRM Energy बनासकांठा (गुजरात), फतेहगढ़ साहिब (पंजाब), दीव और गिर सोमनाथ (केंद्र शासित प्रदेश दमन और दीव/गुजरात), और तमिलनाडु में नमक्कल और तिरुचिरापल्ली में संचालित होती है। कंपनी मोटर वाहनों में उपयोग के लिए सीएनजी और घरेलू घरों के साथ-साथ कमर्शियल और इंडस्ट्रियल यूनिट्स में उपयोग के लिए पीएनजी डिस्ट्रीब्यूट करती है। आईआरएम एनर्जी के कंपटीटर्स में गुजरात गैस, इंद्रप्रस्थ गैस, महानगर गैस और अदानी टोटल गैस शामिल हैं।

कमजोर ऑपरेटिंग परफॉर्मेंस के कारण सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी का नेट प्रॉफिट FY23 में 50 फीसदी से अधिक गिरकर 63.15 करोड़ रुपये हो गया, जो FY22 में 128 करोड़ रुपये था। नेचुरल गैस के स्टॉक-इन-ट्रेड की खरीद की लागत मार्च 2022 को समाप्त वर्ष में 249.2 करोड़ रुपये से बढ़कर FY23 में 779.5 करोड़ रुपये हो गई। इसी अवधि में ऑपरेशन से राजस्व 546.1 करोड़ रुपये से 90 फीसदी बढ़कर 1,039 करोड़ रुपये हो गया।



Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *