Trade Spotlight : एक्साइड, गेल इंडिया और आयशर मोटर्स में अब क्या हो ट्रेडिंग रणनीति ?

Trade Spotlight : 8 अप्रैल को, बीएसई सेंसेक्स 494 अंक बढ़कर 74,743 पर बंद हुआ था। जबकि निफ्टी 50 इंडेक्स 153 अंक चढ़कर 22,666 पर पहुंच गया और ओपनिंग गैप-अप के बाद डेली चार्ट पर एक बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न बनाया। ब्रॉडर मार्केट बढ़त के साथ बंद हुए लेकिन बेंचमार्क सूचकांकों से इनका प्रदर्शन कमजोर रहा। निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स 0.04 फीसदी और स्मॉलकैप 100 इंडेक्स 0.3 फीसदी ऊपर बंद हुए। 8 अप्रैल को निफ्टी 500 इंडेक्स में टॉप पर रहने वाले शेयरों में एक्साइड इंडस्ट्रीज, गेल इंडिया और आयशर मोटर्स शामिल थे।

एक्साइड इंडस्ट्रीज ने 5 फरवरी के अपने पिछले रिकॉर्ड हाई को निर्णायक रूप से पार कर लिया और 17.2 फीसदी की तेजी दर्ज करते हुए 377 रुपये के नए क्लोजिंग लेवल पर बंद हुआ। स्टॉक ने काफी मजबूत वॉल्यूम के साथ डेली चार्ट पर एक मजबूत बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न बनाया है। साथ ही यह सभी अहम मूविंग एवरेज से ऊपर कारोबार करता दिखा।

गेल इंडिया ने भी एनएसई पर 5.2 फीसदी की बढ़त के साथ 200.75 रुपये का नए ऑलटाइम हाई पर पहुंच गया और मजबूत वॉल्यूम के साथ डेली चार्ट पर एक लॉन्ग बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न बनाया। ये स्टॉक भी सभी अहम मूविंग एवरेज से ऊपर कारोबार करता दिखा जो एक सकारात्मक संकेत है।

आयशर मोटर्स भी पिछले साल 4 दिसंबर और 29 दिसंबर के हाई के करीब स्थित डाउनवर्ड रजिस्टेंस ट्रेंडलाइन के ब्रेकआउट के बाद 4,205.75 रुपये के नए क्लोजिंग हाई पर बंद हुआ और मजबूत वॉल्यूम के साथ डेली टाइम फ्रेम पर मजबूत बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न का गठन किया।

आइए देखते हैं अब इन स्टॉक्स पर क्या है वेव्स स्ट्रैटेजी एडवाइजर्स के आशीष क्याल की ट्रेडिंग रणनीति

आयशर मोटर्स (Eicher Motors): ऑटो सेक्टर का प्रदर्शन लगातार बेहतर रहा है। आयशर मोटर्स ने पिछले कारोबारी सत्र में मजबूती दिखाई और निफ्टी 50 में टॉप गेनर्स लिस्ट में रहा। कुल मिलाकर स्टॉक अभी भी तेजी के मूड में है एडीएक्स (एवरेज डायरेक्शनल इंडेक्स) 29 पर है, जो एक ट्रेंडिंग मार्केट का संकेत देता है। इसके अलावा, स्टॉक हाल ही में पिछले स्विंग हाई से ऊपर बंद हुआ जो 4,200 रुपये के स्तर के करीब है। इसके साथ ही, वॉल्यूम में बढ़ोतरी तेजी की दोहरी पुष्टि कर रहा है। ऐसे में स्टॉक में मौजूदा स्तर से और तेजी आने की संभावना है। हालांकि, बेहतर रिस्क रिवॉर्ड के लिए गिरावट पर खरीदारी की रणनीति का इस्तेमाल करना समझदारी होगी। किसी गिरावट में 4,350 रुपये के लक्ष्य के लिए खरीदारी करें। जबतक ये स्टॉक 4,070 रुपये के ऊपर टिका रहेगा इसमें तेजी की संभावना बनी रहेगी।

गेल इंडिया (GAIL India): गेल में हाल में काफी तेजी देखने को मिली है। डेली चार्ट पर इस स्टॉक ने बुलिश कैंडल बनाया था। स्टॉक 196.50 रुपये के स्तर से ऊपर बंद हुआ था जो राउंडिंग बॉटम पैटर्न के ब्रेकआउट की पुष्टि करता है। स्टॉक इचिमोकू क्लाउड के ऊपर कारोबार कर रहा है जो बात का संकेत है कि स्टॉक शॉर्ट टर्म नजरिए से तेजी के मूड में है। किसी गिरावट में 197-199 रुपए के आसपास मिलने पर 222-225 रुपये के लक्ष्य के लिए खरीदारी करें। जब तक ये स्टॉक 190 रुपये के ऊपर टिका हुआ है, इसमें तेजी की संभावना कायम है।

मार्केट में अगले चरण की तेजी के लीडर्स नए स्टॉक्स होंगेजानिए Titan, Exide और Bandhan Bank में क्या चल रहा है?

एक्साइड इंडस्ट्रीज (Exide Industries) : डेली चार्ट पर स्टॉक अपने अहम रजिस्टेंस लेवल 354 रुपये के ऊपर बंद हुआ जो अच्छा संकेत है। पिछले कारोबारी सत्र में स्टॉक 383.5 रुपये के स्तर पर एक नया ऑलटाइम हाई बनाता दिखा। इसके अलावा, बोलिंजर बैंड्स ने भी विस्तार करना शुरू कर दिया है, जिससे हमें आने वाले सत्रों में तेजी आने की उम्मीद दिख रही है। किसी गिरावट में इस स्टॉक को 390 रुपये के लक्ष्य के लिए खरीदने की सलाह होगी। जब तक ये स्टॉक 363 रुपये नीचे नहीं फिसलता इसमें तेजी की उम्मीद कायम रहेगी।

संक्षेप में, एक्साइड इंडस्ट्रीज के लिए समग्र तकनीकी दृष्टिकोण आशावादी है। तेज वृद्धि के बाद, 390 रुपये के लक्ष्य के साथ बेहतर जोखिम इनाम के लिए गिरावट पर खरीदारी एक विवेकपूर्ण रणनीति होगी, जब तक कि 363 रुपये नीचे की ओर बने रहें।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *