भूकंप के पहले बड़े झटके के बाद छोटे झटकों के लिए रहें तैयार, अगले 6 महीने दायरे में रहेगा बाजार : 360 One की अनु जैन – be prepared for smaller tremors after earthquake market will remain range bound for the next 6 months anu jain 360 one

Market trend : ये हफ्ता बाजार के लिए थोड़ा मुश्किल भरा रहा है। पूरी दुनिया के बाजार दबाव में रहे हैं। लेकिन डाओ जोन्स और निफ्टी ने इस हफ्ते का अंत आते-आते रिकवरी दिखाने की कोशिश की है। क्या बाजार में जो गिरावट आनी थी आ चुकी है या अभी हम और फिसल सकते हैं? इस तरह के सवालों का जवाब देने के लिए आज बिग मार्केट वॉयस में बाजार पर चर्चा के लिए सीएनबीसी-आवाज़ के साथ जुड़ी 360 One की प्रेसिडेंट अनु जैन।

बड़े झटके के बाद छोटे झटकों के लिए रहे तैयार

अनु ने कहा कि पिछले करीब 2 महीनों से हम सभी ये मान कर चल रहे थे कि बाजार ओवर वैल्यूड है और अब इसमें में किसी भी कारण से 4-5 फीसदी का करेक्श आ सकता है। बाजार में ऐसा ही हुआ है। हालांकि इसकी वजह ग्लोबल रही। ध्यान रखें की जैसे भूकंप में पहला झटका सबसे भारी होता है। उसके बाद भी छोटे-बड़े झटके आते हैं। वही स्थिति बाजार में देखने को मिल सकती है। बाजार में अभी आगे हमें छोटे-बड़े और झटके झेलने पड़ सकते हैं।

दायरे में रहेगा बाजार

अनु ने आगे कहा कि यहां से अगले 3-6 महीनों में कई बड़े ग्लोबल इवेंट्स हैं। अमेरिका में चुनाव होने वाले है। मिडिल-ईस्ट में स्थिति खराब है। भारत में भी राज्यों के चुनाव है। जिस तरह से वर्तमान सरकार उम्मीद के मुताबिक बहुमत नहीं जुटा पाई है उसको देखते हुए भारत में होने वाले अगले चुनाव अब काफी अहम हो गए हैं। ऐसे में लगता है कि बाजार अब ब्लू स्काई जोन से वोलेटाइल जोन में आ गया है। अनु ने कहा कि फिर भी वे बाजार को लेकर निगेटिव नहीं हैं। बाजार में किसी बड़े करेक्शन का भी डर नहीं है। लेकिन बाजार यहां से 1000-2000 अंकों (हमारे मार्केट के मुताबिक 7-8 फीसदी) के दायरे में ही घूमता रहेगा।

बाजार में आगे दिख रहे स्पीड ब्रेकर, हो जाएं सावधान

ध्यान रखने की बात है ट्रेडर्स ने अब तक जो भी लिया उनको उसमें कमाई हुई है। ऐसे में उनका जोश काफी मजबूत रहा है। लेकिन अब बाजार में आगे स्पीड ब्रेकर दिख रहे हैं। ये बाजार के लिए हेल्दी भी है। सेबी भी एफ एंड ओ को लेकर सख्त रवैया अपना रहा है। ऐसे में ट्रेडर्स को सावधान रहने की जरूरत है। बाजार में अतिउत्साह उनके लिए नुकसान दायक साबित हो सकता है। अगर अब तक आपकी गाड़ी की स्पीड 100 किलो मीटर थी तो उसे घटा कर 60 किलो मीटर कर लें।

निफ्टी पर अनु जैन की राय

निफ्टी पर अपनी राय देते हुए अनु ने कहा कि अगस्त में 25080 के शिखर से निफ्टी करीब 3-4 फीसदी नीचे आया है। निफ्टी के लिए 23960 पर अहम सपोर्ट और 24380 पर अहम रजिस्टेंस है। 23960 का स्तर टूटा तो निफ्टी 23650-23620 तक फिसल सकता है।

निफ्टी बैंक पर अनु जैन की राय

अनु की राय है कि निफ्टी बैंक के लिए 53200 पर अहम रजिस्टेंस हैं। छोटी अवधि में 49500-51500 की रेंज पर नजर रहेगी।

निफ्टी फार्मा पर अनु जैन की राय

निफ्टी फार्मा पर अनु जैन का कहना है कि निफ्टी फार्मा निफ्टी को आउटपरफॉर्म कर रहा है। इसमें 23200 और फिर उसके बाद 25200 का स्तर देखने को मिल सकता है।

निफ्टी मिडकैप पर अनु जैन की राय

अनु का कहना कि अगर आज निफ्टी मिडकैप 57560 के नीचे बंद हुआ तो इसमें कमजोर बढ़ेगी। निफ्टी मिडकैप के लिए 57650-57300 पर अहम रजिस्टेंस है।

Multibagger picks : बाजार में बुल्स का जोश हाई, अनुज सिंघल के पसंदीदा ये स्टॉक्स कराएंगे बंपर कमाई

अनु के पसंदीदा स्टॉक

अनु की कजारिया सेरामिक्स, पीएनबी हाउसिंग, इप्का लैब्स और सेन्को गोल्ड में खरीदारी की सलाह है। कजारिया सेरामिक्स में उनकी 1740 रुपए के लक्ष्य के लिए, पीएनबी हाउसिंग में 1,050 रुपए के लक्ष्य के लिए, इप्का लैब्स में 1550 रुपए के लक्ष्य के लिए और सेन्को गोल्ड में 1220 रुपए के लक्ष्य के लिए खरीदारी की सलाह है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *