Daily Voice : इस साल बाजार के वोलेटाइल रहने की उम्मीद, निफ्टी से 20% रिटर्न मिलने की संभावना नहीं

सैमको समूह के फाउंडर और सीईओ जिमीत मोदी का कहना है कि 2024 में बाजार में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। निवेशकों को इस साल 2023 जैसा रिटर्न मिलने की उम्मीद नहीं करनी चाहिए। मोदी का मानना है कि 2024 में चुनिंदा स्मॉलकैप और मिडकैप शेयरों में तेजी देखने के मिलेगी। मनीकंट्रोल को दिए एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा, “हमारा अनुमान है कि 2024 स्टॉक चुनने वालों का बाजार होगा, इस किसी व्यापक आधार वाली रैली की उम्मीद नहीं है।”

इक्विटी मार्केट का 15 साल से ज्यादा का अनुभव रखने वाले चार्टर्ड अकाउंटेंट जिमीत मोदी का मानना है कि 2024 में एकमात्र बड़ा जोखिम कारक जिस पर लगातार नजर रखनी चाहिए, वह है महंगाई का फिर से उभरना। यहां हम आपके लिए जिमीत मोदी के इंटरव्यू का संपादित अंश दे रहे हैं।

2023 में 20 फीसदी की तेजी के बाद, क्या आपको उम्मीद है कि बेंचमार्क इंडेक्स इस साल भी इसी तरह का रिटर्न देंगे? इसके जवाब में जिमीत मोदी ने कहा कि साल 2023 शानदार रहा। लेकिन हर साल 20 फीसदी के रिटर्न की उम्मीद करना सही नहीं होगा। उम्मीद है कि 2024 काफी वोलेटाइल रहेगा। इस साल कई फैक्टर बाजार को प्रभावित करेंगे। 2024 में ब्याज दरों में कई बदलाव होने वाले हैं। इसके अलावा अमेरिका और भारत जैसे बड़े देशों में चुनाव होंगे जो बाजार पर अपना असर दिखाएंगे। ऐसे में 2024 एक उठापटक वाला साल होने जा रहा है और निवेशकों को इस साल 2023 जैसी उम्मीदें नहीं करनी चाहिए। इसके अलावा, कैलेंडर ईयर के आधार पर देखें तो 2023 में निफ्टी में लागातार 8वें साल पॉजिटिव रिटर्न देखने को मिला है। ऐसे में 2024 से बहुत ज्यादा उम्मीद नहीं लगानी चाहिए।

इंडिगो ने यात्रियों को दिया शानदार तोहफा, 300 से 1000 रुपए तक सस्‍ता होगा सफर

2024 के लिए किन थीम्स पर है आपकी नजर? इस सवाल का जवाब देते हुए जिमीत मोदी ने कहा कि 2024 में खपत वाले शेयरों में प्रीमियमाइजेशन की स्टोरी काम करती दिखेगी। खासकर रियल एस्टेट सेक्टर में प्रीमियम सेगमेंट में काम करने वाली कंपनियों में अच्छी तेजी देखने को मिलेगी। इसके अलावा एफएमसीजी सेक्टर के प्रीमियम सेगमेंट के शराब और एल्कोहल कंपनियों के शेयरों में भी तेजी की उम्मीद है।

देश में बचत और आय में बढ़त के साथ ही। म्यूचुअल फंड और वेल्थमैनेजमेंट से जुड़ी कंपनियों में भी तेजी देखने को मिल सकती है। ब्याज दरों में गिरावट, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के इस नए चलन और अमेरिका में सॉफ्ट लैंडिंग की सफलता के उम्मीद के साथ ही 2024 में टेक्नोलॉजी शेयरों में भी तेजी देखने को मिल सकती है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *