Yes Bank के शेयरों में 13% का उछाल, इस कारण जमकर हो रही खरीदारी

Yes Bank Shares: यस बैंक के शेयरों में आज जमकर खरीदारी का रुझान दिख रहा है। इसके शेयर इंट्रा-डे में BSE पर करीब 13 फीसदी उछल गए। मुनाफावसूली के चलते भाव थोड़े नीचे आए हैं लेकिन अभी भी यह काफी मजबूत स्थिति में है। फिलहाल बीएसई पर यह 10.79 फीसदी की बढ़त के साथ 25.26 रुपये के भाव पर है। इंट्रा-डे में यह 12.63 फीसदी उछलकर 25.68 रुपये (Yes Bank Share Price) तक पहुंच गया था। इसके शेयरों में खरीदारी का यह रुझान HDFC Bank के चलते है जिसे RBI ने यस बैंक में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने की मंजूरी दे दी है।

HDFC Bank की कितनी हो जाएगी हिस्सेदारी

केंद्रीय बैंक RBI ने 5 फरवरी को HDFC Bank को इस बात के लिए मंजूरी दे दी कि यह यस बैंक में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाकर 9.50 फीसदी कर सकता है। दिसंबर 2023 के शेयरहोल्डिंग पैटर्न के हिसाब से अभी यस बैंक में इसकी 3 फीसदी हिस्सेदारी है। यस बैंक ने इस मंजूरी के बारे में एक्सचेंज फाइलिंग में आज खुलासा किया है। एचडीएफसी बैंक को अपनी होल्डिंग एक साल के भीतर बढ़ानी है और अगर ऐसा नहीं हो पाता है तो इसे फिर से मंजूरी लेनी होगी।

Yes Bank के शेयरों में एक साल में कैसा रहा उतार-चढ़ाव

एक साल में यस बैंक के शेयरों के चाल की बात करें तो पिछले साल 23 अक्टूबर 2023 को यह एक साल के निचले स्तर 14.10 रुपये पर था। इस लेवल से तीन महीने में ही यह 86 फीसदी से अधिक उछलकर 16 जनवरी 2024 को एक साल के हाई 26.25 रुपये पर पहुंच गया था। हालांकि शेयरों की तेजी यहीं थम गई और फिर इसमें मुनाफावसूली के दबाव दिखा। आज इसमें शानदार तेजी दिख रही है और यह एक बार फिर 25 रुपये के पार है।

चार्ट पर क्या है संकेत

यस बैंक के शेयर चार्ट पर मजबूत संकेत दे रहे हैं। घरेलू ब्रोकरेज फर्म ICICI सिक्योरिटीज के मुताबिक यह 20-, 50-. 100- और 200- दिनों के EMA (एक्स्पोनेंशियल मूविंग एवरेज) से ऊपर है जो मजबूत संकेत है। वहीं इसने 23.5, 24.3 और 24.7 के अहम रेजिस्टेंस लेवल को भी पार कर दिया है जो बुलिश रुझान है। डाउनसाइड बात करें तो इसे 22.3, 21.9 और फिर 21.1 पर सपोर्ट मिल रहा है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *