अंबुजा सीमेंट सौदे में मुनाफे से जुड़ी चिंताओं ने बनाया दबाव, 10% टूटा सांघी इंडस्ट्रीज का शेयर

Sanghi Industries share price : सांघी इंडस्ट्रीज के शेयरों में लगातार तीसरे कारोबारी सत्र में गिरावट जारी है। 18 जनवरी को इस स्टॉक में शुरुआती कारोबारी सत्र में 10 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिली है। मूल अंबुजा सीमेंट्स के साथ हुए सीमेंट आपूर्ति समझौते में सीमित मुनाफे की आशंका के चलते इस शेयर पर दबाव बना है। पिछले सत्र में भी इस सीमेंट बनाने वाली कंपनी के शेयरों में 10 फीसदी की गिरावट आई थी।

फिलहाल 03:00 बजे के आसपास एनएसई पर सांघी इंडस्ट्रीज के शेयर 12.40 अंक यानी 9.28 फीसदी की गिरावट के साथ 121.20 रुपए पर दिख रहा है। आज का इस स्टॉक का दिन का हाई 124 रुपए और दिन का लो 120.30 रुपए है। आज काउंटर का वॉल्यूम भी तेजी से बढ़ा क्योंकि अब तक 12,407,651 लाख शेयरों ने हाथ बदले हैं, जो एक महीने के दैनिक कारोबार के औसत 11 लाख शेयरों से काफी ज्यादा है।

सांघी इंडस्ट्रीज ने अंबुजा और एसीसी को अपने पूरे उत्पादन की आपूर्ति करने के लिए अंबुजा सीमेंट्स के साथ एक अनुबंध किया है। इस अनुबंध के मुताबिक सांघी इंडस्ट्रीज उत्पादन लागत के 10 फीसदी ज्यादा दाम पर अपना सारा सीमेंट अंबुजा सीमेंट्स को देगा। इस अनुबंध को सांघी इंडस्ट्रीज की भविष्य के मुनाफे पर एक संभावित कैप के रूप में देखा जा रहा। क्योंकि इसका मतलब है कि कंपनी अपने सीमेंट उत्पादन को प्रतिस्पर्धी बाजार भाव पर नहीं बेच पाएगी।

Stock of the day : नतीजों के बाद 15% तक भागे ये शेयर निवेशित रहें या बुक कर लें मुनाफा?

सेंट्रम ब्रोकिंग (Centrum Broking) के इक्विटी विश्लेषक मंगेश भदांग (Mangesh Bhadang) ने कहा, “हमारा मानना है कि इससे सांघी का मुनाफा काफी हद तक सीमित हो जाएगे क्योंकि पूरा उत्पादन परिचालन लागत के केवल 10 फीसदी मार्कअप पर खरीदा जाएगा।”

बता दें कि सांघी इंडस्ट्रीज में अंबुजा सीमेंट्स की 54.51 फीसदी हिस्सेदारी है, जिसे पिछले साल अगस्त में 5,000 करोड़ रुपये के कुल उद्यम मूल्य पर अधिग्रहित किया गया था।

अदानी समूह के स्वामित्व वाली अंबुजा सीमेंट्स ने भी हाल ही में सांघी इंडस्ट्रीज में अतिरिक्त 26 फीसदी हिस्सेदारी अधिग्रहित करने के लिए एक ओपन ऑफर रखा है। ओपन ऑफर 29 जनवरी को बंद होने वाला है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *