Market outlook : बाजार में जोरदार खरीदारी, जानिए 15 मई को कैसी रह सकती है इसकी चाल

Stock markets : आज हफ्ते के दूसरे दिन भी बाजार में तेजी रही। सबसे ज्यादा तेजी रियल्टी, तेल-गैस, मेटल और पावर इंडेक्स में रही। ऑटो और कंज्यूमर गुड्स शेयरों में भी खरीदारी रही। वहीं, FMCG और फार्मा इंडेक्स में बिकवाली देखने को मिली। कारोबारी सत्र के अंत में सेंसेक्स 328 अंक चढ़कर 73,105 पर बंद हुआ है। वहीं, निफ्टी 114 अंक चढ़कर 22,218 पर बंद हुआ है। बैंक निफ्टी 105 अंक चढ़कर 47,859 पर बंद हुआ है। जबखि मिडकैप 490 अकं चढ़कर 50,225 पर बंद हुआ है।

आज सेंसेक्स के 30 में से 21 शेयरों में खरीदारी रही। निफ्टी के 50 में से 34 शेयरों में तेजी देखने को मिली। वहीं, बैंक निफ्टी के 12 में से 10 शेयरों में खरीदारी रही। डॉलर के मुकाबले रुपया आज 2 पैसे मजबूत होकर 83.51 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ है।

आगे कैसी रह सकती है बाजार की चाल

अरिहंत कैपिटल मार्केट्स की अनीता गांधी ने कहा “आम चुनाव के नतीजों को लेकर लगाए जाने वाले अटकलों के कारण बाजार में अस्थिरता बढ़ गई है। इसके अलावा एफआईआई द्वारा बिकवाली से सूचकांक नीचे गिर रहे है। महंगे वैल्यूएशन के चलते भी बाजार में मुनाफावसूली आई है। हालांकि, एक बार जब निफ्टी 50 इंडेक्स 22,000 से नीचे चला गया तो फिर से खरीदारी शुरू हो गई”।

स्वास्तिका इन्वेस्टमार्ट के संतोष मीना का कहना है कि लार्ज-कैप शेयरों में वैल्यूएशन सही नजर आ रहे है। इसके चलते लार्जकैप में वैल्यू बाइंग को बढ़ावा मिला है। उन्होंने बेंचमार्क इंडेक्सों में बढ़त का श्रेय अच्छे ग्लोबल संकेतों और शॉर्ट पोजीशन कवर करने वाले ट्रेडरों को दिया। संतोष की राय है कि मिडकैप और स्मॉलकैप सेक्टर में वैल्यूएशन महंगा बना हुआ है, जिससे कुछ सेगमेंट में खराब प्रदर्शन का खतरा बना हुआ है।

स्ट्रक्चरल अपट्रेंड में हैं ये दो लार्जकैप स्टॉक पोर्टफोलियो में जरूर करें शामिल : मिलन वैष्णव

संतोष मीना ने निवेशकों को लार्ज कैप पर फोकस करने की सलाह दी है क्योंकि आम चुनाव नतीजों के बाद एफआईआई की तरफ से लार्ज-कैप शेयरों में आक्रामक रूप से निवेश आने की उम्मीद है।

बाजार जानकारों को यह भी उम्मीद है कि आम चुनाव के नतीजे आने तक वोलैटिलिटी बनी रहेगी और इसमें बढ़त देखने को मिलेगी। मीना ने कहा, चुनाव नतीजे आने के बाद, इंडिया VIX फिर से 12-13 के स्तर तक गिर जाएगा

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *