Inox India IPO: आज खुल रहा है कंपनी का इश्यू, क्या आपको निवेश करना चाहिए?


इनबॉक्स इंडिया (Inox India) का IPO 14 दिसंबर को खुल रहा है। यह IPO 1,459 करोड़ रुपये का है और ब्रोकरेज फर्म इसे निवेश का बेहतर विकल्प बता रहे हैं। आनंद राठी (Anand Rathi) और स्टॉक्सबॉक्स (Stoxbox) ने निवेशकों को लॉन्ग टर्म नजरिये से इस शेयर में निवेश करने की सलाह दी है।

इनबॉक्स इंडिया ने इस IPO के लिए 627-660 रुपये प्रति शेयर प्राइस बैंड तय किया है। यह ऑफर 18 दिसंबर को बंद हो जाएगा। यह पब्लिक इश्यू पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल (OFS) पर आधारित है और इसमें मौजूदा शेयरधारक 2.21 करोड़ शेयरों की बिक्री करेंगे। हालांकि, IPO से मिलने वाली रकम कंपनी को नहीं मिलेगी। IPO के जरिये कंपनी के प्रमोटर्स- सिद्धार्थ जैन पवन कुमार जैन, नयनतारा जैन और इशिता जैन शेयरों की बिक्री करेंगे। इसके अलावा, मंजू जैन लता रूंग्टा भारती शाह, कुमुद अग्रवाल, सुमन अजमेरा आदि भी शेयरों की बिक्री करेंगे।

स्टॉक्सबॉक्स के रिसर्च एनालिस्ट पार्थ शाह ने बताया, ‘कार्बन उत्सर्जन को घटाने के लिए ग्लोबल स्तर पर कोशिशें की जा रही हैं, ऐसे में लॉन्ग टर्म में क्रायोजेनिक इक्विपमेंट की मांग बनी रहेगी और इसका फायदा आइनॉक्स को मिलेगा।’ ब्रोकिंग फर्म ने इसे सब्सक्राइब करने का सुझाव दिया है।

क्या आपको Inox India के IPO में निवेश करना चाहिए?

शाह का कहना है कि भारत में क्रायोजेनिक इक्विपमेंट सेगमेंटम में कंपनी की काफी बेहतर स्थिति है। कंपनी का ऑर्डर बुक मजबूत है और यह एक्सपोर्ट पर भी फोकस कर रही है। ऐसे में कंपनी के ऑपरेशन में बढ़ोतरी की काफी संभावना है। इसके अलावा, कंपनी की फाइनेंशियल परफॉर्मेंस पहले भी बेहतर रही है। डोमेस्टिक ब्रोकिंग फर्म आनंद राठी के मुताबिक, आइनॉक्स अपनी इन-हाउस टेक्नोलॉजी के जरिये ग्लोबल मार्केट ग्रोथ को कैप्चर करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। ब्रोकरेज फर्म ने बताया, ‘ हमारा मानना है कि कंपनी का वैल्यूएशन काफी वाजिब है, लिहाजा हमने इस IPO को सब्सक्राइब करने के लिए लॉन्ग टर्म रेटिंग दी है।’

अपर प्राइस बैंड के हिसाब से कंपनी का पीई 39.2 गुना है और इसका मार्केट कैप 5,990 करोड़ रुपये है। वित्त वर्ष 2023 में नेट वर्थ पर रिटर्न 27.79 पर्सेंट रहा था। इस दौरान कंपनी का रिटर्न ऑन इक्विटी 28 पर्सेंट रहा, जो वित्त वर्ष 2022 से 2 पर्सेंट ज्यादा है। वित्त वर्ष 2023 में कंपनी का नेट प्रॉफिट सालाना 17 पर्सेंट की बढ़ोतरी के साथ 152.7 करोड़ रुपये था। ICICI सिक्योरिटीज लिमिटेड (ICICI Securities Limited) और एक्सिस कैपिटल (Axis Capital) इस IPO के बुक-रनिंग मैनेजर हैं।



Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *