बढ़ते डिजिटल पेमेंट फ्रॉड पर लगेगी रोक, आज वित्त मंत्रालय में उच्चस्तरीय अहम बैठक

आज के समय में कोई चीज खरीदने और कोई भुगतान करने के लिए कैश का लेन-देन बिलकुल कम हो गया है। ज्यादातर लोग किसी भी प्रकार का भुगतान करने के लिए डिजिटल तरीका अपना रहे हैं। उनके हाथ का सेल फोन ही उनका बटुआ या पर्स अथवा बैंक बन गया है। लेकिन इसके चलते डिजिटल पेमेंट में फ्रॉड भी हो रहे हैं। आंकडों के मुताबिक पिछले 3 से 4 महीनों की अवधि में डिजिटल पेमेंट से जुड़े फ्रॉड के मामलों में बेतहाशा वृद्धि हुई है। इसी बढ़ते डिजिटल पेमेंट फ्रॉड रोकने के लिए आज वित्त मंत्रालय में करीब 3 बजे अहम बैठक होगी । इस बैठक में फ्रॉड को रोकने के लिए विभिन्न मुद्दों पर फोकस होगा।

इस खबर पर ज्यादा विस्तार से बताते हुए सीएनबीसी-आवाज़ के लक्ष्मण रॉय ने कहा कि डिजिटल पेमेंट फ्रॉड रोकने के लिए सरकार कमर कस रही है। इसकी रोकथाम के लिए आज वित्त मंत्रालय में आज अहम बैठक होगी। ऑनलाइन ठगी, डिजिटल फ्रॉड को रोकने के लिए विभिन्न मुद्दों पर चर्चा और फैसला करने के लिए अहम बैठक होने जा रही है।

उन्होंने कहा कि बैंकिंग डिपार्टमेंट में आज दोपहर 3 बजे बैठक होगी। ये बैठक फाइनेंशियल सर्विसेज सचिव की अगुवाई में होगी। डिजिटल पेमेंट फ्रॉड को रोकने के लिए होनेवाली बैठक में RBI अधिकारी, SBI के MD भी शामिल होंगे। टेलीकॉम, रेवेन्यू सचिव भी इस अहम बैठक में बुलाये गये हैं। वहीं इकोनॉमिक अफेयर्स सचिव, NPCI के CEO भी बैठक में आएंगे।

लक्ष्मण ने आगे कहा कि इस बैठक में फाइनेंशियल साइबर सिक्योरिटी पर रणनीति बनेगी। इसमें एक्सपर्ट् द्वारा साइबर क्राइम को-ऑर्डिनेशन का प्रेजेंटेशन होगा। बैठक में डिजिटल फ्रॉड की चुनौतियों पर प्रेजेंटेशन होगा। इसमें डिजिटल फ्रॉड कैसे होते हैं उन लूपहोल्स पर चर्चा होगी। इस बैठक में SBI की ओर से भी डिजिटल फ्रॉड रोकने के लिए प्रजेंटेशन दिया जाएगा। प्रोएक्टिव रिस्क मॉनिटरिंग (PRM) पर फोकस होगा। इसमें अभी क्या कमियां हैं और उन्हें कैसे दूर किया जा सकता है। इस पर भी चर्चा होगी।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *