जानें क्या है UPI रिवर्सिंग, गलती से भेजे गए पैसे को वापस पाने में कर सकता है आपकी हेल्प

पिछले कुछ सालों के दौरान UPI पमेंट का चलन काफी ज्यादा तेजी से बढ़ा है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि इसके जरिए आप कहीं से भी किसी को भी पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके जरिए काफी आसानी चुटकियों में पैसा भेजा जा सकता है। इसके अलावा UPI अप्लीकेशन जैसे कि, Paytm, PhonePe, Google Pe और BHIM UPI के जरिए आप शॉपिंग करने, टिकट बुक करने और बिल पेमेंट जैसे काम भी काफी आसानी से निपटा सकते हैं। हालांकि भले ही इन अप्लीकेशन ने हमारी डेली लाइफ को काफी ज्यादा आसान बना दिया है, पर फिर भी कभी कभी हमें इसकी वजह से परेशानियों का सामना भी करना पड़ जाता है। मसलन कभी कभी ऐसा होता है कि गलती से हम किसी और को पैसे ट्रांसफर कर देते हैं। ऐसे में हम काफी परेशान भी हो जाते हैं कि अब हमें हमारा पैसा कैसे वापस मिल सकता है?

ऐसे वापस पा सकते हैं अपना पैसा

आप UPI रिवर्सिंग के जरिए अपना पैसा वापस पा सकते हैं। हालांकि यह एक कठिन प्रोसेस है। इसके अलावा इस प्रोसेस में बैंक और UPI प्लेटफॉर्म की पॉलिसी भी मायने रखती है। साथ ही आपको इस पर तुरंत ऐक्शन लेना चाहिए और आपके पास ट्रांजैक्शन आईडी, ट्रांजैक्शन डेट और रकम की पूरी डिटेल का होना भी जरूरी है। इसके अलावा आप इससे जुड़ी सटीक जानकारी के लिए अपने बैंक और UPI सर्विस प्रोवाइडर के सभी नियम और शर्तों को भी देख सकते हैं।

किया जा सकता है UPI रिवर्सिंग?

इन-सॉल्यूशंस ग्लोबल के CEO अनूप नायर ने News 18 को दिए गए अपने बयान में बताया कि UPI ट्रांजैक्शन को आम तौर पर अंतिम माना जाता है, लेकिन ऐसी स्थितियां हैं जहां आप लेनदेन को उलटने का अनुरोध कर सकते हैं या विवाद कर सकते हैं। आप गलती से किए गए ट्रांजैक्शन या फिर अनऑथराइज्ड ट्रांजैक्शन को रिवर्स करने की अपील कर सकते हैं।

इन मामलों में कर सकते हैं UPI रिवर्सिंग की अपील

आप गलती से भेजे गए पैसे, अनऑथराइज्ड पेमेंट, फर्जी-लेन देन, अनएक्सेप्टेड पेमेंट और टेक्निकल फॉल्ट जैसी स्थितियों में UPI रिवर्सिंग की अपील कर सकते हैं। नायर ने कहा कि धोखाधड़ी वाले लेनदेन के मामले में BHIM या NPCI ग्राहक सेवा को धोखाधड़ी की रिपोर्ट करना जरूरी है। हालांकि, सफल उलटफेर की कोई गारंटी नहीं है। ऐसी स्थितियों से बचने के लिए, जिसे पैसे भेजने हैं उसकी डिटेल को वेरिफाई करना, सही रकम दर्ज करना और अज्ञात व्यापारियों से सावधान रहना जरूरी हो जाता है।

इस स्थिति में नहीं हो सकती है UPI रिवर्सिंग

यह ध्यान में रखना भी जरूरी है कि UPI पेमेंट को रिवर्स नहीं किया जा सकता है। अगर आपकी पेमेंट मंजूर कर ली गई है तो उसे उलटना बिलकुल भी संभव नहीं है। लेकिन फिर अगर आप ऐसा करना चाहते हैं तो आपको तुरंत ही अपने UPI प्रोवाइडर से बात कर लेना चाहिए। अगर आपका बैंक या फिर सर्विस प्रोवाइडर आपकी शिकायत नहीं सुनते हैं तो आप इसके लिए NPCI के पास कंपलेन भी दर्ज करा सकते हैं।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *