MSCI Rejig: वोडाफोन आइडिया, RVNL सहित इन 7 शेयरों के लिए आई अच्छी खबर, दिख सकती है तगड़ी खरीदारी – msci rejig rvnl vodafone idea dixon tech among 7 stocks to be included in msci india index

MSCI Rejig: रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) के शेयरधारकों के लिए अच्छी खबर है। मॉर्गन स्टैनली कैपिटल इंटरनेशनल (MSCI) ने अपने इंडिया इंडेक्स में RVNL को शामिल करने का फैसला किया है। MSCI ने मंगलवार 13 अगस्त को जारी एक बयान में यह जानकारी दी। RVNL के अलावा छह अन्य स्टॉक्स को भी इस हालिया बदलाव में MSCI इंडिया इंडेक्स में जगह मिली है। इन स्टॉक्स में वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea), डिक्सन टेक्नोलॉजीज (Dixon Tech), ऑयल इंडिया (Oil India), प्रेस्टिज एस्टेट्स (Prestige Estates), ओरेकल फाइनेंशियल (Oracle Financial) और जायडस लाइफसाइंसेज (Zydus Lifesciences) शामिल हैं।

दूसरी ओर, बंधन बैंक (Bandhan Bank) इकलौता भारतीय स्टॉक है जिसे इस इंडेक्स से बाहर कर दिया गया है। इसके अलावा इन शेयरों को ‘MSCI इंडिया डोमेस्टिक इंडेक्स’ में भी शामिल किया गया है, जिसमें बॉश और पीबी फिनटेक भी शामिल हैं। MSCI का यह बदलाव इन स्टॉक्स की आगे की चाल के लिए काफी अहम माना जा रहा है। मार्केट एक्सपर्ट्स का कहना है कि आने वाले दिनों में इन स्टॉक्स में पैसिव म्यूचुअल फंड्स की ओर से करोड़ों-अरबों रुपये का निवेश आ सकता है।

नुवामा अल्टरनेटिव एंड क्वांटिटेटिव रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक, MSCI इंडिया इंडेक्स में शामिल होने के बाद RVNL के शेयरों में 21.9 करोड़ डॉलर तक का निवेश आएगा। वहीं डिक्सन के शेयरों में सबसे अधिक 28.1 करोड़ डॉलर का निवेश आने की उम्मीद है। वहीं वोडाफोन आइडिया के शेयरों में 27.8 करोड़ डॉलर की खरीदारी हो सकती है।

MSCI इंडिया इंडेक्स में शामिल होने वाले शेयर नुवामा के मुताबिक आने वाला अनुमानित निवेश
डिक्सन टेक 281 करोड़ डॉलर
वोडाफोन आइडिया 278 करोड़ डॉलर
ऑयल इंडिया 238 करोड़ डॉलर
जाइडस लाइफ 230 करोड़ डॉलर
आरवीएनएल 219 करोड़ डॉलर
प्रेस्टीज एस्टेट्स 181 करोड़ डॉलर
ओरेकल फाइनेंशियल सर्विसेज 17.0 करोड़ डॉलर

इस बीच ‘MSCI इंडिया डोमेस्टिक स्मॉलकैप इंडेक्स’ में आइनॉक्स विंड एनर्जी, आइनॉक्स ग्रीन एनर्जी सर्विसेज, शक्ति पंप्स, ऑरियनप्रो सॉल्यूशंस, गल्फ ऑयल लुब्रिकेंट्स समेत 25 शेयरों को शामिल किया गया है। जबकि दूसरी कोचीन शिपयार्ड, IREDA, JP एसोसिएट्स, PB फिनटेक, फीनिक्स मिल्स और RVNL समेत 8 शेयरों को हटा दिया गया है।

MSCI इंडेक्स में ये सभी बदलाव 30 अगस्त को कारोबार के आखिरी घंटों में प्रभावी होंगे। MSCI इंडेक्स में बदलाव के ऐलान से पहले सभी की निगाहें HDFC बैंक पर टिकी थीं कि क्या MSCI इंडेक्स में भारत के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक के वेटेज में बढ़ोतरी होगी? ऐसा हुआ है, लेकिन यह दो चरणों में होगा। पहले चरण के तहत इसी अगस्त में वेटेज में बढ़ोतरी की जाएगी। वहीं दूसरे चरण की बढ़ोतरी नवंबर के समीक्षा की बाद होगी, बशर्ते बैंक के स्टॉक में विदेशी निवेश की गुंजाइश कम से कम 20% बनी रहे।

यह भी पढ़ें- Firstcry IPO Listing: फर्स्टक्राई के शेयरों की धांसू लिस्टिंग, 40% प्रीमियम पर एंट्री के बाद और चढ़े शेयर

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *