Vedanta Share Price: ₹11 के डिविडेंड पर सवार होकर 2% चढ़े शेयर, चेक करें रिकॉर्ड डेट

Vedanta Share Price: माइनिंग और मेटल सेक्टर की दिग्गज कंपनी वेदांता (Vedanta) के डिविडेंड ने शेयरों को आज शानदार सपोर्ट दिया है। वेदांता इस वित्त वर्ष दूसरी बार अंतरिम डिविडेंड बांटने जा रही है जिसके चलते आज शेयरों की खरीदारी बढ़ गई। 11 रुपये के इस अंतरिम डिविडेंड के लिए रिकॉर्ड डेट भी फिक्स हो चुका है और बोर्ड से मंजूरी भी मिल चुकी है। इस ऐलान के अगले दिन आज इंट्रा-डे में वेदांता के शेयर 2.42 फीसदी उछलकर 266.90 रुपये पर पहुंच गए। हालांकि फिर शेयरों की तेजी का फायदा उठाते हुए कुछ निवेशकों ने मुनाफा बुक कर लिया जिससे शेयर नीचे आए। फिलहाल यह 0.44 फीसदी की मजबूती के साथ 261.75 रुपये पर है।

अंतरिम डिविडेंड के लिए क्या है रिकॉर्ड डेट

इस वित्त वर्ष 2023-24 में वेदांता अब दूसरी बार 4089 करोड़ रुपये का अंतरिम डिविडेंड बांटने जा रही है। 1 रुपये की फेस वैल्यू वाले हर शेयर पर निवेशकों को 11 रुपये यानी 1100 फीसदी का डिविडेंड मिलेगा। इसके लिए 27 दिसंबर का रिकॉर्ड डेट फिक्स किया गया है। डिविडेंड के मामले में वेदांता का रिकॉर्ड काफी शानदार रहा है और जुलाई 2001 से यानी 22 साल से अधिक समय में इसने 41 डिविडेंड ऐलान किया है। पिछले एक साल में यह 51.50 रुपते प्रति शेयर के डिविडेंड का ऐलान कर चुकी है।

7% उछलकर Apollo Tyres पहुंचा रिकॉर्ड ऊंचाई पर, इस ब्लॉक डील ने बढ़ाई शेयरों की खरीदारी

Vedanta की सेहत कैसी है?

वैश्विक रेटिंग एजेंसी S&P ग्लोबल रेटिंग्स ने वेदांता की पैरेंट कंपनी वेदांता रिसोर्सेज की लॉन्ग टर्म इश्यूअर क्रेडिट रेटिंग और लॉन्ग टर्म इश्यू रेटिंग्स को डाउनग्रेड कर सीसीसी से सीसी कर दिया है। यह डाउनग्रेड अगले साल जनवरी और अगस्त 2024 में ड्यू बॉन्ड्स के बेसिस पर हुआ है। वैश्विक रेटिंग एजेंसी का कहना है कि वेदांता की पैरेंट कंपनी की रेटिंग निगेटिव आउटलुक के साथ क्रेडिटवाच में बनी हुई है। रेटिंग एजेंसी का कहना है कि इन बॉन्डों पर डिफॉल्ट होने की आशंका काफी अधिक है क्योंकि कंपनी के भारी-भरकम कर्ज मेच्योर हो रहे हैं यानी कि इन्हें चुकाना है और इसके चलते इसकी आंतरिक कैश फ्लो और एक्सटर्नल फाइनेंसिंग को झटका लग रहा है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *