ग्लोबल मार्केट से मिलेजुले संकेत, एशिया और GIFT NIFTY में सुस्त कामकाज, US FUTURES में तेजी

नवंबर सीरीज की एक्सपायरी के दिन ग्लोबल मार्केट से मिलेजुले संकेत मिल रहे है। एशिया और GIFT NIFTY में सुस्त कामकाज हो रहा है। लेकिन US FUTURES चौथाई परसेंट तक चढ़े है। हालांकि कल फ्लैट कामकाज के बीच डाओ जोन्स साल की ऊंचाई के करीब पहुंचा । कल अमेरिकी बाजार फ्लैट बंद हुए। 2 सालों की US बॉन्ड यील्ड 3 दिनों में 0.31% गिरी है। 14 जुलाई के बाद 2 सालों की यील्ड निचले स्तरों पर आई है। आज से दुबई में क्लाइमेट चेंज पर बैठक शुरू होगी। दुबई में 12 दिसंबर तक COP 28 बैठक चलेगी ।

अनुमान से ज्यादा US Q3 GDP के आंकड़े

बुधवार को अमेरिका के तीसरी तिमाही के GDP आंकड़े जारी हुए हैं। जुलाई – सितंबर महीने के दौरान अमेरिका की GDP 5.2% रही, जो कि 5% के अनुमान के मुकाबले बेहतर है। नॉन-रेजिडेंशियल फिक्स्ड इन्वेस्टमेंट, सरकारी खर्च और कंज्यूमर खर्च बढ़ने की वजह से यह बढ़ोतरी देखने को मिली है। बता दें कि बाजार को Q3 GDP 4.9% रहने का अनुमान था।

कच्चे तेल की कीमतों में तेजी

वहीं दूसरी तरफ प्रोडक्शन पर OPEC+ देशों की आज होने वाली बैठक से पहले क्रूड में रफ्तार देखने को मिल रही है।क्रूड का भाव एक फीसदी से ज्यादा चढ़कर 83 डॉलर के पार पहुंचा है। हालांकि, BlackSea में तूफान आने की वजह से सप्लाई बाधित होने और अमेरिका में इनवेन्टरीज घटने की वजह से कच्चे तेल में तेजी को सपोर्ट मिला। WTI क्रूड ऑयल का भाव अब 78 डॉलर प्रति बैरल और ब्रेंट क्रूड भाव 83 डॉलर प्रति बैरल के करीब पहुंच चुका है। इसके पहले सप्लाई में कटौती की आशंका की वजह से मंगलवार को कच्चे तेल में 2% की तेजी दिखी थी।

सोने में तेजी

अमेरिकी केंद्रीय बैंक की ओर से अगले साल की पहली छमाही में दरों में कटौती की उम्मीद है । इस वजह से सोने का भाव 7-महीने के ऊपरी स्तर के करीब बंद हुआ है। कॉमेक्स पर स्पॉट गोल्ड 2,044 डॉलर और गोल्ड फ्यूचर्स 2045 डॉलर प्रति बैरल के करीब रहा। घरेलू बाजार में भी MCX पर सोना रिकॉर्ड स्तर के करीब है।

एशियाई बाजार

इस बीच आज एशियाई बाजारों में मिलाजुला कारोबार देखने को मिल रहा है। GIFT NIFTY 41.00 अंक की बढ़त दिखा रहा है। वहीं, निक्केई करीब 0.20 फीसदी की गिरावट के साथ 33,255.37 के आसपास दिख रहा है। वहीं, स्ट्रेट टाइम्स में 0.32 फीसदी की कमजोरी दिखा रहा है। ताइवान का बाजार 0.01 फीसदी चढ़कर 17,372.96 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। जबकि हैंगसेंग 0.34 फीसदी की बढ़त के साथ 17,063.73 के स्तर पर नजर आ रहा है। वहीं, कोस्पी में 0.07 फीसदी की मामूली बढ़त देखने को मिल रही है। वहीं शंघाई कम्पोजिट 0.22 फीसदी की बढ़त के साथ 3,029.49 के स्तर पर दिख रहा है।

Stock Market LIVE Updates: GIFT NIFTY दे रहा संकेत, फ्लैट हो सकती है भारतीय बाजार की शुरुआत

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *