Upcoming IPO : चार कंपनियों के आईपीओ को SEBI की मंजूरी, जानिए क्या है प्लान

Upcoming IPO : आईपीओ निवेशकों के लिए जरूरी खबर है। मार्केट रेगुलेटर सेबी ने 4 कंपनियों के आईपीओ को फंड जुटाने की मंजूरी दे दी है। इन कंपनियों में आर्केड डेवलपर्स (Arkade Developers), सीजे डार्कल लॉजिस्टिक्स (CJ Darcl Logistics), जुनिपर होटल्स (Juniper Hotels) और इंडो फार्म इक्विपमेंट (Indo Farm Equipment) शामिल हैं। इंडो फार्म इक्विपमेंट को 24 जनवरी को आईपीओ के लिए ऑब्जर्वेशन लेटर मिला है। वहीं, सीजे डार्कल लॉजिस्टिक्स को 31 जनवरी को और आर्केड डेवलपर्स और जुनिपर होटल्स को 29 जनवरी को सेबी ने यह लेटर जारी किया है। बता दें कि किसी भी कंपनी के लिए आईपीओ लाने से पहले सेबी से ऑब्जर्वेशन लेटर हासिल करना जरूरी होता है।

Arkade Developers मुंबई की रियल एस्टेट कंपनी है। इसका इरादा पब्लिक इश्यू के जरिए 430 करोड़ रुपये जुटाने का है। कंपनी ने पिछले साल 31 अगस्त को सेबी के पास ड्राफ्ट पेपर दाखिल किया है। इस आईपीओ के तहत केवल फ्रेश इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे। इसमें OFS के जरिए कोई बिक्री नहीं होगी।

कंपनी 20 करोड़ रुपये तक के प्री-आईपीओ प्लेसमेंट पर विचार कर सकती है। कंपनी मौजूदा प्रोजेक्ट्स और आगामी प्रोजेक्ट्स के डेवलपमेंट के लिए आईपीओ फंड का 270 करोड़ रुपये खर्च करेगी। शेष फंड का उपयोग रियल एस्टेट प्रोजेक्ट्स और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा। यूनिस्टोन कैपिटल इस इश्यू का एकमात्र बुक रनिंग लीड मैनेजर है।

मुंबई स्थित होटल चेन Juniper Hotels ने पिछले साल सितंबर में ड्राफ्ट पेपर दाखिल किए थे। इसका ऑफर साइज 1800 करोड़ रुपये है। सराफ और हयात के मालिकाना हक वाली लक्जरी होटल डेवलपमेंट और ओनरशिप कंपनी 350 करोड़ रुपये तक के प्री-आईपीओ प्लेसमेंट पर भी विचार कर सकती है।

जुनिपर कर्ज के भुगतान के लिए 1,500 करोड़ रुपये का इस्तेमाल करेगी। मार्च 2023 तक कंपनी और सब्सिडियरी कंपनी MHPL पर 2045.6 करोड़ रुपये का बकाया था, जबकि इसकी सब्सिडियरी कंपनी CHPL (CHHPL सहित) पर 201.8 करोड़ रुपये का कर्ज था। जेएम फाइनेंशियल, CLSA India और ICICI सिक्योरिटीज इस इश्यू के लिए मर्चेंट बैंकर हैं।

गुरुग्राम स्थित लॉजिस्टिक्स कंपनी ने पिछले साल 27 सितंबर को सेबी के पास ड्राफ्ट पेपर दाखिल किया था। आईपीओ के तहत 340 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे। वहीं, 54.31 लाख इक्विटी शेयरों की बिक्री OFS के जरिए की जाएगी। प्रमोटर कृष्ण कुमार अग्रवाल, रोशन लाल अग्रवाल और नरेंद्र कुमार अग्रवाल परिवार के अन्य सदस्यों के साथ ओएफएस में बिक्री करने वाले शेयरधारक हैं।

प्री-आईपीओ प्लेसमेंट के जरिए कंपनी 68 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयर जारी करने पर विचार कर सकती है। कंपनी कर्ज चुकाने के लिए 240 करोड़ रुपये और इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद के तहत कैपिटल एक्सपेंडिचर की जरूरतों के लिए 10 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इश्यू के बुक रनिंग लीड मैनेजर ICICI सिक्योरिटीज, एक्सिस कैपिटल और मिराए एसेट कैपिटल मार्केट्स (इंडिया) हैं।

चंडीगढ़ स्थित ट्रैक्टर, पिक एंड कैरी क्रेन मैन्युफैक्चरर 1.4 करोड़ इक्विटी शेयरों के पब्लिक इश्यू लाने की योजना बना रहा है। इसमें 1.05 करोड़ इक्विटी शेयरों का फ्रेश इश्यू और प्रमोटर रणबीर सिंह खडवालिया द्वारा 35 लाख इक्विटी शेयरों का OFS शामिल है। इसके अलावा, कंपनी और प्रमोटर सेलिंग शेयरधारक 19 लाख इक्विटी शेयरों के प्री-आईपीओ प्लेसमेंट पर भी विचार कर रहे हैं।

इंडो फार्म इक्विपमेंट आईपीओ से मिलने वाले फंड का इस्तेमाल पिक एंड कैरी क्रेन विनिर्माण क्षमता के विस्तार के लिए नई डेडिकेटेड यूनिट स्थापित करने के लिए करेगी। इसके अलावा कर्ज के भुगतान के लिए और भविष्य की पूंजी जरूरतों के लिए भी फंड का उपयोग होगा। आर्यमान फाइनेंशियल सर्विसेज इस इश्यू का एकमात्र बुक रनिंग लीड मैनेजर है। सेबी ने इस साल 23 जनवरी को क्रोनॉक्स लैब साइंसेज और 29 जनवरी को श्री तिरुपति बालाजी एग्रो ट्रेडिंग के ड्राफ्ट पेपर वापस कर दिए हैं।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *