मजबूत मार्केट सेटिंमेंट में भी शेयरों की पिटाई, इस कारण Havells पर दबाव

घरेलू स्टॉक मार्केट में आज अच्छा माहौल है। इक्विटी बेंचमार्क इंडेक्स बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) और निफ्टी 50 (Nifty 50) आज आधे फीसदी से अधिक मजबूत हैं। वहीं दूसरी तरफ पंखा-लाइट बेचने वाली कंपनी हैवेल्स इंडिया (Havells India) के शेयरों में बिकवाली का दबाव दिख रहा है। निवेशकों की घबराहट के चलते इसके शेयर एक फीसदी से अधिक टूट गए। शेयरों में बिकवाली का यह दबाव डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (DRI) की तलाशी के चलते रही। डीआरआई ने हैवेल्स के मुख्यालय पर तलाशी अभियान चलाया जिसके चलते शेयर बीएसई पर 1.47 फीसदी फिसलकर 1252.80 रुपये पर आ गए। हालांकि कंपनी की सफाई पर रिकवरी हुई और फिलहाल यह 0.72 फीसदी की गिरावट के साथ 1262.40 रुपये (Havells Share Price) पर है।

Havells के शेयरों में गिरावट क्यों और फिर रिकवरी कैसे?

स्मगलिंग और कॉमर्शियल फ्रॉड के मामलों में कार्रवाई करने वाली DRI ने हैवेल्स के हेड ऑफिस पर तलाशी ली। इसका हेड ऑफिस नोएडा में है। कंपनी ने एक्सचेंज फाइलिंग में जो जानकारी दी है, उसके मुताबिक तलाशी का काम 4 नवंबर की तड़के सुबह 2:20am समाप्त हुआ था। कंपनी के मुताबिक DRI का आरोप था कि उसने हीटिंग एलीमेंट के आयात को गलत तरीके से दिखाया है, जिसके चलते तलाशी ली गई। इसका शेयरों पर झटका दिखा।

हालांकि कंपनी का कहना है कि इस समय तलाशी का कंपनी के कारोबार, वित्तीय सेहत या बाकी गतिविधियों पर असर के बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता है। हालांकि कंपनी ने यह भी कहा कि उसके अनुमान के मुताबिक इसका कंपनी के वित्तीय ऑपरेशन या बाकी गतिविधियों पर कोई खास असर नहीं पड़ेगा। इसने शेयरों को कुछ सपोर्ट दिया है।

एक साल में Paytm ने किया पैसे डबल, शानदार सितंबर तिमाही पर अब ये है रुझान

एक साल में कितना उतार-चढ़ाव आया शेयरों में

अब हैवेल्स के शेयरों में पिछले एक साल में उतार-चढ़ाव की बात करें तो पिछले साल 26 दिसंबर 2022 को यह एक साल के निचले स्तर 1092 रुपये पर था। इसके बाद 9 महीने में यह 34 फीसदी से अधिक फिसलकर 11 दिसंबर 2023 को यह एक साल के हाई 1,466 रुपये पर पहुंच गया। हालांकि इस हाई से फिलहाल यह करीब 14 फीसदी डाउनसाइड है।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *