Share Market: शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन तेजी, ₹99,000 करोड़ बढ़ी निवेशकों की संपत्ति

Share Market Today: भारतीय शेयर बाजार शुक्रवार 5 जनवरी को लगातार दूसरे दिन तेजी के साथ बंद हुए। सेंसेक्स 163 अंक बढ़कर बंद हुआ। वहीं निफ्टी उछलकर 21,700 के पार चला गया। इसके चलते आज दिन भर में निवेशकों को करीब 99,000 करोड़ रुपये का फायदा हुआ। आज के कारोबार में सबसे अधिक तेजी आईटी, कैपिटल गुड्स और इंडस्ट्रियल शेयरों में देखने को मिली। वहीं दूसरी ओर कमोडिटी, फार्मा और मेटल शेयरों के इंडेक्स गिरावट के साथ बंद हुए।

ब्रॉडर मार्केट भी बढ़त के साथ बंद हुए। बीएसई के मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में क्रमश: 0.19% और 0.61% की तेजी रही।

निवेशकों ने ₹99,000 करोड़ कमाया

बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन आज 5 जनवरी को बढ़कर 369.31 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया, जो इसके पिछले कारोबारी दिन यानी गुरुवार 4 जनवरी को 368.32 लाख करोड़ रुपये था। इस तरह BSE में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप आज करीब 99,000 करोड़ रुपये बढ़ा है। या दूसरे शब्दों में कहें तो निवेशकों की वेल्थ में करीब 99,000 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है।

सेंसेक्स के 5 सबसे ज्यादा चढ़ने वाले शेयर

बीएसई सेंसेक्स के 30 में से 14 शेयर आज तेजी के साथ बंद हुए। इसमें भी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के शेयरों में सबसे अधिक 1.99% की तेजी रही। इसके बाद लर्सन एंड टुब्रो (L&T), इंफोसिस (Infosys), एचसीएल टेक (HCL Tech) और हिंदुस्तान यूनिलीवर (HUL) के शेयरों में सबसे अधिक तेजी रही और ये 1.07% से लेकर 1.62 फीसदी तक की तेजी के साथ बंद हुए।

यह भी पढ़ें-Suzlon Energy को मिला 225 MW का नया विंड एनर्जी प्रोजेक्ट, शेयर 2% तक चढ़ा

सेंसेक्स के 5 सबसे ज्यादा गिरने वाले शेयर

वहीं सेंसेक्स के बाकी 16 शेयर गिरावट के साथ बंद हुए। इसमें भी नेस्ले इंडिया (Nestle India) का शेयर 1.64 फीसदी की गिरावट के साथ टॉप लूजर्स रहा। वहीं जेएसडब्ल्यू स्टील (JSW Steel), कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank), सन फार्मा (Sun Pharma) और एशियन पेंट्स (Asian Paints) के शेयर 0.71% से लेकर 1.06 फीसदी की गिरावट के साथ लाल निशान में बंद हुए।

सेंसेक्स के बाकी शेयरों का क्या रहा हाल इसे आप नीचे दिए गए तस्वीर में देख सकते हैं-

sensexstock

2,568 शेयरों में रही तेजी

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर आज बढ़त के साथ बंद होने वाले शेयरों की संख्या अधिक रही। एक्सचेंज पर कुल 3,936 शेयरों में आज कारोबार देखने को मिला। इसमें से 2,227 शेयर बढ़त के साथ बंद हुए। वहीं 1,607 शेयरों में गिरावट देखी गई। जबकि 102 शेयर बिना किसी उतार-चढ़ाव के सपाट बंद हुए। इसके अलावा 497 शेयरों ने आज कारोबार के दौरान अपना नया 52-वीक हाई छुआ। वहीं 8 शेयरों ने अपने 52-हफ्तों का नया निचला स्तर छुआ।

sensextrade

डिस्क्लेमर: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। मनीकंट्रोल की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *