Sensex-Nifty लगातार दूसरे दिन रिकॉर्ड हाई पर, वैश्विक मार्केट में कमजोरी का झटका भी इन चार कारणों से फेल

Sensex, Nifty @ Record High: हिंदी बेल्ट के तीन राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में बीजेपी की प्रचंड जीत का खुमार स्टॉक मार्केट पर अभी भी छाया हुआ है। नतीजे रविवार को आए थे और अगले कारोबारी दिन सोमवार को निफ्टी और सेंसेक्स दोनों ही रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुए थे। आज फिर सेंसेक्स और निफ्टी नई ऊंचाई की तरफ बढ़ चले। सेंसेक्स इंट्रा-डे में 69300 के पार और निफ्टी 20800 के पार चला गया था। मार्केट की उठा-पटक के बीच फिलहाल बीएसई सेंसेक्स 0.53 फीसदी की मजबूती के साथ 69,226.94 और निफ्टी 50 भी 0.58 फीसदी की बढ़त के साथ 20807.30 पर है।

इंट्रा-डे में सेंसेक्स 69,336.44 और निफ्टी 20834 तक चला गया था। यह स्थिति तब है जब वैश्विक स्तर से निगेटिव संकेत मिल रहे हैं। यूरोपीय और अमेरिकी बाजार में कमजोरी या सुस्ती दिखी तो अधिकतर एशियाई मार्केट गिरे पड़े हैं।

Swashthik Plascon की धांसू लिस्टिंग, 40% प्रीमियम पर एंट्री के बाद अपर सर्किट 

Sensex-Nifty ने क्यों पकड़ी स्पीड

हिंदी बेल्ट के तीन राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनावों में बीजेपी को अनुमानों से कहीं अधिक बेहतर जीत हासिल हुई। इन चुनावों को अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा था। ब्रोकरेज फर्म जेफरीज के मुताबिक इस जीत से अगले साल केंद्र में पीएम मोदी की वापसी की संभावना और मजबूत हुई है। इसने मार्केट को तगड़ा सपोर्ट दिया है। केंद्र में उसी सरकार की वापसी से मार्केट को इसलिए सपोर्ट मिलता है क्योंकि इससे नीतियों में कोई बदलाव नहीं होता है।

विदेशी निवेशकों की खरीदारी

लगातार तीन महीने नेट सेलर्स रहे विदेशी संस्थागत निवेशकों (FIIs) ने पिछले महीने अपना रुझान बदला और नवंबर में उन्होंने 5,795.05 करोड़ रुपये के शेयरों की नेट खरीदारी की। इस महीने भी शुरुआती दो कारोबारी दिनों में उन्होंने 3,662.82 करोड़ रुपये के शेयरों की नेट खरीदारी की। दिसंबर के F&O सीरीज में FII ने शॉर्ट पोजिशन कम की है और लॉन्ग पोजिशन बढ़ाई है जिससे खरीदारी के रुझान जारी रहने के संकेत मिल रहे हैं। फिलाकैपिटल ने विदेशी निवेशकों के तेज आवक का अनुमान लगाया है।

घरेलू संस्थागत निवेशक (DII) भी तेजी से मार्केट में पैसे झोंक रहे हैं। इस महीने के पहले दो कारोबारी दिनों में DIIs ने बिकवाली से अधिक खरीदारी की है। दो कारोबारी दिनों में DIIs ने 6,245.23 करोड़ रुपये के शेयरों की नेट खरीदारी की है।

Adani Green का मिशन 2030, एक्स्ट्रा 2200 करोड़ डॉलर के निवेश से इस बड़े लक्ष्य पर निशाना

ब्याज दरों में कटौती के आसार

स्टॉक मार्केट को केंद्रीय बैंकों की मौद्रिक नीतियां भी प्रभावित करती हैं। महंगाई दर में सुस्ती के संकेतों के बीच निवेशकों को भरोसा है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व के 12-13 दिसंबर की बैठक में ब्याज दरों में बढ़ोतरी पर लगाम लगेगी। इसके अलावा 2024 के मध्य से फेडरल रिजर्व दरों में कटौती शुरू सकता है। मार्केट को यह भी उम्मीद है कि RBI भी 6-8 दिसंबर की बैठक में रेट को स्थिर रखने का फैसला कर सकता है।

हैवीवेट स्टॉक्स की तेजी

घरेलू इक्विटी बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी को हैवीवेट स्टॉक्स में तेजी से सपोर्ट मिल रहा है। हैवीवेट शेयरों का वेटेज इंडेक्स में अधिक होने के चलते इनमें तेजी पर इंडेक्स भी ऊपर चढ़ने लगता है। रिलायंस, HDFC बैंक और ICICI बैंक का वेटेज सबसे अधिक है और ये सभी ग्रीन जोन में हैं।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *