Stock Market Today : बाजार पर आज इन खबरों का दिखेगा असर, कोई ट्रेड लेने से पहले इन पर डाल लें एक नजर

Stock Market News : गिफ्ट निफ्टी 14 अंकों की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। इससे संकेत मिल रहा है कि सेंसेक्स-निफ्टी भी आज कमजोर शुरुआत कर सकते हैं। वहीं, पिछले कारोबारी दिन यानी 17 अक्टूबर को इंडेक्स पिछले सत्र के सारे नुकसानों की भरपाई करते हुए बढ़त के साथ बंद हुए थे। सेंसेक्स 261.16 अंक या 0.39 फीसदी बढ़कर 66428.09 पर बंद हुआ था। जबकि निफ्टी 79.70 अंक या 0.40 फीसदी बढ़कर 19811.50 पर बंद हुआ था।

इस बीच पिवट प्वाइंट कैलकुलेटर से संकेत मिल रहा है कि निफ्टी को 19784 पर सपोर्ट मिल सकता है, इसके बाद 19,767 और 19,738 पर अगले सपोर्ट दिख रहे हैं। वहीं, ऊपर की तरफ 19841 पर तत्काल रजिस्टेंस हो सकता है, इसके बाद 19,858 और 19,886 पर अगले रजिस्टेंस हो सकते हैं।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के नागराज शेट्टी का कहना है कि डेली चार्ट पर हायर टॉप्स और हायर बॉटम जैसे छोटे डिग्री वाले पॉजिटिव चार्ट पैटर्न बरकरार हैं। 13 अक्टूबर को 19,635 पर एक नया हायर बॉटम बनाने के बाद आने वाले कारोबारी सत्रों में निफ्टी के 19850 के स्तर से ऊपर जाने और एक और नया हाई बनने की संभावना दिख रही है। उनका मानना है कि निफ्टी में शॉर्ट टर्म में तेजी देखने को मिल सकती है। हालांकि ये एक दायरे में ही घूमता रहेगा। ऊपर की तरफ निफ्टी काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। इसके लिए नियर टर्म में 19850 (पिछला स्विंग हाई), 19,950 (अप ट्रेंडलाइन रजिस्टेंस) और 20,115 (पिछला ओपनिंग डाउन गैप) जैसे कई रजिस्टेंस दिख रहे हैं। वहीं, नीचे की तरफ 19,700 पर तत्काल सपोर्ट है।

करेंसी और इक्विटी बाजारों में आज क्या हो रहा है यह जानने के लिए मनीकंट्रोल के साथ बने रहें। यहां हम आपके लिए तमाम समाचार प्लेटफॉर्मों पर चल रही आज की ऐसी अहम खबरों की एक सूचि जारी कर रहें हैं जो भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों को प्रभावित कर सकते हैं।

HUDCO: सरकार OFS के जरिए हिस्सा बेचेगी

आज HUDCO का OFS नॉन रिटेल के लिए खुलेगा। इसके तहत सरकार 7 करोड़ शेयर बेचेगी। इसकी फ्लोर प्राइस कल की क्लोजिंग से करीब 12 फीसदी डिस्काउंड पर 79 रुपए प्रति शेयर है।

क्रूड पर विंडफॉल टैक्स 25% घटाया

सरकार ने घरेलू क्रूड पर विंडफॉल टैक्स 25 फीसदी घटाकर 9050 रुपये प्रति टन कर दिया है। डीजल पर एक्सपोर्ट ड्यूटी भी एक रुपये प्रति लीटर कम हुई है।

कैबिनेट और CCEA की बैठक आज

आज कैबिनेट और CCEA की बैठक होगी। इसमें केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों के लिए महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ाने का फैसला हो सकता है। गेहूं, मसूर समेत 6 रबी फसलों की MSP बढ़ाने पर भी विचार संभव है।

15% बढ़ सकता है बजाज ऑटो का मुनाफा

आज बजाज ऑटो के दूसरी तिमाही के नतीजे आएंगे। कंपनी का मुनाफा 15 फीसदी बढ़ सकता है। मार्जिन में भी सुधार संभव है। वहीं LTIM के डॉलर रेवेन्यू में करीब 1.5 फीसदी का इजाफा देखने को मिल सकता है। आज इंडसइंड बैंक और विप्रो के नतीजों पर भी नजर रहेगी।

अनुमान के करीब रहे बजाज फाइनेंस के नतीजे

बजाज फाइनेंस के दूसरी तिमाही के नतीजे अनुमान के आसपास रहे हैं। कंपनी की ब्याज से होने वाली कमाई 30 फीसदी तो मुनाफा 28 फीसदी बढ़ा है। इस अवधि में कंपनी के नेट इंटरेस्ट मार्जिन पर हल्का दबाव दिखा है। जबकि NPA स्टेबल रहे हैं।

LTTS के नतीजे अच्छे, गाइडेंस घटाया, टाटा एलेक्सी और जेनसार टेक के मार्जिन रहे फ्लैट

बाजार का फोकस आज मिडकैप IT पर होगा। LTTS ने अच्छे नतीजे पेश किए हैं। कंपनी का मार्जिन सुधरा है। लेकिन इसने अपना गाइडेंस घटाया है। टाटा एलेक्सी की आय और मार्जिन दोनों में स्थिरता दिखी है। हालांकि जेनसार टेक के नतीजों ने निराश किया है। दूसरी तिमाही में कंपनी की आय और मार्जिन दोनों फ्लैट रहे हैं।

FII और DII आंकड़े

17 अक्टूबर को भारतीय बाजारों में विदेशी संस्थागत निवेशकों ने 263.68 करोड़ रुपए की खरीदारी की। इस दिन घरेलू संस्थागत निवेशकों ने भी 112.55 करोड़ रुपए की खरीदारी की।

NSE पर F&O बैन में आने वाले शेयर

एनएसई ने 18 अक्टूबर के लिए अपनी F&O प्रतिबंध सूची में बलरामपुर चीनी मिल्स, BHEL, डेल्टा कॉर्प, GNFC, हिंदुस्तान कॉपर, इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस, इंडिया सीमेंट्स, मणप्पुरम फाइनेंस, MCX इंडिया और SAIL को बरकरार रखा है। वहीं, पंजाब नेशनल बैंक और सन टीवी नेटवर्क को इस सूची से हटा दिया गया।। बताते चलें कि F&O सेगमेंट में शामिल स्टॉक्स को उस स्थिति में बैन कैटेगरी में डाल दिया जाता है, जिसमें सिक्योरिटीज की पोजीशन उनकी मार्केट वाइड पोजीशन लिमिट से ज्यादा हो जाती है।

18 अक्टूबर को आने वाले नतीजे

आज 18 अक्टूबर को विप्रो, इंडसइंड बैंक, बजाज ऑटो, एलटीआईमाइंडट्री, बंधन बैंक, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी, आईआईएफएल फाइनेंस, 5पैसा कैपिटल, एस्ट्रल, हेरिटेज फूड्स, पर्सिस्टेंट सिस्टम्स, पॉलीकैब इंडिया, आरपीजी लाइफ साइंसेज, शॉपर्स स्टॉप, टिप्स इंडस्ट्रीज, टीटागढ़ रेल सिस्टम्स, यूटीआई एसेट मैनेजमेंट कंपनी, और वेलस्पन इन्वेस्टमेंट्स के 30 सितंबर 2023 को खत्म हुई तिमाही के नतीजे आएंगे।

गिफ्ट निफ्टी

GIFT निफ्टी 28 अंक यानी 0.14 फीसदी की गिरावट के साथ ब्रॉडर इंडेक्सों के लिए निगेटिव संकेत दे रहा है। गिफ्ट निफ्टी वायदा 19783.50 अंक पर कारोबार कर रहा है।

ग्लोबल बाजारों से कमजोर संकेत

ग्लोबल बाजारों से कमजोर संकेत मिल रहे है। एशिया सुस्त कारोबार देखने को मिल रहा है। गिफ्ट निफ्टी में भी मामूली कमजोरी दिख रही है। कल अमेरिकी बाजार सपाट बंद हुए थे। इस बीच ब्रेंट क्रूड का भाव 91 डॉलर के पार निकला है। अमेरिकी बाजार कल फ्लैट टू निगेटिव बंद हुए। बॉन्ड यील्ड की तेजी ने बाजार पर दबाव बनाया है। यूएस में 10 सालों की बॉन्ड यील्ड 2007 के बाद उच्चतम स्तरों पर पहुंच गया है। 10-साल का अमेरिकी बॉन्ड यील्ड कल बढ़त के साथ 4.8 फीसदी पर पहुंच गया। 6 अक्टूबर के बाद ये ऊपरी स्तर है।हालांकि US रिटेल बिक्री के आंकड़े अनुमान से अच्छे रहे हैं। अमेरिका मे रिटेल बिक्री 0.7 फीसदी रही । जबकि, बाजार को इसके 0.3 फीसदी रहने का अनुमान था।

कच्चे तेल में तेजी

एक रात में कच्चा तेल करीब 2 फीसदी चढ़ा है। ब्रेंट का भाव 91 डॉलर के पार चला गया है। वहीं WTI का भाव 88 डॉलर के पार निकल गया है। बता दें कि पिछले हफ्ते भी इजरायल-हमास जंग की वजह से सप्लाई की चिंता के दम पर कच्चे तेल के दाम में तेजी देखने को मिली थी।

एशियाई बाजार

आज एशियाई बाजारों में गिरावट के साथ कारोबार देखने को मिल रहा है। GIFT NIFTY 20.00 अंक की गिरावट दिखा रहा है। वहीं, निक्केई करीब 0.21 फीसदी की गिरावट के साथ 31,974.29 के आसपास दिख रहा है। वहीं, स्ट्रेट टाइम्स में 0.51 फीसदी की कमजोरी दिखा रहा है। ताइवान का बाजार 0.95 फीसदी गिरकर 16,484.03 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। जबकि हैंगसेंग 0.15 फीसदी की गिरकर के साथ 17,746.46 के स्तर पर नजर आ रहा है। वहीं, कोस्पी में फ्लैट कारोबार हो रहा है। वहीं शंघाई कम्पोजिट 0.50 फीसदी की गिरावट के साथ 3,068.08 के स्तर पर दिख रहा है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *