Adani Group, Gautam Adani,adani group news, gautam adani news, Adani Group Chairman,moneycontrol,moneycontrol hindi,business news in hindi,अदाणी ग्रुप, अदाणी ग्रुप की खबरें, गौतम अदाणी, गौतम अदाणी की खबरें, अदाणी ग्रुप चेयरमैन,

Gautam Adani Succession Plan: अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी (Gautam Adani) की योजना 70 वर्ष की उम्र में रिटायरमेंट लेने की है। अभी वह 62 वर्ष के हैं। न्यूज एजेंसी ब्लूमबर्ग ने एक इंटरव्यू के हवाले से दावा किया है कि वह वर्ष 2030 के शुरुआती महीनों में वह अपने बेटों को ग्रुप की कमान सौंप सकते हैं। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक गौतम अदाणी ने अपने दो बेटों और दो भतीजों से परिवार में दोपहर के भोजन पर आश्चर्यजनक सवाल पूछा। उन्होंने पूछा कि क्या वे अदाणी ग्रुप के कारोबारों को विभाजित करना और अलग होना पसंद करेंगे, या वे एकजुट रहना पसंद करेंगे? गौतम अदाणी ने इस मामले में उन्हें निर्णय लेने के लिए तीन महीने का समय दिया।

पहली बार Gautam Adani ने की उत्तराधिकार पर बात

यह पहली बार है जब गौतम अदाणी ने अपने उत्तराधिकार को लेकर बात किया है। उन्होंने ब्लूमबर्ग न्यूज से बातचीत में कहा कि कारोबार के टिके रहने के लिए उत्तराधिकार बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है। उन्होंने आगे कहा कि अगली पीढ़ी के पास ग्रुप की कमान बेहतर सिस्टमैटिक रूप से पहुंचे, इसका विकल्प उन्होंने दूसरी पीढ़ी के पास छोड़ दिया है। अदाणी ग्रुप के पोर्टफोलियो की बात करें तो इसमें 10 लिस्टेड कंपनियां हैं, जिसका टोटल मार्केट कैप करीब 21.3 हजार करोड़ डॉलर है। ग्रुप का कारोबार इंफ्रास्ट्रक्चर, पोर्ट्स, शिपिंग, सीमेंट, सोलर एनर्जी इत्यादि सेक्टर में फैला हुआ है।

बच्चों का क्या कहना है?

गौतम अदाणी ने जब लन्च के वक्त परिवार के सदस्यों के बीच अपनी उत्तराधिकार योजना का जिक्र किया तो उनके बेटों करण और जीत और भतीजों प्रणव और सागर ने उनसे कहा कि उनका इरादा ग्रुप को एक परिवार की तरह चलान की योजना है। उन्होंने कहा कि जब गौतम अदाणी ग्रुप की कमान छोड़ते हैं तो अगली पीढ़ी इसे एक परिवार के रूप में ही चलाएगी। ब्लूमबर्ग न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक चारों उत्तराधिकारियों को फैमिली ट्रस्ट का बराबर-बराबर हिस्सा मिलेगा।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *