ITC Share Price: आईटीसी पर फिदा ब्रोकरेज, इस कारण अपग्रेड कर दी रेटिंग

ITC Share Price: दिग्गज एफएमसीजी कंपनी आईटीसी के शेयरों की आज जमकर खरीदारी हो रही है। इससे पहले यह जुलाई 2023 के रिकॉर्ड हाई लेवल से करीब 20 फीसदी फिसल चुका था लेकिन जब ब्रोकरेज फर्मों CLSA और HSBC ने इसकी रेटिंग अपग्रेड की तो आज निवेशक इसके शेयरों पर टूट पड़े। इसके चलते आईटीसी के शेयर इंट्रा-डे में BSE पर 8 फीसदी से अधिक उछल गए। मुनाफावसूली के चलते भाव में थोड़ी नरमी आई है लेकिन अभी भी यह काफी मजबूत स्थिति में है। फिलहाल BSE पर यह 5.64 फीसदी की बढ़त के साथ 427.05 रुपये पर है। इंट्रा-डे में यह 439 रुपये पर पहुंचा था और पिछले साल 24 जुलाई 2023 को यह 499.60 रुपये की रिकॉर्ड ऊंचाई पर था।

ITC पर ब्रोकरेज फर्म क्यों हैं फिदा

ब्रोकरेज फर्मों CLSA और HSBC ने आईटीसी को अपग्रेड कर दिया है और कहा कि इसमें गिरावट खरीदारी का बेहतर मौका है। सीएलएसए ने इसमें निवेश के लिए 468 रुपये का टारगेट फिक्स किया है। ब्रोकरेज के मुताबिक सिगरेट की वॉल्यूम सेल्स सुस्त बनी रह सकती है लेकिन इस सेगमेंट में प्रीमियाइजेशन भी चल रहा है। आईटीसी का एफएमसीजी बिजनेस इसे अच्छी ग्रोथ स्पीड देगा जबकि एग्री बिजनेस वैल्यूए एडेड प्रोडक्ट्स के साथ अच्छा सपोर्ट करेगा। इसके अलावा ब्रोकरेज के मुताबिक क्विक कॉमर्स भी पोर्टफोलियो के प्रीमियमाइजेशन की स्पीड को बढ़ाएगा। इन सबके दम पर आईटीसी के कारोबार को अच्छा सपोर्ट मिलेगा।

एक और ब्रोकरेज फर्म HSBC ने इसकी रेटिंग को 480 रुपये के टारगेट प्राइस पर अपग्रेड कर दिया है। इसका मानना ​​है कि शेयरों में गिरावट वैल्यूएशन को आकर्षक बना रही है और ब्लॉक डील के बाद टैक्सेशन के बोझ के बावजूद खरीदारी का मौका बना रहा है। एक और ब्रोकरेज फर्म मॉर्गन स्टेनले के मुताबिक BAT ब्लॉक डील ने सप्लाई की समस्या को दूर कर दिया है, जिसके चलते हाल में आईटीसी के शेयर काफी दबाव में थे। ब्रोकरेज को उम्मीद है कि इस ब्लॉक डील के बाद अब शेयर के अच्छे दिन फिर से आएंगे। सिगरेट पर मॉडेरेट टैक्सेशन, गैर-सिगरेट कारोबार में लगातार बढ़ोतरी और बेहतर वैल्यूएशन के चलते मॉर्गन स्टैनले ने इसे ₹491 के टारगेट प्राइस पर ओवरवेट रेटिंग दी है।

ब्लॉक डील का क्या है मामला

मंगलवार की शाम को बीएटी ने एक ब्लॉक डील में इसके 16700 करोड़ रुपये के शेयर बेच दिए। इसने जितने शेयर बेचे हैं, वह कंपनी की 3.5 फीसदी हिस्सेदारी के बराबर है। हालांकि BAT ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि यह अपनी हिस्सेदारी 25 फीसदी से नीचे नहीं लेकर आएगी क्योंकि इसके जरिए इसे वीटो राइट्स मिलते हैं। शेयरों को बेचकर इसे जो पैसे मिले हैं, उससे यह अपने ही शेयर फिर खरीदेगी।

BAT ने ₹17,500 करोड़ में बेची कंपनी की 3.5% हिस्सेदारी

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *