आज मेटल शेयरों में रही जोरदार तेजी, जानिए कहां से मिल रहा सपोर्ट

आज मेटल शेयरों में जोरदार तेजी है। सिर्फ आज नहीं मेटल शेयरों ने पूरे महीने जोरदार रिटर्न दिए हैं। मेटल की दुनिया में क्या चल रहा है, ये बताते हुए सीएनबीसी-आवाज़ के यतिन मोता ने कहा कि फेड के रेट कट आउटलुक से कमोडिटी में तेजी आई है। चीन में रिकवरी से कमोडिटी को सपोर्ट

मिल रहा है। डॉलर इंडेक्स में नरमी से भी कमोडिटी को सहारा मिल रहा है। 2 महीने में एशियन फ्लैट HRC स्टील के दाम 8 फीसदा बढ़े हैं। आर्सेलर मित्तल के इन्वेस्टर कॉल से भी स्टील आउटलुक में सुधार के संकेत मिले हैं। यूरोपीय और US मार्केट के मार्जिन में सुधार देखने को मिला है। वहीं, डिमांड का मिलाजुला ट्रेंड देखने को मिल रहा है। कमोडिटी मार्केट के एक्सपर्ट्स का कहना है कि पश्चिमी बाजार में कम इन्वेंटरी से मार्जिन बढ़ेंगे।

रेयर अर्थ मेटल और लिथियम माइंस पर भारत की नजर है। भारत दुनिया भर में माइंस का अधिग्रहण करना चाहता है। इससे भी मेटल सेक्टर में जोश देखने को मिल रहा है। इसके अलावा कमोडिटी एक्सपर्ट्स का ये भी कहना है कि क्लीन एनर्जी पर फोकस से कॉपर की मांग बढ़ी है। 2-3 साल तक कॉपर की कमी हो सकती है। इन फैक्टर्स के चलते सरकारी मेटल शेयरों में जोरदार तेजी देखने को मिली है। रिटर्न की बात करें तो हिंद कॉपर ने 1 महीने में 54 फीसदी रिटर्न दिया है। वहीं, नालको ने 36 फीसदी, सेल ने 32 फीसदी और NMDC ने 14 फीसदी रिटर्न दिया है।

इस सैंटा रैली के 2024 में भी जारी रहने की उम्मीद, फाइनेंशियल शेयरों में दिखेगी जोरदार तेजी : दिनशॉ ईरानी

दूसरी कंपनियों की बात करें तो इस महीने हिंडाल्को ने 18 फीसदी, श्याम मेटल्स ने 34 फीसदी और JSPLने 12 फीसदी रिटर्न दिया है। मेटल की कीमतों की बात करें तो एक माह में कॉपर के भाव में 4.2 फीसदी, आयरन ओर की कीमत में 6 फीसदी, HRC स्टील की कीमत में 4 फीसदी और एल्युमिनियम की कीमत में 7.7 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *