2-3 साल के नजरिए से करें बाजार में निवेश, इंफ्रा, सीमेंट सहित इन सेक्टर में बनेगा पैसा: प्रदीप गुप्ता

बाजार के आउटलुक पर बात तरते हुए आनंदराठी ग्रुप(Anand Rathi Group) के को-फाउंडर एंड वाइस चेयरमैन(Co-Founder & Vice Chairman) प्रदीप गुप्ता का कहना है कि बाजार में हमेशा से देखा गया है कि ज्यादा तेजी के बाद मुनाफावसूली हावी होती है। बाजार अपने हाई से करीब 6% गिरा है। बाजार में ग्लोबल चुनौतियों के चलते FII की बिकवाली बढ़ी है। जिसके चलते बाजार में कुछ गिरावट रही। हालांकि 2-3 साल के नजरिए से बाजार पर हमारा नजरिया पॉजिटीव बना है। बाजार लंबी अवधि में बाजार अच्छा करते नजर आएंगे। जिन निवेशकों ने अभी तक बाजार में निवेश नहीं किया है वह उनके लिए बाजार की यह गिरावट एंट्री का सबसे अच्छा मौका दे रही है। लिहाजा गिरते बाजार में निवेशकों को निवेश करने की सलाह होगी।

इस बातचीत में उन्होंने आगे कहा कि लंबी अवधि में बाजार में फंडामेटल, शॉर्ट टर्म में सेटीमेंट और खबरों पर ज्यादा रिएक्ट करता हैं। ऐसे में भारतीय बाजार ग्लोबल सेटिमेंट से अछूता नहीं रह सकता है। जियोपॉलिटिकल तनाव का असर भारतीय बाजार पर भी कुछ हद तक नजर आता है। मिडिल ईस्ट के चलते ग्लोबल सेंटिमेंट बिगड़ा है। जिसके चलते शॉर्ट टर्म में बाजार इन खबरों पर रिएक्ट करता है। लेकिन जहां तक घरेलू इकोनॉमी, ग्रोथ , और कंपनियों के अर्निंग सीजन में ज्यादा इपेक्ट नजर नहीं आता। अब तक कंपनियों के जो नतीजे आए है वह अनुमान के मुताबिक या अनुमान से बेहतर ही रहे है। लिहाजा फंडामेटल बाजार में कोई नकारात्मक खबर नजर नहीं आ रही है।

कहां करें निवेश

इन सेक्टर में निवेश करना चाहिए? इस पर अपनी राय देते हुए प्रदीप गुप्ता ने कहा कि बैंक, एनबीएफसी सेक्टर हमारी पसंदीदा लिस्ट में शामिल है। आईटी सेक्टर मुझे हमेशा से पसंद है। वहीं धीरे-धीरे कंज्मशन थीम भी डेवलप हो रही है। क्योंकि जैसे-जैसे महंगाई की चिंता कम हो रही है वैसे-वैसे रुरल इंडिया में कंज्मशन डिमांड में बढ़त हो रही है। जिसके चलते आगे आनेवाले दिनों में कंज्मशन थीम से जुड़े शेयरों में भी अच्छी तेजी की संभावना बढ़ रही है।

इसी तरह फार्मा सेक्टर में भी निवेश के मौके बन रहे है। साथ ही इंफ्रा और सीमेंट में अच्छी कमाई हो सकती है।

लगातार दूसरे हफ्ते बाजार में बढ़ी बिकवाली, बीते हफ्ते 2.5% गिरा सेंसेक्स-निफ्टी, लाल निशान में रहा सभी सेक्टर

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *