पावर मिनिस्टर के बयान से 7% से ज्यादा टूटा ये एनर्जी स्टॉक, क्या है आपके पास

यूनियन पावर मिनिस्टर राज कुमार सिंह (Union Power Minister Raj Kumar Singh) ने कहा कि बहुत जल्द ही पूरे देश में एक ही दर पर बिजली की सप्लाई की जाएगी। मार्केट कपलिंग पर जल्द ही अंतिम फैसला हो जाएगा। इसके साथ ही थर्मल पावर में 80 हजार मेगावाट नई क्षमता जोड़ने की सरकार की योजना है। पावर मिनिस्टर आर के सिंह ने हमारे सहयोगी चैनल सीएनबीसी-आवाज़ के साथ खास बातचीत में ऐसा कहा। इस एक्सक्लूसिव बातचीत में सिंह ने कहा पूरे देश में एक रेट पर ही बिजली की सप्लाई का रास्ता साफ होगा। इसके बाद से IEX का शेयर आज काफी दबाव में नजर आया है। इसमें 6 परसेंट की गिरावट देखी जा रही है।

राजकुमार सिंह ने कहा कि हमने वन नेशन वन ग्रीड कर दिया है। अब पूरे देश में एक दर पर बिजली की सप्लाई होनी ही है। दो मार्केट और दो प्राइस नहीं चल सकता है। उन्होंने कहा कि मार्केट कपलिंग पर जल्द ही अंतिम निर्णय कर लिया जाएगा। मार्केट कपलिंग के फैसले की अंतिम तारीख बताने की बजाय उन्होंने कहा शीघ्र ही इस पर फैसला हो जायेगा। सरकार ने थर्मल पावर में 80 हजार मेगावाट की नई क्षमता जोड़ने का फैसला किया है। उन्होंने कहा अब देश में किसी भी जगह बिजली का उत्पादन किया जा सकेगा और वहां से इसकी बिक्री या आपूर्ति की जा सकेगी।

सिर्फ 2 दिन में एक एक्सपर्ट ने कमाया 7% से ज्यादा रिटर्न, आज कमाई के लिए तीनों दिग्गजों ने इन 6 स्टॉक्स पर खेला दांव

2030 से पहले ही नए पावर प्लांट होंगे शुरू

उन्होंने आगे कहा कि 2030 से पहले ही नए पावर प्लांट शुरू हो जाएंगे। इस समय देश में 27 हजार मेगावाट क्षमता के थर्मल पावर प्लांट निर्माणाधीन हैं। फिलहाल 12 हजार मेगावाट के लिए नीलामी हो चुकी है। इसके अलावा 21 हजार मेगावाट के प्रस्ताव को मंजूरी देने की प्रक्रिया चल रही है। बिजली उत्पादन करने के लिए 22 हजार मेगावाट के लिए जमीन की पहचान कर ली गई है।

IEX का शेयर 7% से ज्यादा टूटा

पावर मिनिस्टर के बिजली उत्पादन और सप्लाई के बारे में दिये गये बयान के बाद इंडियन एनर्जी एक्सचेंज (Indian Energy Exchange(IEX) के शेयरों में जोरदार गिरावट देखने को मिली। आज दोपहर 1.16 बजे IEX का शेयर 7.62 प्रतिशत या 12.50 रुपये की गिरावट के साथ 151.60 रुपये के स्तर पर कारोबार करता नजर आया। इस स्टॉक का 52 हफ्ते का उच्चतम स्तर 173.35 रुपये रहा। जबकि 52 हफ्ते का न्यूनतम स्तर 116 रुपये रहा है।

डिस्क्लेमर: (यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। मनीकंट्रोल की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।)

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *