Tata Technologies के आईपीओ में म्यूचुअल फंडों ने भी जमकर किया निवेश, जानिए इश्यू पर क्या है फंड मैनेजर्स की राय


करीब 19 साल बाद आए टाटा ग्रुप (Tata Group) की कंपनी के आईपीओ को निवेशकों ने हाथोंहाथ लिया है। Tata Technologies का आईपीओ 22 नवंबर को खुलने के कुछ ही घंटों में कई गुना सब्सक्राइब हो गया। 21 नवंबर को इस इश्यू में एंकर निवेशकों ने भी अच्छी दिलचस्पी दिखाई थी। 67 इनवेस्टर्स ने कुल 791 करोड़ रुपये निवेश किए थे। टाटा टेक्नोलॉजी की शुरुआत 1994 में हुई थी। यह कंपनी प्रोडक्ट डेवलपमेंट और डिजिटल सॉल्यूशंस ऑफर करती है। कई ग्लोबल ऑरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर्स (OEMs) और उनके टियर-1 सप्लायर्स इसके क्लाइंट्स हैं। इस आईपीओ को लेकर मनीकंट्रोल ने म्यूचुअल फंड हाउसेज से बातचीत की। ज्यादातर इस इश्यू को लेकर उत्साहित हैं। उन्हें टाटा टेक्नोलॉजी के शेयरों के मध्यम से लंबी अवधि में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है। यह इश्यू 24 नवंबर को बंद हो जाएगा।

फंड मैनेजर्स की राय

टाटा टेक्नोलॉजीज के आईपीओ में पैसे लगाने वाले एक म्यूचुअल फंड हाउस के फंड मैनेजर ने कहा कि टाटा टेक्नोलॉजी के प्रमोटर ग्रुप पर निवेशकों का काफी भरोसा है। इसके अलावा इस इश्यू में शेयर की जो कीमत तय की गई है, वह भी सही लगती है। यह इस बिजनेस की कई दूसरी कंपनियों से कम है। इस बिजनेस की दूसरी कंपनियों में KPIT Technologies, L&T Technologies और Tata Elxsi प्रमुख हैं। फंड मैनेजर ने कहा कि पूरा ऑटोमोटिव स्पेस बदलाव से गुजर रहा है। टाटा टेक्नोलॉजी ट्रेडिशनल R&D स्पेस में है, जिससे OEM आउटसोर्सिंग करना चाहेंगे। इसलिए कंपनी के लिए काफी संभावनाएं होंगी।

यह भी पढ़ें : Tata Technologies IPO: टाटा टेक्नोलॉजी के बिजनेस और वित्तीय सेहत को जान लें, फिर करें निवेश का फैसला

आईटी सेगमेंट में सबसे तेजी से बढ़ने वाला सेगमेंट

म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री से जुड़े एक दूसरे व्यक्ति ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया कि टाटा टेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग एंड रिसर्च एंड डेवलपमेंट (R&D) स्पेस में है। यह आईटी सेक्टर में सबसे तेजी से बढ़ने वाला सेगमेंट है। उन्होंने कहा, “हम इस स्पेस को लेकर उत्साहित हैं, क्योंकि इसमें आउटसोर्सिंग स्ट्रॉन्ग बनी रहेगी। इस स्पेस में काफी निवेश भी हो रहा है, जिसकी बड़ी वजह यह है कि लोग अब इलेक्ट्रिक व्हीकल्स खरीदने लगे हैं। एक दूसरी बात यह है कि टाटा टेक्नोलॉजी ने आईपीओ में शेयर की जो कीमत तय की है, उसके आधार पर कंपनी की वैल्यूएशन सही लगती है। आखिर में कंपनी डायवर्सिफिकेशन पर फोकस कर रही है, जिससे ग्रोथ मिलती रहेगी।”

17 फंड हाउसेज ने लगाए पैसे

एंकर कोटा में 17 म्यूचुअल फंड हाउसेज ने टाटा टेक्नोलॉजी के स्टॉक्स में 355 करोड़ रुपये निवेश किए हैं। म्यूचुअल फंड्स की करीब 39 स्कीमों ने इस इश्यू में निवेश किया है। डेटा से पता चलता है कि इस आईपीओ में घरेलू म्यूचुअल फंड हाउसेज की जैसी दिलचस्पी दिखी है, वैसी पिछले करीब एक साल में किसी आईपीओ में नहीं दिखी थी। इस साल सितंबर में आए RR Kabel के आईपीओ में 14 म्यूचुअल फंड हाउसेज ने पैसे लगाए थे। एंकर इनवेस्टर्स के डेटा के एनालिसिस से पता चलता है कि टाटा टेक्नोलॉजी के आईपीओ में ज्यादा रिस्क लेने वाली स्कीमों से लेकर कम रिस्क लेने वाली स्कीमों ने निवेश किया है।

हर तरह की स्कीम ने दिखाई दिलचस्पी

इस आईपीओ में ज्यादा रिस्क लेने वाले फंड्स SBI Technology Opportunities और Nippon India Small Cap ने पैसे लगाए हैं। कम रिस्क लेने वाले SBI Multi Asset Allocation Fund और Mirae Asset Balanced Advantage ने निवेश किए हैं। आदित्य बिड़ला सन लाइफ ट्रांसपोर्टेशन और ICICI Prudential Innovations Fund जैसे न्यूज एज और सेक्टर फंड्स ने भी इसमें निवेश किए हैं।



Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *