IRCTC के शेयरों में 6% की दमदार रैली, निवेशकों को एक्सपर्ट्स की ये है सलाह

IRCTC के शेयरों में आज 21 दिसंबर को 6 फीसदी से अधिक की तेजी देखी गई। इस समय यह स्टॉक 5.32 फीसदी बढ़कर 858.90 रुपये के भाव पर ट्रेड कर रहा है। पिछले हफ्ते कंपनी ने देश भर में नॉन-रेलवे कैटरिंग बिजनेस में बड़े पैमाने पर विस्तार करने के प्लान की घोषणा की थी। इस ऐलान के बाद से ही कंपनी के शेयरों में तेजी देखी जा रही है। पिछले 14 कारोबारी दिनों में कंपनी के शेयरों में करीब 21 फीसदी की तेजी आ चुकी है। आज की तेजी के साथ कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 68,712 करोड़ रुपये हो गया है।

पब्लिक सेक्टर की मिनी-रत्न कंपनी ने 13 दिसंबर को एक रेगुलेटरी फाइलिंग में कहा, “IRCTC अब पूरे देश में अपने ब्रांड और बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए रेलवे से बाहर बिजनेस करने की तैयारी में है।” इस घोषणा के बाद से शेयर की कीमत में 11 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इसी अवधि में बेंचमार्क निफ्टी 50 1.5 फीसदी चढ़ा है।

एक्सपर्ट्स की राय

एनालिस्ट्स के मुताबिक बिजनेस बढ़ाने की योजना से निवेशक खुश हैं। पिछले 3-4 महीनों से IRCTC का स्टॉक 630-750 रुपये के दायरे में मजबूत हो रहा है। आनंद राठी शेयर्स एंड स्टॉक ब्रोकर्स के जिगर एस पटेल ने कहा कि हाल ही में इसने इस रेंज से क्लीन ब्रेकआउट दिया है, जो कि आकर्षक दिख रहा है।

पटेल ने कहा कि IRCTC का वीकली DMI (डायरेक्शनल मूवमेंट इंडेक्स) पॉजिटिव दिख रहा है, जो “काउंटर में हमारे बुलिश के रुख की पुष्टि करता है।” उन्होंने कहा कि कोई भी निवेशक 950 रुपये के अपसाइड टारगेट के लिए 800-820 रुपये के जोन में खरीदारी कर सकता है। उन्होंने डेली क्लोजिंग बेसिस पर स्टॉप-लॉस 740 रुपये के करीब रखने की सलाह दी है। कंपनी ने BSE फाइलिंग में कहा, “कंपनी निकट भविष्य में देश भर में 15 और कैटरिंग यूनिट्स शुरू करने की तैयारी में है।”

कैसा रहा है शेयरों का प्रदर्शन

पिछले एक महीने में IRCTC के शेयरों में 21 फीसदी की तेजी आई है। वहीं, पिछले 6 महीने में यह स्टॉक 33 फीसदी चढ़ चुका है। पिछले एक साल में इसने 32 फीसदी का रिटर्न दिया है। वहीं, पिछले 5 सालों में निवेशकों को 452 फीसदी का मुनाफा हुआ है।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *