Axis Bank खरीद रहा Max Life Insurance में अतिरिक्त हिस्सेदारी, बदले में चुकाएगा कितने करोड़

प्राइवेट सेक्टर का एक्सिस बैंक, इंश्योरेंस सेक्टर की कंपनी मैक्स लाइफ इंश्योरेंस में 336 करोड़ रुपये की अतिरिक्त हिस्सेदारी खरीद रहा है। इस बारे में बैंक ने 19 जून को एक शेयर बाजारों को बताया। मैक्स लाइफ इंश्योरेंस, मैक्स फाइनेंशियल की सहायक कंपनी है। इस हिस्सेदारी खरीद के साथ, मैक्स लाइफ में एक्सिस एंटिटीज की कुल शेयरहोल्डिंग 19.02 प्रतिशत से बढ़कर 19.99 प्रतिशत हो जाएगी।

Axis Bank ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा, ‘एक्सिस बैंक लिमिटेड और इसकी सब्सिडियरीज एक्सिस सिक्योरिटीज लिमिटेड और एक्सिस कैपिटल लिमिटेड ने मैक्स फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के साथ मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी (Max Life Insurance) में इक्विटी हिस्सेदारी खरीदने के लिए समझौते किए थे। अब इस दिशा में एक्सिस बैंक के बोर्ड की एक्वीजीशंस, डायवेस्टमेंट्स और मर्जर कमेटी ने मैक्स लाइफ में अतिरिक्त इक्विटी शेयर खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। यह खरीद 336 करोड़ रुपये तक की रहेगी। इस ट्रांजेक्शन के लिए अभी सभी जरूरी रेगुलेटरी मंजूरियां लिया जाना बाकी है।’

2-3 महीने में पूरा हो सकता है अधिग्रहण

एक्सिस बैंक के मुताबिक, ‘ मौजूदा निवेश को जारी रखते हुए, यह अधिग्रहण जीवन बीमा व्यवसाय में बैंक की स्थिति को मजबूत करेगा। अधिग्रहण के अगले 2-3 महीने में पूरा हो जाने की उम्मीद है।’ एक्सिस बैंक के बोर्ड ने अगस्त 2023 में मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी में 1,612 करोड़ रुपये के निवेश को अपनी मंजूरी दी थी। बैंक ने 113.06 रुपये प्रति शेयर की फेयर मार्केट वैल्यू पर प्रिफरेंशियल इश्यू के माध्यम से प्रस्तावित अधिग्रहण के लिए मैक्स लाइफ के साथ शेयर सब्सक्रिप्शन एग्रीमेंट किया था।

Zee Entertainment Enterprises का शेयर 4% टूटा, CFO रोहित कुमार गुप्ता के इस्तीफे से बिकवाली का दबाव

एक्सिस बैंक के शेयर में तेजी

एक्सिस बैंक के शेयर में 19 जून को तेजी है। बीएसई पर शेयर सुबह बढ़त के साथ 1194.90 रुपये पर खुला और फिर पिछले बंद भाव से 3 प्रतिशत से ज्यादा उछलकर 1232.70 रुपये के हाई तक गया। एक्सिस बैंक का मार्केट कैप 3.82 लाख करोड़ रुपये पर है। पिछले एक साल में शेयर की कीमत 23 प्रतिशत से ज्यादा चढ़ी है।

Disclaimer: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना के लिए दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। मनीकंट्रोल की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *