SEBI में नई नियुक्ति, G Ram Mohan Rao संभालेंगे यह काम

गोविंदेपल्ली राम मोहन राव (Govindayapalli Ram Mohan Rao) को बाजार नियामक सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) का एग्जेक्यूटिव डायरेक्टर नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति 3 जनवरी को की गई है। वह तीन साल तक इस पद पर रहेंगे। वह सेबी में इंवेस्टिगेशन और इंटर्नल इंस्पेक्शन डिपार्टमेंट को संभालेंगे। इससे पहले वह सेबी के ईस्टर्न रीजनल ऑफिस के रीजनल डायरेक्टर थे। उन्होंने निरीक्षण, सामूहिक निवेश योजनाएं, मुकदमेबाजी, वसूली, निवेशक सेवा केंद्रों की स्थापना, निवेशक जागरूकता, वित्तीय शिक्षा, शिकायतों के निवारण जैसे कई विभागों का काम संभाला है। इससे पहले उन्होंने निरीक्षण, जांच और मार्केट पर निगरानी जैसे काम संभाले थे। उन्होंने नॉर्दर्न रीजनल ऑफिस और सीरियस फ्रॉड इनवेस्टिगेशन ऑफिस (SFIO) में भी काम किया है।

डिफेंस के काम से तुलना की थी अपने जिम्मदारियों की

पिछले साल मई 2023 में एक समारोह में राव ने सेबी के पास रजिस्टर्ड और रेगुलेटेड एंटिटीज को अपने क्लाइंट निवेशकों को अनऑथराइज्ड स्कीमों यानी बिना मंजूरी चल रही योजनाओं से बचाने के लिए कहा था। उन्होंने इंडिपेंडेंट कंसल्टेंट्स एंड एडवाइजर्स एसोसिएशन (ICAA) जैसे उनके संगठनों को भी अपनी वेबसाइटों पर एक रिपोर्टिंग तंत्र रखने के लिए प्रोत्साहित किया। राव ने इस जिम्मेदारी की तुलना सीमा पर डिफेंस फोर्सेज के काम से की थी।

इंजीनियरिंग और एमबीए किया है राव ने

अब अगर राव के एकेडमिक प्रोफाइल की बात करें तो उन्होंने हैदराबाद की ओस्मानिया यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग और एमबीए किया हुआ है। उन्होंने मुंबई यूनिवर्सिटी से लॉ डिग्री भी हासिल की है। इसके अलावा वह एक सर्टिफाइड फ्रॉड एग्जामनर, ACFE भी हैं।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *