Tata Investment के शेयरों में 2 दिन से तूफानी तेजी, तोड़ा 5 महीनों का रिकॉर्ड, कर्ज चुकाने को लेकर आई बड़ी खबर – tata investment share price zooms 25 percent in two day after tata sons repaid rs 20000-crore debt

Tata Investment share price: टाटा ग्रुप की कंपनी टाटा इनवेस्टमेंट कॉरपोरेशन (Tata Investment Corporation) के शेयरों में जबरदस्त तेजी देखी जा रही है। सिर्फ पिछले 2 दिन में इस शेयर ने 25% की छलांग लगाई है और अब यह 5 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। यह तेजी इस खबर के बाद आई कि टाटा संस (Tata Sons) ने करीब 20,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का कर्ज चुका दिया है। इस खबर के बाद टाटा इनवेस्टमेंट के शेयर आज 28 अगस्त को कारोबार के दौरान 9.33% बढ़कर 8,074.25 रुपये के स्तर तक पहुंच गए।

फिलहाल टाटा इनवेस्टमेंट के शेयर अपने 5, 20, 50, 100 और 200 दिनों के मूविंग एवरेज से ऊपर कारोबार कर रहे हैं। अगर हम पिछले एक साल की बात करें तो इसने इस दौरान निवेशकों को करीब 224.52 फीसदी का मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। वहीं पिछले तीन सालों में इसमें 519.36% की शानदार तेजी आई है।

टाटा इनवेस्टमेंट, एक नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी (NBFC) है और RBI के पास इनवेस्टमेंट कंपनी के रूप में रजिस्टर्ड है। यह मुख्य रूप से लिस्टेड और गैर-लिस्टेड इक्विटी शेयरों, डेट इंस्ट्रूमेंट्स, और म्यूचुअल फंड्स में निवेश करती है।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सितंबर 2022 में टाटा संस को NBFC-अपर लेयर (NBFC-UL) कंपनी के रूप में क्सालीफाई किया था। RBI की गाइडलाइंस के मुताबिक, NBFC-अपर लेयर में शामिल होने के बाद कंपनी को तीन साल के भीतर शेयर मार्केट में सूचीबद्ध होना पड़ता है। टाटा संस अपनी ग्रुप की कंपनियों में निवेश करने के लिए बैंकों और बाजारों से पूंजी जुटाती है। इसने टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS), टाटा मोटर्स और टाटा स्टील सहित कई कंपनियों में निवेश किया हुआ है।

हालांकि टाटा संस ने कर्ज के भुगतान के जरिए अपने प्रमोटर जोखिम को अब काफी कम कर लिया है। इसके चलते Tata Sons को अब अपने शेयर लिस्ट कराने की जरूरत नहीं है और इसने RBI के पास अपना सर्टिफिकेट सरेंडर करने के लिए भी आवेदन कर दिया है। इस खबर के चलते टाटा ग्रुप की बाकी कंपनियों में भी आज तेजी देखने को मिली। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के शेयरों में करीब 1% की तेजी आई है। वहीं, Trent Ltd के शेयर भी 3.24% की बढ़त के साथ 7,000 रुपये के ऊपर ट्रेड कर रहे थे।

यह भी पढ़ें- Reliance industries AGM: रिलायंस इंडस्ट्रीज की AGM से क्या सुनना चाहता है बाजार, क्या हो सकता है खास?

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *