OpenAI: सैम ऑल्टमैन की बर्खास्तगी के बाद अधर में लटकी 86 अरब डॉलर की शेयर बिक्री

ChatGPT मेकर OpenAI के को-फाउंडर और सीईओ सैम ऑल्टमैन (Sam Altman) की अचानक से बर्खास्तगी और फिर कई टॉप एग्जीक्यूटिव्स के धड़ाधड़ इस्तीफों से OpenAI एंप्लॉयी शेयर्स की एक प्लान्ड सेल अधर में लटक गई है। द इनफॉरमेशन की रिपोर्ट के मुताबिक, पेपर्स पर इस सेल की वैल्यू 86 अरब डॉलर है। मामले की जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति का हवाला देते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि टेंडर ऑफर, जिसकी अगुवाई थ्राइव कैपिटल कर रही है, अभी तक बंद नहीं हुआ है। लेकिन यह अपने अंतिम चरण में है और अगले महीने तक पूरा होने की उम्मीद है।

OpenAI के बोर्ड ने 17 नवंबर को सैम ऑल्टमैन को अचानक से नौकरी से निकाल दिया। OpenAI का कहना है कि उसे ऑल्टमैन की काबिलियत पर भरोसा नहीं है कि वह उसे आगे लेकर जा पाएंगे। ऑल्टमैन को गूगल मीट पर पद छोड़ने को कहा गया। उनकी जगह चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर (CTO) मीरा मुराती को अंतरिम सीईओ बनाया गया है।

3 सीनियर OpenAI रिसर्चर ने छोड़ा साथ

ऑल्टमैन की बर्खास्तगी के तुरंत बाद कंपनी के कई टॉप एग्जीक्यूटिव्स के धड़ाधड़ इस्तीफे सामने आए। कंपनी के तीन सीनियर OpenAI रिसर्चर- जैकब पचॉकी, अलेक्जेंडर मैड्री और सिजमन सिदोर ने कथित तौर पर अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। Open AI के को-फाउंडर और प्रेसिडेंट ग्रेग ब्रॉकमैन ने भी इस्तीफा दे दिया है।

सुजुकी मोटर गुजरात की खरीद के लिए Maruti के शेयरहोल्डर्स का ग्रीन सिग्नल, 12841 करोड़ का रह सकता है सौदा

2015 में शुरू हुई थी OpenAI

OpenAI को 2015 में ऑल्टमैन, टेस्‍ला सीईओ एलन मस्क और पांच अन्‍य लोगों ने एक नॉन-प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन के रूप में शुरू किया था। हालांकि 2018 में एलन मस्क ने कंपनी से किनारा कर लिया। वह अब OpenAI के बोर्ड में नहीं हैं। कंपनी को Microsoft से अरबों डॉलर की फंडिंग मिली हुई है। हालांकि Microsoft, OpenAI के बोर्ड में शामिल नहीं है। OpenAI ने पिछले नवंबर में ChatGPT को रिलीज कर जेनरेटिव AI क्रेज को शुरू किया।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *