IREDA IPO: शेयर बाजार मे आ रही एक और सरकारी कंपनी, 21 नवंबर से खुलेगा आईपीओ


IREDA IPO: एक और सरकारी कंपनी अपना इनीशियल पब्लिक ऑफर (IPO) लाने जा रही है। इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (IREDA) का आगामी 21 नंवबर को अपना आईपीओ खुलेगा। यह इस महीने लॉन्च होने वाला चौथा IPO होगा। इससे पहले ESAF स्मॉल फाइनेंस बैंक, प्रोटीन ईगॉव टेक्नोलॉजीज और ASK ऑटोमोटिव के IPO नवंबर में लॉन्च हो चुके हैं। IREDA का आईपीओ 23 नवंबर को बंद हो जाएगा। एंकर निवेशकों के लिए यह इश्यू 20 नवंबर को एक दिन के लिए लॉन्च किया जाएगा।

आईपीओ के लिए प्राइस बैंड की घोषणा आने वाले दिनों में किया जाएगा। आईपीओ के तहत कंपनी कुल 67.19 करोड़ शेयरों को बिक्री के लिए रखेगी। इसमें से 40.32 करोड़ इक्विटी शेयरों का फ्रेश इश्यू और 26.88 करोड़ शेयरों का भारत सरकार की ओर से ऑफर-फॉर-सेल (OFS) लाया जाएगा।

IREDA, डिपॉजिट स्वीकार न करने वाली नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी है। कंपनी ने आईपीओ में 18.75 लाख इक्विटी शेयरों को अपने कर्मचारियों के लिए आरक्षित रखा हैं।

यह भी पढ़ें – EV Stocks: हर शेयर पर अपना “रूमाल” रख दें! EV स्टॉक्स से पैसा बनाने की नीलेश शाह ने बताई गजब रणनीति

कंपनी ने अपने आईपीओ का आधा हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स के लिए आरक्षित रखा है। वहीं 15 प्रतिशह हिस्सा हाई नेटवर्थ इंडीविजुअल्स (HNIs) के रिजर्व रखा गया है। इश्यू का बाकी 35 प्रतिशत हिस्सा रिटेल निवेशकों के लिए अलग रखा गया है।

IREDA, इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट को फाइनेंस करने वाली कंपनी बै। यह न्यू और रिन्यूएबल एनर्जी प्रोजेक्ट्स, एनर्जी एफिशियंसी एंड कनजर्वेशन से जुड़े प्रोजेक्ट्स को वित्तीय सहायता मुहैया कराती है।

कंपनी ने बताया कि वह आईपीओ से मिली रकम का इस्तेमाल अपनी भविष्य की पूंजी जरूरतों को पूरा करने और आगे लोन देने के लिए अपने कैपिटल बेस को बढ़ाने के लिए करेगी। इस सरकार की स्वामित्व वाली NBFC होने के नाते 15 फीसदी के CRAR रेशियो को बरकरार रखना होता है।

राज्य के स्वामित्व वाली कंपनी मुख्य रूप से भविष्य की पूंजी जरूरतों को पूरा करने और आगे लोन देने के लिए अपने कैपिटल बेस को बढ़ाने के लिए शुद्ध ताजा निर्गम आय का उपयोग करेगी। सरकार के स्वामित्व वाली एनबीएफसी के रूप में, इसे 15 प्रतिशत के जोखिम भारित परिसंपत्ति अनुपात (सीआरएआर) के लिए पूंजी बनाए रखना आवश्यक है।



Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *