Technical View: निफ्टी ने तोड़ा 50-day EMA का लेवल, अब इंडेक्स के 21,500 तक लुढ़कने की आशंका

Technical View: 19 मार्च को मंदड़िये पूरी तरह एक्शन में नजर आये। निफ्टी ने अंततः नीचे की ओर कंसोलिडेशन सीमा को निर्णायक रूप से तोड़ दिया। ये एक प्रतिशत से अधिक के नुकसान के साथ 21,860 से नीचे बंद हुआ। ऐसा लगता है कि घरेलू बाजार में वैल्यूएशन संबंधी चिंताएं और अमेरिकी एफओएमसी बैठक से पहले सावधानी ने बाजार के सेंटीमेंट्स पर असर डाला। निफ्टी ने 21,860 से नीचे गिरने के साथ-साथ अपवर्ड स्लोपिंग सपोर्ट ट्रेंडलाइन के साथ हायर हाई और हायल लो फॉर्मेशन को तोड़ दिया। ये 50-डे ईएमए (21,865) से नीचे गिर गया। इसलिए, घबराहट को देखते हुए, इंडेक्स आने वाले दिनों में पहले 21,700 और फिर 21,500 तक नीचे की यात्रा को बढ़ा सकता है। जबकि 22,000 पर ऊपरी स्तर पर एक महत्वपूर्ण रेजिस्टेंस होने की उम्मीद है। ऐसा एक्सपर्ट्स ने कहा।

निफ्टी गिरावट के साथ 21,946 पर खुला। ये पूरे सत्र के दौरान दबाव में रहा। इंडेक्स 238 अंकों की गिरावट के साथ 21,817 (13 फरवरी के बाद का सबसे निचला क्लोजिंग स्तर) पर बंद होने से पहले 21,793 के इंट्राडे निचले स्तर पर पहुंच गया। इसने औसत से ऊपर वॉल्यूम के साथ डेली चार्ट पर एक लॉन्ग बेयरिश कैंडलस्टिक पैटर्न बनाया।

बुधवार 20 मार्च को कैसी रह सकती है Nifty की चाल

HDFC Securities के नागराज शेट्टी ने कहा, “29 फरवरी के हाल के उच्चतम स्तर 21,860 से नीचे जाने के बाद, ऐसा लगता है कि निफ्टी ने हायर टॉप और बॉटम जैसे अपने तेजी के पैटर्न को नकार दिया है। यह अंततः लोअर टॉप और बॉटम जैसे मंदी के पैटर्न को फिर से शुरू कर सकता है।”

उनका मानना ​​है कि निफ्टी का ओवरऑल चार्ट पैटर्न कमजोर है। निकट अवधि में और गिरावट की उम्मीद की जा सकती है। उन्होंने कहा, “अगले 1 हफ्ते में अगला निचला स्तर 21,500 के आसपास देखने को मिलेगा। इसमें 22,000 तक की कोई भी बढ़ोतरी उछाल पर बिकवाली (sell-on-rise) का अवसर हो सकती है।”

ऑप्शन डेटा से संकेत मिलता है कि 21,800 इंडेक्स के लिए तत्काल सपोर्ट होने की उम्मीद है। जबकि 22,000 निफ्टी के लिए रेजिस्टेंस जोन हो सकता है।

बाजार में हाहाकार, शॉर्ट टर्म में मुनाफे के लिए दिग्गजों ने अल्ट्राटेक सीमेंट, एचडीएफसी लाइफ, बजाज ऑटो और पिडिलाइट पर लगाया दांव

बुधवार 20 मार्च को कैसी रह सकती है Bank Nifty की चाल 

बैंक निफ्टी में लगातार आठवें सत्र में गिरावट जारी रही लेकिन यह पिछले दिन की ट्रेडिंग रेंज में ही रहा। इंडेक्स 191 अंक गिरकर 46,385 पर आ गया। इसने अपर एंड लोअर शैडो के साथ एक छोटे आकार का बेयरिश कैंडलस्टिक पैटर्न बनाया। इसने डेली चार्ट पर डोजी प्रकार का कैंडल बनाया है। ये पैटर्न बुल्स और बेयर्स के बीच चल रहे अनिर्णय का संकेत देता है।

LKP Securities के रूपक डे ने कहा, “इंडेक्स में 46,000 पर सपोर्ट और 47,000 पर रेजिस्टेंस शामिल है। जहां उच्चतम पुट और कॉल ओपन इंटरेस्ट दिख रहा है। किसी भी दिशा में एक मूव के लिए इस सीमा से परे एक ब्रेकआउट की इंतजार रहेगा। हालांकि रेंज के भीतर तेजी की भावना बनी रह सकती है।”

उन्होंने सलाह दी कि ट्रेडर्स 46,000 के स्टॉप-लॉस स्तर के साथ डिप पर खरीदारी करने की रणनीति अपना सकते हैं। इस बीच, निफ्टी मिडकैप 100 और स्मॉलकैप 100 सूचकांकों में 1.2 प्रतिशत की गिरावट के साथ ब्रॉडर मार्केट भी दबाव में नजर आये।

(डिस्क्लेमरः Moneycontrol.com पर दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह निवेश विशेषज्ञों के अपने निजी विचार और राय होते हैं। Moneycontrol यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।)

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *