Dalal Street Week Ahead: इस हफ्ते फेड मीटिंग, सर्विसेज PMI, स्ट्रेस टेस्ट के नतीजों समेत इन अहम फैक्टर्स से तय होगा बाजार का मूड

Dalal Street Week Ahead: 15 मार्च को समाप्त सप्ताह में मिड-कैप और स्मॉल-कैप में व्यापक बिकवाली के कारण घरेलू बाजारों में अस्थिरता रही। विश्लेषकों ने निवेशकों को हर गिरावट पर खरीदारी करने की सलाह देते हुए कहा कि आने वाले सप्ताह में, अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दर निर्णय, मैक्रो-डेटा और म्यूचुअल फंड हाउसेज के अधिक स्ट्रेस टेस्ट नतीजों से बाजार में घबराहट बनी रहने की उम्मीद है। पिछले सप्ताह सेंसेक्स और निफ्टी में 2 प्रतिशत की गिरावट आई, जबकि व्यापक बाजार- बीएसई स्मॉलकैप और बीएसई मिडकैप 6 प्रतिशत तक फिसल गए। आईटी और उपभोक्ता वस्तुओं को छोड़कर सभी सेक्टर लाल निशान में रहे। तेल और गैस, कंस्ट्रक्शन और मीडिया में सबसे ज्यादा गिरावट देखी गई है।

अमेरिकी फेडरल रिजर्व का ब्याज दर पर फैसला

अर्थशास्त्रियों का अनुमान है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व, ब्याज दर को 5.25-5.5 प्रतिशत के दायरे में ही जस का तस रख सकता है। इसके अलावा मार्केट पार्टिसिपेंट्स, आर्थिक अनुमानों और ब्याज दर में कटौती के पूर्वानुमान पर भी नजर रखेंगे। रॉयटर्स के पोल के अनुसार, अर्थशास्त्रियों ने भविष्यवाणी की है कि यूएस फेड जून 2024 में ब्याज दरों में कटौती शुरू करेगा। फरवरी में अमेरिका में खुदरा महंगाई बढ़कर 3.2 प्रतिशत हो गई। यूएस फेड के ब्याज दर फैसले के बाद अमेरिकी बॉन्ड यील्ड और डॉलर इंडेक्स में उतार-चढ़ाव भी इक्विटी रुझानों को प्रभावित करेगा। 15 मार्च को यूएस 10-वर्षीय बॉन्ड यील्ड लगभग 4.3 प्रतिशत थी, जबकि अमेरिकी डॉलर इंडेक्स 103 के स्तर के आसपास था।

वैश्विक कारक

बैंक ऑफ जापान और बैंक ऑफ इंग्लैंड भी अपनी मौद्रिक नीति फैसलों की घोषणा करने वाले हैं। इसके अलावा निवेशक, यूके प्रोड्यूसर प्राइस इंडेक्स और एसएंडपी ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग एंड सर्विसेज पीएमआई पर भी रखेंगे।

global dataaaaaa

घरेलू कारक

नए सप्ताह में भारत में सर्विसेज पीएमआई डेटा जारी किया जाएगा। इसके अलावा, मार्केट पार्टिसिपेंट्स की नजर बैंक ऋण और जमा वृद्धि पर रहेगी क्योंकि यह आगे चलकर क्षेत्र के प्रदर्शन को निर्धारित करेगी।

स्ट्रेस टेस्ट के नतीजे

एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इंडिया (AMFI) को सेबी के आदेश के बाद कई म्यूचुअल फंड हाउसेज ने अपने लिक्विडिटी स्ट्रेस टेस्ट नतीजे जारी किए। सही वैल्यूएशन पर निवेश के अवसर की कमी के कारण बड़े फंड हाउससेज की ओर से इफ्लो को प्रतिबंधित करने के बावजूद निरंतर फ्लो के बीच इन स्कीम्स को लेकर सेबी की चिंता के बाद यह कदम उठाया गया है। निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप फंड ने कहा कि उसे अपने पोर्टफोलियो का आधा हिस्सा बेचने के लिए 27 दिनों की जरूरत होगी। एडलवाइस म्यूचुअल फंड ने कहा कि पोर्टफोलियो का 50 प्रतिशत हिस्सा खत्म करने में दो दिन लगेंगे। इन सभी म्यूचुअल फंड हाउसेज को 15 मार्च से हर 15 दिन में अपने स्ट्रेस टेस्ट के नतीजे पब्लिश करने होंगे।

नए सप्ताह में प्राइमरी मार्केट थोड़ा ठंडा रहेगा। मेनबोर्ड सेगमेंट में पहले से खुला Krystal Integrated Services IPO 18 मार्च को क्लोज होगा। SME सेगमेंट में Vishwas Agri Seeds IPO 21 मार्च को खुलेगा और 26 मार्च को बंद होगा। Chatha Foods Limited IPO, 19-21 मार्च तक खुला रहेगा। पहले से खुले आईपीओ में KP Green Engineering Limited IPO, Enfuse Solutions Limited IPO, Enser Communications Limited IPO की क्लोजिंग 19 मार्च को होगी।

लिस्टिंग की बात करें तो मेनबोर्ड सेगमेंट में Krystal Integrated Services की शेयर बाजारों में लिस्टिंग 21 मार्च को होगी। SME सेगमेंट में Pratham EPC Projects Limited की लिस्टिंग 18 मार्च को होगी। Royal Sense Limited, Signoria Creation Limited और Popular Vehicles & Services Limited शेयर बाजार में 19 मार्च को दस्तक देंगी। 20 मार्च को AVP Infracon Limited और 22 मार्च को KP Green Engineering Limited, Enfuse Solutions Limited, Enser Communications Limited की लिस्टिंग होगी।

सिक्योरिटीज में बिजनेस करने में आसानी के हिस्से के रूप में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों, वैकल्पिक निवेश कोषों और आईपीओ के जरिए पैसे जुटाने की चाहत रखने वाली एंटिटीज के लिए सेबी की ओर से दी गई कुछ छूट के बाद मार्केट पार्टिसिपेंट्स इस सप्ताह विदेशी निवेशकों के निवेश पर नजर रखेंगे। मार्च में अब तक विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने 40,710 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी है। 15 मार्च को, एफआईआई ने 848 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी, जबकि डीआईआई ने 682 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची।

तेल की कीमतें

अंतर्राष्ट्रीय तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा कई हफ्तों के कंसोलिडेशन के बाद आखिरकार प्रमुख बाधा, यानि 84 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर बंद हुआ। कीमत में ब्रेंट क्रूड वायदा साप्ताहिक आधार पर 4 प्रतिशत बढ़कर 85.34 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। विशेषज्ञों ने कहा कि ब्रेंट को अगले रेजिस्टेंस का सामना 88 डॉलर प्रति बैरल पर करना पड़ सकता है, जबकि सपोर्ट लगभग 80 डॉलर प्रति बैरल पर है।

कॉरपोरेट एक्शंस

अगले सप्ताह के प्रमुख कॉरपोरेट एक्शंस इस तरह हैं…

corp action

Arham Technologies Bonus Share: एक साल में 273% रिटर्न, अब 1:1 के रेशियो में बोनस शेयर का ऐलान

Disclaimer: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। मनीकंट्रोल की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *