SEBI का प्रस्ताव, रिकॉर्ड डेट के दो दिनों के भीतर डीमैट खातों में दिखेंगे बोनस शेयर – bonus shares to show in demat accounts within two days of record date sebi paper says

आपका बोनस शेयर जल्द ही रिकॉर्ड डेट के दो दिनों के भीतर डीमैट खाते में दिख सकता है। सेबी ने इस सिलसिले में प्रस्ताव पेश किया है। मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) की तरफ से पेश नए कंसल्टेशन पेपर के मुताबिक, किसी कंपनी द्वारा जारी किए गए बोनस शेयरों को रिकॉर्ड डेट के दो दिनों के भीतर (T+2) क्रेडिट कर दिया जाना चाहिए।

इस मामले में ‘T’ को रिकॉर्ड डेट माना गया है। मौजूदा चलन के मुताबिक, बोनस शेयर रिकॉर्ड डेट के 2 से 7 दिनों के भीतर उपलब्ध कराए जाते हैं। सेबी के कंसल्टेशन पेपर में कहा गया है, ‘बोनस शेयरों के क्रेडिट और ट्रेडिंग में एकरूपता लाने के लिए यह जरूरी है कि बोनस इश्यू की प्रक्रिया समय से लागू की जाए।’ पेपर के मुताबिक, बोनस शेयर जारी करने का प्रस्ताव करने वाली इकाई को बोर्ड की मंजूरी के 5 दिनों के भीतर एक्सचेंजों में इस इश्यू के लिए अप्लाई करना चाहिए।

बोनस शेयर जारी करने वाला रिकॉर्ड डेट के बारे में जानकारी देते वक्त शेयरों के आवंटन की तारीख भी रिकॉर्ड करेगा। रिकॉर्ड डेट का ऐलान होन के बाद एक्सचेंज इस बारे में नोटिफिकेशन जारी करेंगे और बोनस इश्यू के तहत मौजूद शेयरों की संख्या को भी मंजूरी देंगे। बोनस शेयर जारी करने वाला डिपॉजिटरीज को जरूरी दस्तावेज सौंपेगा, ताकि T+1 के दोपहर तक डिपॉजिटरी सिस्टम में बोनस शेयर क्रेडिट हो जाएं।

बोनस इश्यू में आवंटित शेयर आवंटन के अगले वर्किंग डे को ट्रेडिंग के लिए उपलब्ध हो जाएंगे। सेबी ने कंसल्टेशन पेपर पर 26 अगस्त 2024 तक टिप्पणियां आमंत्रित की हैं।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *