ताइवान के राष्ट्रपति चुनाव पर iPhone City में खलबली, चीन के टैक्स अधिकारी इस कारण मार रहे छापा

एपल (Apple) की आईफोन (iPhone) तैयार करने वाली फॉक्सकॉन (Foxconn) की सब्सिडियरीज पर चीन के टैक्स अधिकारियों ने तगड़ी स्ट्राइक की है। यह स्ट्राइक ऐसे समय में हो रही है, जब फॉक्सकॉन के फाउंडर ने पिछले महीने बोर्ड से इस्तीफा दे दिया और ताइवान के राष्ट्रपति की रेस में शामिल हो रहे हैं। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टैक्स अधिकारी लैंड यूज का रिव्यू कर रहे हैं और टैक्स ऑडिट कर रहे हैं। फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप की सब्सिडियरी होन हाई प्रिसिशिन कंपनी (Hon Hai Precision Industry Co.) का कहना है कि यह टैक्स अधिकारियों के साथ जांच में सहयोग कर रही है। ताइवान में राष्ट्रपति चुनाव अगले साल 13 जनवरी 2024 को होगा।

‘iPhone City’ में खलबली

चीन की स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक टैक्स अधिकारी फॉक्सकॉन के गुआंगडॉन्ग और जियांग्सू प्रोविंसेज में स्थित सब्सिडियरीज की जांच-पड़ताल कर रही है। इसके अलावा नेचुरल रिसोर्सेज ऑफिशियल्स हेनान और हुबेई राज्य में मौजूद कंपनी की जमीन के इस्तेमाल की भी जांच-पड़ताल कर रहे हैं। फॉक्सकॉन का झेंगझू प्लांट हेनान में है और यह आईफोन शहर (iPhone City) के नाम से मशहूर है।

अहम मौके पर Foxconn पर स्ट्राइक

फॉक्सकॉन के अरबपति फाउंडर टेरी गोऊ (Terry Gou) ने पिछले महीने कंपनी के बोर्ड से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने ताइवान के राष्ट्रपति की होड़ में शामिल होने के लिए यह इस्तीफा दिया था। अब उनकी मुहिम ने फॉक्सकॉन की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। इससे पहले अगस्त में टेरी ने राष्ट्रपति पद पर अपनी दावेदारी का ऐलान करते हुए कहा था कि वह चीन की धमकियों के आगे नहीं झुकेंगे।

चीन में iPhone पर लगा बैन, दो दिन में Apple का 16.61 लाख करोड़ साफ

अब इसे लेकर अगर फॉक्सकॉन के कारोबार पर असर पड़ने के सवाल पर उन्होंने कहा था कि एपल, टेस्ला और एमेजॉन जैसे क्लाइंट्स के लिए अगर राजनीतिक दबाव के चलते प्रोडक्शन सुस्त पड़ता है तो इससे सप्लाई चेन प्रभावित होगी और यह कुछ ऐसा है कि इस पर चीन को दुनिया भर को जवाब देना होगा। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ताइवान के मिनिस्ट्री ऑफ इकनॉमिक अफेयर्स ने कहा है कि यह होन हाई के लगातार संपर्क में है और जरूरत पड़ने पर सहयोग मुहैया कराई जाएगी।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *