जा रहे हैं नेपाल और भूटान घूमने? आधार कार्ड की जगह इन आईडी का करें इस्तेमाल

अपने दर्शनीय स्थलों के लिए फेमस भूटान और नेपाल हर साल लाखों दुनियाभर के पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। यहां भारत से सबसे ज्यादा लोग घूमने जाते हैं। अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के लिए वीजा और पासपोर्ट आमतौर पर आवश्यक होते हैं। हालांकि, भारतीयों को भूटान और नेपाल जाने पर इनकी आवश्यकता नहीं होने का विशेष अधिकार मिलता है। दोनों देश भारतीय नागरिकों को बिना वीजा या पासपोर्ट की आवश्यकता के अनुमति देते हैं। भारत ने इन दोनों देशों के नागरिकों को समान विशेष अधिकार मिलता है। इससे टूरिज्म को बढ़ावा मिला है और सहयोग को मजबूत किया है। यह आपसी व्यवस्था देशों के बीच संबंधों को बेहतर करने भारतीय सीमाओं की सुरक्षा में भी योगदान देती है। हालांकि, आधार भारत में एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है, लेकिन नेपाल और भूटान में इसे पहचान के तौर पर मान्यता नहीं दी गई है। इन देशों की यात्रा करने वाले भारतीयों को वैकल्पिक डॉक्यूमेंट दिखाने होते हैं। यहां आपको बता रहे हैं कि भूटान और नेपाल जाने के लिए आपको किस डॉक्यूमेंट जरूरत होगी।

2017 में भारत के गृह मंत्रालय ने स्पष्ट रूप से कहा कि आधार को नेपाल और भूटान में प्रवेश के लिए वैलिड डॉक्यूमेंट के तौर पर स्वीकार नहीं किया गया है। इसके बजाय 15 साल से अधिक आयु के नागरिक इन देशों की यात्रा के लिए मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड या पैन कार्ड जैसे डॉक्यूमेंट इस्तेमाल कर सकते हैं।

नेपाल या भूटान की यात्रा पर वयस्कों के साथ जाने वाले बच्चों के लिए, जहां उनके पास आमतौर पर मतदाता पहचान पत्र या पैन कार्ड नहीं होता है, इन देशों में एंट्री के लिए अपना जन्म प्रमाण पत्र या स्कूल आईडी कार्ड प्रस्तुत करना एक वैलिड डॉक्यूमेंट के तौर पर स्वीकार किया जाता है।

हाल ही में एक बुजुर्ग महिला पर सहार पुलिस ने मामला दर्ज किया था जब मुंबई हवाई अड्डे पर इमिग्रेशन अधिकारियों ने पाया कि वह नेपाली नागरिक होने के बावजूद भारतीय आधार कार्ड का उपयोग करके नेपाल की यात्रा करने का प्रयास कर रही थी। 71 वर्षीय महिला ने बताया कि वह अपने दो बच्चों से मिलने के लिए नेपाल जा रही थी। यह घटना बुधवार सुबह करीब 9 बजे हुई, सुबह 10.25 बजे काठमांडू के लिए उनकी निर्धारित उड़ान से ठीक पहले, जब उन्होंने मुंबई के छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (सीएसआईए) के इमिग्रेशन काउंटर पर अपना आधार कार्ड और बोर्डिंग पास दिखाया।

Qatar: कतर में मौत की सजा पाए 8 भारतीयों को बड़ी राहत, मौत की सजा पर रोक

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *