प्राइमरी मार्केट में इस हफ्ते दिखेगा एक्शन, 7 लिस्टिंग, 5 आईपीओ लॉन्च के साथ व्यस्त रहेगा बाजार

मंगलवार 28 नवंबर से शुरू होने वाले छोटे कारोबारी हफ्ते में प्राइमरी मार्केट में काफी एक्शन नजर आयेगा। इसकी वजह ये है कि सात कंपनियां शेयर बाजार में लिस्ट होंगी। इनमें पांच मेनबोर्ड सेगमेंट से शामिल हैं। जबकि पांच आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेंगे। पिछले हफ्ते टाटा टेक्नोलॉजीज, इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (IREDA), गांधार ऑयल रिफाइनरी इंडिया, फेडबैंक फाइनेंशियल सर्विसेज और फ्लेयर राइटिंग इंडस्ट्रीज के आईपीओ के सफल क्लोजिंग देखने को मिली। अब इन सभी के अगले हफ्ते टी+3 टाइमलाइन में बीएसई और एनएसई पर शुरुआत करने की संभावना है।

इस साल अगस्त में सेबी ने सितंबर से आईपीओ लॉन्च करने वाली कंपनियों को मौजूदा टी+6 टाइमलाइन के बजाय टी+3 टाइमलाइन (इश्यू बंद होने के तीन कार्य दिवस) में स्वैच्छिक लिस्टिंग लागू करने के लिए कहा है। जबकि सभी कंपनियों के लिए 1 दिसंबर, 2023 से प्रभावी से खुलने वाले आईपीओ के लिए टी+6 टाइमलाइन लागू करना अनिवार्य होगा।

इस बीच एसएमई सेगमेंट (लघु और मध्यम उद्यम) में अगले हफ्ते एक्शन दिखेगा। आने वाले हफ्ते के दौरान कुल पांच आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेंगे।

कलरेंट्स बनाने वाली कंपनी दीपक केमटेक्स (Deepak Chemtex) का 23 करोड़ रुपये का आईपीओ 29 नवंबर और 1 दिसंबर के दौरान खुलेगा। जिसका प्राइस बैंड 76-80 रुपये प्रति शेयर होगा। जबकि इसी अवधि में फोर्ज्ड कंपोनेंट बनाने वाली कंपनी एएमआईसी फोर्जिंग (AMIC Forging) भी अपना पब्लिक इश्यू खोलेगी। कंपनी का 121-126 रुपये प्रति शेयर के प्राइस बैंड के साथ और 34.8 करोड़ रुपये जुटाने का इरादा है।

इंडियन एथेनिक वियर एंड एक्सेसरीज के लिए ऑनलाइन डिजिटल डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर बिजनेस करने वाली चेन्नई की नेट एवेन्यू टेक्नोलॉजीज (Net Avenue Technologies) द्वारा 10.25 करोड़ रुपये का ऑफर 30 नवंबर को खुलेगा। ये 16-18 रुपये प्रति शेयर के प्राइस बैंड पर खुलेगा जिसकी अंतिम तिथि 4 दिसंबर होगी।

BSE का स्टॉक अगले साल दे सकता है 24% का रिटर्न, जेफरीज ने दी खरीदारी की राय

इसके अलावा, 53.4 करोड़ रुपये के ग्राफिसैड (Graphisads) के आईपीओ के लिए बोली भी 30 नवंबर से शुरू होगी और 5 दिसंबर को बंद होगी। यह 111 रुपये प्रति शेयर के भाव के साथ एक निश्चित मूल्य का इश्यू है। यह मार्केटिंग, विज्ञापन और कम्युनिकेशंस एजेंसी है।

मैरीनट्रांस इंडिया (Marinetrans India) अगले हफ्ते एसएमई (SME) सेगमेंट में आखिरी पब्लिक इश्यू होगा। ये 30 नवंबर को खुलेगा और 5 दिसंबर को बंद होगा। परिवहन प्रबंधन और माल ढुलाई से संबंधित सेवाएं उपलब्ध कराने वाली कंपनी का लक्ष्य पब्लिक इश्यू के माध्यम से 10.92 करोड़ रुपये जुटाने का है। पब्लिक इश्यू में इसका भाव 26 रुपये प्रति शेयर है।

पीईटी बोतलें और पीईटी प्रीफॉर्म बनाने वाली कंपनी स्वास्तिक प्लास्कॉन (Swashthik Plascon) का ऑपर 29 नवंबर को बंद होगा। इसका प्राइस बैंड 80-86 रुपये प्रति शेयर है। कुल ऑफर प्राइस 40.76 करोड़ रुपये है। ये इश्यू पहली बार यानी 24 नवंबर को 44 प्रतिशत भरा था।

इसके अलावा, एरोहेड सेपरेशन इंजीनियरिंग (Arrowhead Seperation Engineering) के आईपीओ को 16-20 नवंबर के दौरान 90 गुना से अधिक सब्सक्रिप्शन मिला। कंपनी 28 नवंबर को बीएसई एसएमई पर अपने शेयर सूचीबद्ध करेगी। जबकि रॉकिंग डील्स सर्कुलर इकोनॉमी (Rocking Deals Circular Economy) 30 नवंबर को एनएसई इमर्ज पर अपनी शुरुआत करेगी।

रॉकिंग के 21 करोड़ रुपये के पब्लिक इश्यू को 22-24 नवंबर के दौरान 210 गुना से अधिक सब्सक्राइब किया गया था। इसका ऑफर मूल्य 140 रुपये प्रति शेयर तय किया गया था।

डिस्क्लेमर: (यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। मनीकंट्रोल की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।)

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *