Paytm Share: लगातार दूसरे दिन अपर सर्किट, लेकिन जिस खबर ने शेयरों में भरी चाबी उसे कंपनी ने बताया गलत

फिनटेक कंपनी पेटीएम के शेयरों में आज 30 मई को लगातार दूसरे दिन अपर सर्किट लगा है। इस समय यह स्टॉक BSE पर 5 फीसदी की तेजी के साथ 377.50 रुपये के भाव पर ट्रेड कर रहा है। दरअसल, एक रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि अरबपति गौतम अडानी पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस में हिस्सेदारी खरीदने पर विचार कर रहे हैं। इस रिपोर्ट के बीच कंपनी के शेयरों में जमकर खरीदारी हो रही है। हालांकि, पेटीएम ने बाद में स्पष्टीकरण जारी करते हुए इन खबरों का खंडन किया और कहा कि ये रिपोर्ट्स महज अटकलें हैं। आज की तेजी के साथ कंपनी का मार्केट कैप 24,001 करोड़ रुपये हो गया है।

Paytm और Adani Group ने खबरों का किया खंडन

पेटीएम ने एक आधिकारिक बयान में कहा, “हम स्पष्ट करते हैं कि ये रिपोर्ट्स अटकलें हैं और कंपनी इस संबंध में किसी भी बातचीत में शामिल नहीं है। हमने हमेशा सेबी (लिस्टिंग ऑब्लिगेशन और डिसक्लोजर रिक्वायरमेंट्स) रेगुलेशन 2015 के तहत अपने दायित्वों के पालन करते हुए खुलासे किए हैं और करते रहेंगे।” दूसरी ओर अदाणी ग्रुप ने भी मीडिया रिपोर्ट पर स्पष्टीकरण देते हुए कहा, “हम इस निराधार अटकलों का स्पष्ट रूप से खंडन करते हैं, यह पूरी तरह से गलत और असत्य है।”

31 जनवरी को RBI ने मानदंडों के बार-बार उल्लंघन और कई नियमों का पालन न करने का हवाला देते हुए पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) पर कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए थे। बैंकिंग रेगुलेटर ने 29 फरवरी के बाद PPBL को नए डिपॉजिट स्वीकार करने और क्रेडिट ट्रांजेक्शन करने से रोक दिया। इसके बाद 9 मई को पेटीएम का शेयर 52-वीक के निचले स्तर 310 रुपये पर आ गया।

Paytm को Q4FY24 में 550 करोड़ का घाटा

पेटीएम का शुद्ध घाटा Q4FY24 में बढ़कर 550 करोड़ रुपये हो गया, जो Q4FY23 की तुलना में 3.2 गुना अधिक है। RBI द्वारा PPBL पर प्रतिबंध लगाने के बाद इसके मार्जिन में गिरावट आई है। कंपनी का रेवेन्यू सालाना 2.9 फीसदी घटकर 2267 करोड़ रुपये रह गया।

वर्तमान में फाउंडर विजय शेखर शर्मा के पास पेटीएम में लगभग 19 फीसदी हिस्सेदारी है, जिसका मूल्य पिछले सत्र के 342 रुपये के क्लोजिंग प्राइस पर 4,218 करोड़ रुपये है। शर्मा व्यक्तिगत रूप से पेटीएम के 9 फीसदी के मालिक हैं और अप्रत्यक्ष रूप से विदेशी कंपनी रेजिलिएंट एसेट मैनेजमेंट के माध्यम से 10 फीसदी के मालिक हैं।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *