Godrej Group कर सकता है फैमिली सेटलमेंट, किसके पास रहेगा कंपनियों का कंट्रोल?

गोदरेज ग्रुप को लेकर अब एक अहम रिपोर्ट सामने आई है। दरअसल, सीएनबीसी-आवाज की एक रिपोर्ट के मुताबिक गोदरेज ग्रुप जल्द ही एक पारिवारिक सेटलमेंट को अंतिम रूप दे सकता है। रिपोर्ट के अनुसार, आदि और नादिर गोदरेज के नेतृत्व वाला पारिवारिक ग्रुप के भीतर अधिकांश लिस्टेड कंपनियों पर नियंत्रण ग्रहण कर सकता है।

ये है संभावना

इस बीच निजी स्वामित्व वाली गोदरेज एंड बॉयस पर नियंत्रण जमशेद गोदरेज और स्मिता गोदरेज के पास ट्रांसफर होने की संभावना है। रिपोर्ट में कहा गया है कि निपटान समझौते से रॉयल्टी, ब्रांड उपयोग और लैंड बैंक के विकास जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों का समाधान होने की उम्मीद है। ग्रुप की गैर-लिस्डेट कंपनियों और लैंड बैंक विकास पर नियंत्रण जमशेद गोदरेज और स्मिता गोदरेज के दायरे में आने की संभावना है।

बता दें कि गोदरेज ग्रुप में पांच पब्लिक रूप से लिस्टेड कंपनियां शामिल हैं। इसमें गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड, गोदरेज प्रॉपर्टीज, गोदरेज इंडस्ट्रीज, गोदरेज एग्रोवेट और एस्टेक लाइफसाइंसेज शामिल हैं। गोदरेज और बॉयस एक निजी संस्था के रूप में काम करते हैं। गोदरेज इंडस्ट्रीज एंड एसोसिएट्स का नेतृत्व आदि और नादिर गोदरेज करते हैं, जबकि जमशेद गोदरेज और उनकी बहन गोदरेज एंड बॉयस (जी एंड बी) के प्रमुख हैं।

ग्रुप की स्थापना

4.1 बिलियन डॉलर के गोदरेज ग्रुप की स्थापना 1897 में वकील से सीरियल उद्यमी बने अर्देशिर गोदरेज ने की थी। कंपनी की वेबसाइट के अनुसार, गोदरेज ग्रुप में प्रमोटर की लगभग 23% हिस्सेदारी उन ट्रस्टों में है जो पर्यावरण, स्वास्थ्य और शिक्षा में निवेश करते हैं।

मार्केट कैप

वहीं 30 अप्रैल 2024 को Godrej Consumer Products Ltd का शेयर प्राइज 1,219.5 रुपये था और इसकी मार्केट कैप 1,24,733 करोड़ रुपये थी। Godrej Industires Ltd का शेयर प्राइज 960.6 रुपये था और इसकी मार्केट कैप 32,342 करोड़ रुपये थी। वहीं Godrej Properties Ltd का शेयर प्राइज 2,647.6 रुपये था और इसकी मार्केट कैप 73,614 करोड़ रुपये थी। वहीं Godrej Agrovet Ltd का शेयर प्राइज 544.15 रुपये था और इसकी मार्केट कैप 10,459 करोड़ रुपये थी। इसके अलावा Astec Lifesciences का शेयर प्राइज 1,284.4 रुपये था और इसकी मार्केट कैप 2,518.61 करोड़ रुपये थी।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दी गई राय एक्सपर्ट की निजी राय होती है। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *