FASTag गाड़ी में लगाने के बाद भी टोल पर देनी पड़ सकती है पेनाल्टी? कहीं ये तो नहीं है कारण

Penalty due to old FASTag: गाड़ियों पर फास्टैग लगाने के बाद भी पेनाल्टी देनी पड़ सकती है। ये बात सुनने में अजीब लग रही है लेकिन ये सही है कि फास्टैग के बाद भी आपको पेनाल्टी देनी पड़ सकती है। लोगों का मानना है कि फास्टैग लगाने से उन्हें टोल प्लाजा पर कोई जुर्माना नहीं देना पड़ता है। गाड़ी में FASTag लगवाने पर भी जुर्माना लग सकता है। कुछ वाहन चालकों को फास्टैग लगवाने के बाद भी काफी जुर्माना भरना पड़ा है। इस मामले को लेकर लोगों ने शिकायत की है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने जांच की तो यह वजह सामने आई है। इसके बाद एनएचएआई ने वाहन चालकों से ऐसी गलतियां न करने की अपील की है।

FASTag पर जुर्माना क्यों है?

फरवरी 2021 से, जब FASTags अनिवार्य हो गया, तब से वाहन में FASTag होने पर भी जुर्माना लगाया जा रहा है। वाहन चालकों की टोल कर्मियों से बहस और नोकझोंक भी हुई, जो इसका कारण नहीं बता सके। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने नवंबर 2016 में FASTags की शुरुआत की थी। इस महीने के बाद, FASTags नए वाहनों के लिए अनिवार्य हो गया। इसका मतलब है कि अब हर वाहन शोरूम में फास्टैग से लैस है। FASTags के साथ पहला ट्रांजेक्शन दिसंबर 2016 में शुरू हुआ। यदि आपने नवंबर 2016 में कोई वाहन खरीदा है, तो आपका FASTag टोल प्लाजा पर काम नहीं करेगा। इसलिए अब आपको इसे बदलने की जरूरत है।

अपने पुराने FASTag के बैलेंस को नए में कैसे ट्रांसफर करें?

वाहन चालकों को पुराना फास्टैग हटाकर नया फास्टैग ले लेना चाहिए। लेकिन अगर FASTag किसी बैंक खाते से जुड़ा हुआ है या उसमें कुछ बैलेंस है, तो आपको संबंधित बैंक में जाकर दूसरा FASTag लेना चाहिए, जिसे वाहन में लगाना चाहिए। पुराने FASTag से बचे हुए बैलेंस को नए FASTag में ट्रांसफर करें।

देश में है 2000 टोल प्लाजा

FASTag देश भर के 2000 टोल प्लाजा पर उपलब्ध है, जिसमें हाइवे और स्टेट हाइवे शामिल हैं। टोल प्लाजा के अलावा कई जगहों पर पार्किंग का पेमेंट भी फास्टैग के जरिए किया जा रहा है। देश में 6.5 करोड़ से ज्यादा FASTags जारी किए जा चुके हैं।

Share Market: शेयर बाजार में आखिरी घंटे में लौटी तेजी, निवेशकों ने ₹1.29 लाख करोड़ कमाया

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *