Tata Tech IPO के लिए प्राइस बैंड हुआ सेट, अनलिस्टेड मार्केट प्राइस से 47% है कम


22 नवंबर को खुल रहे Tata Technologies Ltd के आईपीओ का प्राइस बैंड 475-500 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है। यह जानकारी डीलर्स के हवाले से मिली है। उनका कहना है कि यह प्राइस बैंड कंपनी के अनलि​स्टेड प्राइस से लगभग 47.4 प्रतिशत कम है, जो निवेशकों के लिए किसी झटके से कम नहीं है। अनलिस्टेड मार्केट्स में कंपनी का शेयर वर्तमान में 950 रुपये प्रति शेयर पर ट्रेड कर रहा है। जून 2020 में यह लगभग 100 रुपये प्रति शेयर के लेवल पर था। जुलाई 2023 में यह लगभग 1000% की बढ़त के साथ 1010 रुपये प्रति शेयर के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया। एनालिस्ट्स का कहना है कि अनलिस्टेड स्टॉक की कीमत में बड़ा उछाल, शेयर बाजारों में होने वाली लिस्टिंग की उम्मीदों के कारण था।

टाटा टेक अकेली ऐसी कंपनी नहीं है, जिसने आईपीओ के लिए अनलिस्टेड मार्केट में शेयर की कीमत से कम प्राइस बैंड तय किया है। इससे पहले एजीएस ट्रांजैक्ट, यूटीआई एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड और पीबी फिनटेक के आईपीओ के प्राइस बैंड, ग्रे मार्केट लेवल्स से नीचे थे।

कितनी कम रहा था इन 3 आईपीओ का प्राइस बैंड

एजीएस ट्रांजैक्ट जनवरी 2022 में लिस्ट हुई और इसका प्राइस बैंड 185-195 रुपये प्रति शेयर था; आईपीओ से पहले इसके अनलिस्टेड शेयर 550 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहे थे। यूटीआई एएमसी सितंबर 2020 में एक्सचेंजों पर लिस्ट हुई और इसका आईपीओ प्राइस बैंड 552-554 रुपये प्रति शेयर था। वहीं आईपीओ से ठीक पहले अनलिस्टेड बाजार में शेयर की कीमत लगभग 1,100 रुपये प्रति शेयर थी। पैसाबाजार प्लेटफॉर्म की पेरेंट कंपनी पीबी फिनटेक ने आईपीओ का प्राइस बैंड 940-980 रुपये प्रति शेयर तय किया था, जबकि आईपीओ से ठीक पहले अनलिस्टेड शेयर की कीमत लगभग 1,900 रुपये थी।

Yes Bank का शेयर फिर ₹20 के पार, बस 5 दिन में 19.65% उछला, जानें क्या है इस तेजी का कारण

19 साल बाद टाटा ग्रुप (Tata Group) की किसी कंपनी का IPO आ रहा है। टाटा टेक्नोलोजिज, टाटा मोटर्स (Tata Motors) की सब्सिडियरी है। इससे पहले साल 2004 में TCS का IPO आया था। Tata Tech ने IPO के लिए ड्राफ्ट पेपर्स मार्च 2023 में सबमिट किए थे और 27 जून को मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) की मंजूरी मिल गई। IPO पूरी तरह ऑफर-फॉर-सेल (OFS) होगा।

24 नवंबर को बंद होगा इश्यू

Tata Tech का आईपीओ 24 नवंबर को बंद होगा। इस इश्यू के तहत ऑफर फॉर सेल विंडो के जरिए शेयरहोल्डर्स 6,08,50,278 इक्विटी शेयरों की बिक्री करेंगे जो कंपनी के कुल पेड-अप शेयर कैपिटल का करीब 15 प्रतिशत है। Tata Tech एक ग्लोबल इंजीनियरिंग सर्विसेज कंपनी है। यह ग्लोबल ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर्स को टर्नकी सॉल्युशंस समेत प्रोडक्ट डेवलपमेंट और डिजिटल सॉल्युशंस की पेशकश करती है। कंपनी एयरोस्पेस, ट्रांसपोर्टेशन और हैवी मशीनरी जैसे उद्योगों में क्लाइंट्स को सर्विस देती है। कंपनी की शुरुआत 1989 में हुई थी।

IPO में रिजर्व हिस्से की डिटेल

Tata Technologies IPO में एक हिस्सा कंपनी के कर्मचारियों और टाटा मोटर्स लिमिटेड के शेयरधारकों के लिए रिजर्व रखा गया है। टाटा टेक्नोलोजिज के कर्मचारियों के लिए रिजर्व हिस्सा, कंपनी की पोस्ट-ऑफर पेड-अप इक्विटी शेयर कैपिटल का 0.5 प्रतिशत तक होगा। वहीं टाटा मोटर्स लिमिटेड के शेयरधारकों के लिए रिजर्व हिस्सा ऑफर के 10 प्रतिशत तक होगा। कर्मचारियों के लिए रिजर्व हिस्से और टाटा मोटर्स शेयरधारकों के लिए रिजर्व हिस्से को निकालने के बाद बची ऑफरिंग को नेट ऑफर कहा जाएगा।

कब हो सकती है लिस्टिंग

IPO के बाद शेयरों का अलॉटमेंट 30 नवंबर को और शेयरों की लिस्टिंग 4 दिसंबर को हो सकती है। कंपनी ने IPO प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए जेएम फाइनेंशियल, सिटी और बोफा सिक्योरिटीज को बुक रनिंग लीड मैनेजर नियुक्त किया गया है। इश्यू के लिए रजिस्ट्रार लिंक इनटाइम है। अपर प्राइस बैंड पर कंपनी करीब 3042.51 करोड़ रुपये जुटाएगी। ग्रे मार्केट में टाटा टेक के शेयर का भाव 298 रुपये प्रति शेयर पर ट्रेड कर रहा है।

Rategain Travel Tech लॉन्च करेगी QIP, 600 करोड़ रुपये जुटाने का है प्लान



Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *