Q-Star ने की थी OpenAI से Sam Altman की छुट्टी? चेक करें कितना ताकतवर है यह

अमेरिकी सिलिकॉन वैली में पिछले कुछ दिनों से जो गहमा-गहमी चल रही थी, उस पर OpenAI में सैम आल्टमैन (Sam Altman) की वापसी से विराम लग तो गया लेकिन यह सवाल अभी भी बना हुआ है कि उन्हें निकाला क्यों गया था। इसे लेकर न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट में जो खुलासा किया है, उसके मुताबिक इसके पीछे ओपनआई का एक सॉफ्टवेयर Q* (क्यू स्टार) कारण हो सकता है। सैम आल्टमैन की सीईओ पद से बर्खास्तगी से पहले कंपनी के रिसर्चर्स ने बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स को एक अहम लेटर भेजा था।

इस बातचीत का ब्यौरा तो सामने नहीं आया है लेकिन जो भी बातें सामने आई हैं, उसमें एआई की सफलता से पूरी मानव जाति के खतरे में पड़ने की आशंका हो गई है। इसके बाद बोर्ड ने जेनरेटिव एआई के क्षेत्र के एक प्रमुख व्यक्ति सैम ऑल्टमैन को उनके पद से हटाने का फैसला किया और माना जा रहा है कि यह लेटर भी उनकी बर्खास्तगी के पीछे के अहम कारणों में शुमार था। यह भी एक वजह है, इस पर पक्के तौर पर कुछ कहा नहीं जा सकता है लेकिन ओपनएआई के डेवलपमेंट फोरम पर इसकी चर्चा हो रही है।

Sam Altman की वापसी पर OpenAI का नया बोर्ड, सिर्फ इस शख्स को मिली दोबारा जगह

क्या है Q-Star?

ओपनएआई में कुछ लोगों का मानना है कि ऑर्टिफिशियल जनरल इंटेलीजेंस (AGI) के लिए Q-Star अहम पड़ाव है। ओपनएआई के मुताबिक AGI ऐसा ऑटोनॉमस सिस्टम है जो आर्थिक क्षेत्र के कई कार्यों को इंसानों से बेहतर कर सकता है। Q* की गणितीय क्षमता अभी पूरी तरह से विकसित नहीं हुई है लेकिन इसके बावजूद अभी ही यब कुछ ऐसे गणितीय सवाल सुलझाने में सक्षम है जिसमें भारी-भरकम कैलकुलेशन की जरूरत पड़ती। रिसर्चर्स ने इसकी क्षमता को लेकर जो दावे किए हैं, उसकी पुष्टि होनी अभी बाकी है।

गणित इसलिए अहम है क्योंकि रिसर्चर्स के मुताबिक जेनेरेटिव एआई के लिए यह एक सीमा है। कुछ सवाल ऐसे होते हैं जैसे कि ट्रांसलेशन और लेखन, जिसके जवाब अलग-अलग हो सकते हैं लेकिन अंकगणित में किसी सवाल का सिर्फ एक ही जवाब होता है तो इसमें दक्षता हासिल करने का मतलब इंसानों की तरह तर्कशक्ति हासिल कर लेना है।

AI का सबसे बड़ा खतरा तो अभी आया ही नहीं, OpenAI के सीईओ ने जताई यह आशंका

एक समारोह में AGI में तेजी के बखान के अगले दिन ही सैम बर्खास्त

सैम आल्टमैन ने हाल ही में सैन फ्रांसिस्को में एक समारोह में कई नए टूल्स का खुलासा किया और AGI में उपलब्धियों का संकेत दिया। इसके अगले ही दिन सिलिकॉन वैली तब चौंक गई, जब ओपनएआई से सैम को बर्खास्त कर दिया गया। हालांकि माइक्रोसॉफ्ट समेत बाकी निवेशकों के साथ-साथ एंप्लॉयीज के दबाव में उनकी फिर से वापसी हुई।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *