Daily Voice : ग्रीन पोर्टफोलियो के दिवम शर्मा को स्मॉल कैप में अभी भी दिख रहा दम, पावर शेयरों से दूर रहने की सलाह

Daily Voice : मनीकंट्रोल के साथ एक साक्षात्कार में, ग्रीन पोर्टफोलियो, पीएमएस के फाउंडर और फंड मैनेजर, दिवम शर्मा ने कहा कि पावर सेक्टर में उनका निवेश बहुत कम है और वे तब तक इस सेक्टर में अपना निवेश नहीं बढ़ाएंगे जब तक कि इस सेक्टर का वैल्यूएशन सही न हो जाए। शर्मा का मानना है कि हाल ही में पावर सेक्टर में बहुत तेज उछाल आया है। पावर सप्लाई चेन से जुड़ी कंपनियों में जोरदार तेजी देखने को मिली है।

शेयर बाजारों में इन्वेस्टमेंट का 13 सालों से ज्यादा का अनुभव रखने वाले चार्टर्ड अकाउंटेंट शर्मा का कहना है कि अगर इस समय उनके पास निवेश के लिए 10 लाख रुपये तो वे इसमें से अधिकांश हिस्सा 11 स्मॉलकैप शेयरों में लगाएंगे। उन्हें विशेष रूप से 5जी, फार्मा और केमिकल सेक्टर की कंपनियां पसंद हैं।

पावर शेयरों पर बात करते हुए उन्होंने आगे कह कि बिजली की अतिरिक्त मांग को पूरा करने के लिए कोविड के बाद सप्लाई और नई उत्पाद इकाई लगाने में तेजी लाई गई है। यह एक ऐसी इंजडस्ट्री जिसमें एंट्री बैरियर कम हैं। ऐसे में सप्लाई सरप्लस की स्थित बनने की भी संभावना दिख रही है। इस सेक्टर में इस समय किसी कंपनी के रिन्यूएबल एनर्जी के प्रति झुकाव के आधार पर उसका वैल्यूएशन तय किया जा रहा है। शर्मा का मानना है कि हाल ही में पावर सेक्टर में बहुत तेज उछाल आया है। पावर सप्लाई चेन से जुड़ी कंपनियों में जोरदार तेजी देखने को मिली है। उन्होंने बताया कि पावर सेक्टर में उनका निवेश बहुत कम है, और वे तब तक इस सेक्टर में अपना निवेश नहीं बढ़ाएंगे जब तक कि इस सेक्टर का वैल्यूएशन सही न हो जाए।

वे कौन से क्षेत्र/थीम हैं जिन्हें आपने 2024 में निवेश के लिए चुना है? इसके जबाव में दिवम ने कहा कि फार्मा और रसायन के अलावा 5जी वह सेक्टर है जो उनको पसंद है। ज्यादातर 5G उपकरण बनाने वाली कंपनियां चीनी पार्ट्स मंगाकर उनको असेंबल करके बाजार में बेच रही हैं। दिवम ने कहा कि उन्होंने कुछ ऐसी स्मॉल-कैप कंपनियों की पहचान की है जो चीन पर हमारी निर्भरता कम होने से फायदे में रहेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि पिछले सालों के दौरान कई केमिकल कंपनियों ने अपनी क्षमता बढ़ाई लेकिन उनकी नई यूनिट्स में उत्पादन शुरू होने तक मांग ठंडी पड़ गई। इसके चलते उनके मार्जिन पर दबाव आ गया। अब, हमें देखने के मिल रहा है कि बहुराष्ट्रीय कंपनियां अपनी सोर्सिंग चीन से भारत की ओर शिफ्ट कर रही हैं, क्षमता बढ़ने के कारण मार्जिन वापस सही स्तर पर आ रही है। ऐसे में आने वाले वर्षों में रसायन, फार्मा और 5जी के एक थीम के रूप में अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद है।

अगर आपके पास 10 लाख रुपये हैं तो आप 2024 के लिए कहां निवेश करना चाहेंगे? इसके जवाब में दिवम ने कहा कि वे इसमें से ज्यादातर पैसा 11 हाई कन्विक्शन वाले स्मॉलकैप शेयरों में लगाएंगे। इसमें विशेष रूप से 5जी, फार्मा और रसायन क्षेत्र सेक्टर के शेयर होंगे। इसके अलावा वे 2-3 लाख रुपये शॉर्ट टर्म इंटरेस्ट-अर्निंग लिक्विड फंड में डालेंगे। कैपिटल गुड्स और एफएमसीजी में एक्पोजर कम होगा।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *