Business Idea: ये 10 बिजनेस घर से करें शुरू, फौरन हो जाएंगे मालामाल

Business Idea: आज कल के इस अर्थयुग में पैसों का ही बाजार है। पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं। कुछ लोग नौकरी के जरिए पैसे कमाते हैं। कुछ बिजनेस के जरिए कमाई करते हैं। अगर आप भी बिजनेस के जरिए मोटी कमाई करना चाहते हैं तो हम आपको कुछ बिजनेस आडिया बता रहे हैं। ये ऐसे बिजनेस हैं, जहां आप अपनी रूचि के मुताबिक, शुरू कर सकते हैं। इनमें घाटा लगने के चांस बेहद कम हैं। इन्हें शुरू करने के लिए मोटी रकम की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। आप घर बैठे शुरू कर बंपर कमाई कर सकते हैं।

वैसे भी कोरोना वायरस महामारी के बाद बिजनेस का चलन तेजी से बढ़ा है। ऐसे में घर बैठे आप ब्लॉगिंग, सोशल मीडिया सर्विस, हेल्थ क्लब, कंप्यूटर रिपेयरिंग, पेटीएम एजेंट, ट्यूटर, फ्रीलांसर, बेकरी बिजनेस, होम कैंटीन और ट्रांसलेशन जैसे तमाम काम कर सकते हैं।

ये हैं 10 बेस्ट बिजनेस आइडियाज

1 – मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर रिपेयरिंग सेंटर

आज कल बहुत से काम ऑनलाइन होने लगे हैं। ऐसे में मोबाइल, लैपटॉप कंप्यूटर की डिमांड बढ़ गई है। लैपटॉप और मोबाइल रिपेयरिंग हाथ का हुनर है। यह बिजनेस शुरू करने से पहले आपको इनके बारे में सारी जानकारियां होनी चाहिए। लैपटॉप और मोबाइल रिपेयरिंग सेंटर खोलने पर शुरुआत में आपको बहुत ज्‍यादा सामान रखने की आवश्‍यकता नहीं होगी। आपको खराब उपकरण ठीक करके ही देने हैं। इसलिए आपको बस कुछ जरूरी हार्डवेयर ही अपने पास रखने होंगे। मदर बोर्ड, प्रोसेसर, रैम, हार्ड ड्राइव और साउंड कार्ड जैसी चीजों को बड़ी मात्रा में रखने की आवश्‍यकता नहीं होगी। इसकी वजह ये है कि इन्‍हें आसानी से फौरन मंगा सकते हैं।

2 – ब्लॉग से कमाई

अगर आपको लिखने का शौक है तो आप ब्लॉगिंग (Blog) के जरिए भी अच्छी कमाई कर सकते हैँ। अगर बड़े स्तर पर ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो अपनी खुद की एक वेबसाइट बनवा सकते हैं। इसके प्रमोशन के लिए भी कई प्लेटफॉर्म हैं। जिसमें कुछ ही महीने में कमाई शुरू हो जाएगी। ब्लॉग जिस विषय पर आप लिखना चाहते हैं, उस पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए। जैसे ही आपके ब्लॉग को पढ़ने वालों की संख्या बढ़ने लगेगी, अपने ब्लॉग पर विज्ञापन देकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

3 – यू ट्यूब के जरिए करें कमाई

यूट्यूब चैनल (Youtube) चैनल के जरिए भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। अगर आप कैमरा फ्रैंडली हैं और आपके पास कंटेंट की भरमार है तो आप वीडियो बनाकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको यू-ट्यूब पर एक चैनल बनाना होगा और फिर उस पर यूनिक वीडियो अपलोड करना होगा। देश में कई ऐसे चैनल हैं जो घर मोटी कमाई कर कर रहे हैं। जितना अधिक आपके वीडियो देखें जाएंगे, उतनी अधिक आपकी कमाई होगी।

Business Idea: काली मिर्च से करें मोटी कमाई, घर बैठे ऐसे करें शुरू

4- हैंड मेड सामानों से करें मोटी कमाई

भारत में हैंडमेड चीजों का ट्रेंड रहा है। जूट को यहां सबसे मजबूत प्राकृतिक रेशा माना जाता है। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि इसे फाइबर बायोडिग्रेडेबल और फिर से इस्तेमाल में लाया जा सकता है। अगर आप गांव में धंधा-पानी जमाना चाहते हैं तो जूट बैग की कोई शॉप खोल सकेत हैं। इन बैग्स को बनवा भी सकते हैं। महिलाओं के लिए यह अच्छा कारोबार साबित हो सकता है।

5 – हेल्थ क्लब

आजकल की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाते हैं। ऐसे में बहुत से लोग किसी न किसी बीमारी के शिकार हो रहे हैं। अगर आप इस फील्ड में कुछ काम करना चाहते हैं तो हेल्थ क्लब खोल सकते हैं। इसमें योगा क्लासेस, डांस क्लासेस, जिम जैसी तमाम चीजें शामिल हैं। इसके लिए फिटनेस फील्ड की जानकारी होने बहुत जरूरी है।

6 – पेटीएम एजेंट बने

इन दिनों ऑनलाइन पेमेंट में भी तेजी आई है। लोग पेटीएम, फोन पे, गूगल पे, भीम ऐप का इस्तेमाल करते हैं। इसमें आप पेटीएम के एजेंट बनकर भी मोटी कमाई कर सकते हैं। इसके एजेंट बनने के लिए 18 साल की उम्र होना जरूरी है। इसके साथ ही स्मार्टफोन होना चाहिए। वहीं कम्युनिकेशन स्किल भी बेहतर होना जरूरी है। एजेंट बनने के लिए आप को पेटीएम पोर्टल पर रजिस्टर करना होगा। वहां फॉर्म भरने के बाद आपको 1000 रुपये फीस के तौर पर देना होगा। डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के बाद आप पेटीएम एजेंट बन जाएंगे। यह पैसा कमाने का एक बहुत अच्छा ऑप्शन है।

आप होम ट्यूशन पढ़ा कर भी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए सब्जेक्ट में पकड़ होना बहुत जरूरी है। आप अपने घर भी ट्यूशन पढ़ा सकते हैं। अगर घर पर बच्चों की संख्या बढ़ जाए तो दूसरे अध्यापक रखकर इसका और विस्तार करें।

8 – फ्रीलांसर

फ्रीलांसिंग के जरिए भी आप घर बैठे बंपर कमाई कर सकते हैँ। फ्रीलांसिंग में आपके ऊपर काम का ज्यादा दबाव भी नहीं होता है और आमदनी भी अच्छी होती है। अगर आपको ग्राफिक डिजाइनिंग, एमएस ऑफिस, कंटेंट राइटिंग जैसे काम आते हैं। तो आप घर बैठे अच्छे पैसे कमा सकते हैं। फ्रीलांसिंग का काम ढूंढने के लिए आपको वॉक इन देने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे अपने फोन में यह काम ढूंढ सकते हैं। जिन कंपनियों को फ्रीलांसर की जरूरत होती है। वह ऑनलाइन वैकेंसी निकालती हैं। आप इनके लिए अप्लाई करके घर बैठे अपना काम शुरू कर सकते हैं। धीरे-धीरे जब लोग आप को जान जाएंगे कि आप एक फ्रीलांसर के तौर पर काम करते हैं तो आपको घर बैठे ऑफर मिलना शुरू हो जाएगा।

9 – ट्रांसलेशन

भारत में कई भाषाएं बोली जाती हैं। लोग दुनिया की अन्य भाषाओं को सीखना चाहते हैं। अपनी बातों को दूसरी भाषा में पहुंचाने के लिए अनुवादक की जरूरत पड़ती है। इसके लिए ट्रांसलेशन का काम शुरू कर सकते हैं। इन दिनों अनुवाद के काम में तेजी आई है। सरकारी स्तर पर भी हिंदी में कामकाज बढ़ा है। ऐसे में बहुत से काम अंग्रेजी से हिंदी में अनुवाद का काम हो रहा है। इसके साथ ही अन्य विदेशी भाषाओं को दूसरी भाषा में अनुवाद की जरूरत पड़ती रहती है। लिहाजा ट्रांसलेशन का काम शुरू कर मोटी कमाई कर सकते हैं।

10 – होम कैंटीन

बड़े शहरों में टिफिन के भोजन की डिमांड बढ़ती जा रही है। भागदौड़ बरी जिंदगी में लोगों के पास खाना बनाने तक का समय नहीं रहता है। इसके साथ ही बहुत से लोग बार-बार होटल भी नहीं जा पाते हैं। ऐसे में आप टिफिन सर्विस यानी होम कैंटीन शुरू कर मोटी कमाई कर सकते हैं। इसमें लोगों के घरों तक टिफिन पहुंचाने की व्यस्था करना होगा। इसके लिए किसी भीड़-भाड़ वाले इलाके में शॉप की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे शुरू कर सकते हैं।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *