Top trading ideas : 3-4 हफ्तों में डबल डिजिट कमाई के लिए इन शेयरों पर लगाएं दांव

Top trading ideas : 12 नवंबर को मुहूर्त ट्रेडिंग सत्र में बाजार ने डाउनवर्ड स्लोपिंग रजिस्टेंस ट्रेंडलाइन को तोड़ने का अच्छा प्रयास किया, लेकिन अंत में थोड़ा नीचे बंद हुआ। फिर भी, निफ्टी 50 इंडेक्स ने इस हफ्ते 1.5 फीसदी की बढ़त दर्ज की और 19,525 पर क्लोज हुआ। ये 20 अक्टूबर के बाद का इसका हाइएस्ट क्लोजिंग लेवल है। निफ्टी ने लगातार दूसरे हफ्ते लोअर हाइज फॉर्मेशन जारी रखा। बाजार जानकारों का कहना है कि अगर निफ्टी 19,500 के ऊपर टिका रहता साथ ही डाउनवर्ड रजिस्टेंस ट्रेंड लाइन से ऊपर चला जाता है, तो यह अक्टूबर के हाई (19,850) की ओर बढ़ना शुरू कर सकता है। वहीं, नीचे की तरफ इसके लिए 19,400-19,300 पर अहम सपोर्ट है।

“19,500 से ऊपर एक निरंतर ब्रेकआउट कीमतों को 19,600 के आसपास अवरोही प्रवृत्ति रेखा प्रतिरोध की ओर और फिर 19,850 के पिछले स्विंग उच्च की ओर बढ़ा सकता है। इसके विपरीत, इस बाधा को तोड़ने में विफलता से बिकवाली शुरू हो सकती है, जिससे कीमतें पहले तेजी के अंतर को पुनः प्राप्त कर सकती हैं। इस सप्ताह 19,300 – 19,270 ज़ोन के आसपास बनाया गया और फिर और नीचे, “

एंजेल वन के समीत चव्हाण का कहना है कि 19,500 से ऊपर का ब्रेकआउट निफ्टी को 19,600 और फिर उसके बाद 19,850 की ओर ले जा सकता है। वहीं, अगर निफ्टी 19,500 की इस बाधा को पार नहीं कर पाता तो फिर इसमें 19,300 – 19,270 तक की गिरावट देखने को मिल सकती है। त्यौहारी और छोटे कारोबारी हफ्ते को देखते हुए, समीत चव्हाण के लगता है कि अभी कंसोलीडेशन जारी रहने की संभावना है। ट्रेडर्स को उनकी सलाह है कि वे ट्रेडिंग के लिए अहम स्तरों पर नजर रखें। इंडेक्स की तुलना में स्टॉक्स में ज्यादा स्टेबिलिटी रहने की उम्मीद है।

मेहता इक्विटीज के सीनियर वीपी रिसर्च, प्रशांत तापसे का कहना है कि अगर दलाल स्ट्रीट पर मुहूर्त ट्रेडिंग की तेजी के आधार पर देखें तो निफ्टी के लिए शॉर्ट टर्म टेक्निकल आउटलुक तेजी के पक्ष में बना हुआ है। उन्होंने कहा कि निफ्टी के लिए सबसे बड़ा सपोर्ट 19,329 पर स्थित है।

इस माहौल में बाजार दिग्गजों को इन 10 शेयरों में जोरदार कमाई के मौके दिख रहे हैं। उनका मानना है कि अगले 3-4 हफ्तों में इनसे डबल डिजिट रिटर्न मिल सकता है।

एंजेल वन के समीत चव्हाण की टॉप पिक्स

रैमको सीमेंट्स (Ramco Cements):समीत चव्हाण का कहना है कि सरकार का फोकस इंफ्रा स्ट्रक्चर और मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर के विकास पर बना हुआ है। इससे सीमेंट कंपनियों को बहुत ज्यादा फायदा होने की उम्मीद। रैमको अपने प्रतिस्पर्धियों के बीच सबसे मजबूत स्टॉक साबित हुआ है। स्टॉक में हायर हाईज और हायर लोज फॉर्मेशन के साथ तेजी का संकेत कायम है। समीत चव्हाण की रैमको सीमेंट्स में 918 रुपए के स्टॉप लॉस के साथ 1,090-1,150 रुपए के टारगेट के लिए खरीदारी की सलाह है। इस स्टॉक में 3-4 हफ्ते में 16 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। स्टॉक का वर्तमान भाव 988 रुपए के आसपास चल रहा है।

ओएनजीसी (ONGC): ओएनजीसी में समीत चव्हाण की 118 रुपए के स्टॉप लॉस के साथ 210 रुपए के टारगेट के लिए खरीदारी की सलाह है। इस स्टॉक में 3-4 हफ्ते में 6.6 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। स्टॉक का वर्तमान भाव 197 रुपए के आसपास चल रहा है। समीत का कहना है कि ओएनजीसी ने चालू कैलेंडर ईयर में जोरदार तेजी दिखाई है। इसने लगभग 40 फीसदी की सालाना बढ़त के साथ बेंचमार्क से बेहतर प्रदर्शन किया है। स्टॉक डेली टाइम फ्रेम पर अपने सभी ईएमए के ऊपर कारोबार कर रहा है। इसके साथ ही इसमें हायर हाई, हायर लो का क्रम बना हुआ है, जो स्टॉक में तेजी कायम रहने का संकेत है। स्टॉक के टेक्निकल इंडीकेटर भी मजबूती का संकेत दे रहे हैं। उम्मीद है कि आगे भी स्टॉक में तेजी देखने को मिलेगी।

Trade Spotlight : सोभा, जेके लक्ष्मी सीमेंट और ग्रेन्यूल्स इंडिया में अब क्या करें?

आनंद राठी के जिगर एस पटेल की शॉर्ट टर्म पिक्स

सिटी यूनियन बैंक (City Union Bank) : सिटी यूनियन बैंक पिछले कुछ समय से दबाव में है, लेकिन इस समय यह अपने अहम सपोर्ट के करीब कारोबार कर रहा है। पहले भी स्टॉक इस स्तर से वापसी करते दिखा था। फिर इसमें हमने 200 रुपये की ओर रैली देखी थी। वीकली चार्ट पर स्टॉक में बड़े वॉल्यूम के साथ रेंज ब्रेकआउट देखने को मिला है जो आकर्षक लग रहा है। जिगर एस पटेल की सिटी यूनियन बैंक में 131 रुपए के स्टॉप लॉस के साथ 160 रुपए के टारगेट के लिए खरीदारी की सलाह है। इस स्टॉक में 3-4 हफ्ते में 12 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। स्टॉक का वर्तमान भाव 143 रुपए के आसपास चल रहा है।

एवेन्यू सुपरमार्ट्स (Avenue Supermarts): वीकली स्केल पर, डी-मार्ट ने 3,600 रुपये के करीब एक ठोस आधार बना लिया है, जो 3,500 रुपये के बड़े सपोर्ट के बिल्कुल करीब है। इसके अलावा, हालिया तेजी को अच्छे वॉल्यूम का भी सपोर्ट हासिल है जो स्टॉक को और अच्छा बना देता है। ट्रेडर्स को इस स्टॉक में 4,100 रुपये के लक्ष्य के लिए 3,600 रुपये के स्टॉप-लॉस के साथ 3,775-3,800 रुपये की रेंज में खरीदारी करने की सलाह है।

आरती इंडस्ट्रीज (Aarti Industries): पिछले दो महीनों से यह स्टॉक बिकवाली के दबाव में है। मासिक सेंट्रल पिवोट रेंज के रूप में 475-465 रुपये के करीब स्टॉक के लिए बड़ा सपोर्ट है। दूसरे इंडीकेटर्स पर नजर डालें तो वीकली एमएसीडी (मूविंग एवरेज कन्वर्जेंस डाइवर्जेंस) ने बुलिश क्रॉसओवर दिया है जो आगे चलकर काउंटर में और तेजी आने संकेत है। ऐसे में इस स्टॉक में 505-515 रुपये के रेंज में खरीदारी की जा सकती है। शॉर्ट टर्म में स्टॉक में 580 रुपये का लक्ष्य देखने को मिल सकता है। डेली क्लोजिंग के आधार पर स्टॉप-लॉस 475 रुपये पर लगाएं। इस स्टॉक में 3-4 हफ्ते में 11.50 फीसदी रिटर्न मिल सकता है।

GEPL कैपिटल के विज्ञान सावंत की पसंद

कमिंस इंडिया ( Cummins India): में विज्ञान सावंत की 1,650 रुपए के स्टॉपलॉस के साथ, 1,980 रुपए के लक्ष्य के लिए खरीदारी की सलाह है। वर्तमान में ये स्टॉक 1,777 रुपए पर दिख रहा है। 3-4 हफ्ते में स्टॉक में 11 फीसदी रिटर्न मिलने की उम्मीद है। अगस्त 2023 में, कमिंस इंडिया ने 1,980 रुपये का रिकॉर्ड हाई हिट किया था। लेकिन बाद में इसमें करेक्शन हुआ और यह 1,650 रुपये के स्तर पर पहुंच गया। फिर इसे 34-वीक के एक्सपोनेंशियल मूविंग एवरेज (ईएमए) पर सपोर्ट मिला और इसमें फिर उछाल आया। वर्तमान में, स्टॉक अपने तीन महीने के हाई पर बना हुआ है। ये मध्यम से लंबी अवधि के लिए पॉजिटिव आउटलुक का संकेत है। हालिया हफ्ते में स्टॉक डाउनवर्ड स्लोपिंग वेज पैटर्न से बाहर निकलता दिखा है ये एक अपट्रेंड की शुरुआत का संकेत है। इसके अलावा, इसने 1,650-1,680 रुपये की रेंज में पोलारिटी (सीआईपी) पैटर्न में बदलाव का दिखाया है। ये स्टॉक में नई तेजी आने का संकेत है।

पीआई इंडस्ट्रीज (PI Industries): वीकली टेक्निकल चार्ट की जांच से पीआई इंडस्ट्रीज के स्टॉक में तेजी कायम रहने का संकेत दिख रहा है। बुलिश फ्लैग पैटर्न के ब्रेकआउट से साफ संकेत मिल रहा है कि स्टॉक में तेजी का वर्तमान रुझान आगे भी जारी रहेगा। स्टॉक वर्तमान में 3722 रुपए के आसपास दिख रहा है। इसमें 3,500 रुपए के स्टॉप-लॉस के साथ 4,000 रुपए के लक्ष्य के लिए खरीदारी की सलाह होगी। स्टॉक में 3-4 हफ्तों में 7.5 फीसदी रिटर्न मिल सकता है।

फोर्टिस हेल्थकेयर (Fortis Healthcare): फोर्टिस हेल्थकेयर में विज्ञान सावंत की 340 रुपए के स्टॉप-लॉस के साथ 415 रुपए के लक्ष्य के लिए खरीदारी की सलाह होगी। स्टॉक में 3-4 हफ्तों में 16 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। फोर्टिस का स्टॉक इस समय अपने ऑल टाइम हाई पर कारोबार कर रहा है। इससे संकेत मिलता है कि स्टॉक के पीछे की गति बहुत मजबूत है। इसके अलावा वीकली चार्ट पर आरएसआई 60 से ऊपर है, जो स्टॉक में लगातार तेजी का ट्रेंड कायम रहने का संकेत है।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ तकनीकी और डेरिवेटिव विश्लेषक सुभाष गंगाधरन की टॉप पिक्स

गैलेक्सी सर्फ़ेक्टेंट्स (Galaxy Surfactants): गैलेक्सी सर्फ़ेक्टेंट्स में विज्ञान सावंत की 2,640 रुपए के स्टॉप-लॉस के साथ 3,400 रुपए के लक्ष्य के लिए खरीदारी की सलाह है। स्टॉक में 3-4 हफ्तों में 19 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। वर्तमान में ये स्टॉक 3,400 रुपए पर दिख रहा है। स्टॉक के टेक्निकल इंडीकेटर्स सकारात्मक संकेत दे रहे हैं क्योंकि स्टॉक 20 और 50-डे एसएमए से ऊपर कारोबार कर रहा है। 14-वीक आरएसआई जैसी मोमेंटम रीडिंग भी बढ़त दिखा रही है। साथ ही ये ओवरबॉट नहीं है। इसका अर्थ है कि आगे स्टॉक में और तेजी की संभावना है।

ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (Transport Corporation of India): ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया जोरदार तेजी में है। पिछले कई महीनों से यह स्टॉक लगातार हायर टॉप और हायर बॉटम बना रहा है। पिछले हफ्ते, भारी वॉल्यूम के दम पर स्टॉक 7-सप्ताह के दायरे से बाहर निकल गया। तकनीकी इंडीकेटर भी पॉजियिव संकेत दे रहे हैं क्योंकि स्टॉक 20 और 50-डे एसएमए (सिंपल मूविंग एवरेज) से ऊपर कारोबार कर रहा है। 14-वीक आरएसआई जैसी मोमेंटम रीडिंग भी तेजी की स्थिति में है। ये ओवरबॉट भी नहीं है। जिसका मतलब है कि इसमें अभी और बढ़ोतरी की संभावना है। ऐसे में गैलेक्सी सर्फ़ेक्टेंट्स में विज्ञान सावंत की 806 रुपए के स्टॉप-लॉस के साथ 1,050 रुपए के लक्ष्य के लिए खरीदारी की सलाह है। स्टॉक में 3-4 हफ्तों में 17 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। वर्तमान में ये स्टॉक 898 रुपए पर दिख रहा है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *