Bajaj Group की इन कंपनियों ने निवेशकों को किया है मालामाल, क्या आपके पास कोई शेयर है? – bajaj group companies have delivered huge returns to investors do you have any stock amongst them

बजाज समूह देश के सबसे पुराने व्यापारिक घरानों में से एक है। इस समूह की कई कंपनियां अपने कारोबारी क्षेत्र में लीडरशिप पॉजिशन में हैं। यह समूह फाइनेंस, ऑटो, कंज्यूमर गुड्स, इलेक्ट्रिकल्स सहित कई सेक्टर में मौजूद है। इस समूह की कई कंपनियों ने अपने निवेशकों को मालामाल किया है। इसकी बड़ी वजह इन कंपनियों का शानदार प्रदर्शन है। आइए इस समूह की शानदार रिटर्न देने वाली कंपनियों के बारे में जानते हैं।

बजाज फिनसर्व स्टॉक मार्केट में 2008 में लिस्ट हुई थी। तब इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन 7,356 करोड़ रुपये था। आज इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन बढ़कर 2,94,864 करोड़ रुपये हो गया है। यह लिस्टिंग के बाद से मार्केट कैटिपलाइजेशन में 3,908 फीसदी की ग्रोथ है। अभी इसके शेयर का प्राइस 1,857.15 रुपये चल रहा है। यह शेयर 350 रुपये पर लिस्ट हुआ था। बीते एक साल में बजाज फिनसर्व के शेयरों ने 22 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है।

बजाज ऑटो का मार्केट कैपिटलाइजेशन 2008 में 8,750 करोड़ रुपये था। आज यह बढ़कर 3,01,793 करोड़ रुपये हो गया है। यह शेयर 250 रुपये के भाव पर लिस्ट हुआ था। आज इसका प्राइस 4,265 रुपये है। यह कंपनी न सिर्फ इंडिया की सबसे बड़ी टू-व्हीलर्स कंपनियों में से एक है बल्कि यह कई देशों में अपने प्रोडक्ट्स का एक्सपोर्ट करती है। बीते एक साल में बजाज ऑटो के शेयरों ने निवेशकों का पैसा दोगुना कर दिया है। इसने इस दौरान 129 फीसदी रिटर्न दिया है।

बजाज फाइनेंस का आईपीओ 2003 में आया था। तब से इस कंपनी ने शानदार ग्रोथ दिखाई है। इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन शुरुआत में सिर्फ 80 करोड़ रुपये था। आज यह बढ़कर 4,52,294 करोड़ रुपये पहुंच गया है। इसका शेयर 90 रुपये से बढ़कर 7,500 रुपये पर पहुंच गया है। बजाज फाइनेंस के शेयरों का प्रदर्शन बीते एक साल में कमजोर रहा है। इस दौरान इसका प्राइस करीब स्थिर रहा है।

यह भी पढ़ें: MOS Utility Share: FII ने खरीदे शेयर, IPO निवेशकों को डेढ़ साल में 281% का तगड़ा रिटर्न

Bajaj Holdings & Investment

बजाज होल्डिंग का मार्केट कैपिटलाइजेशन 1995 में 7,601 करोड़ रुपये था। अभी यह 1,19,722 करोड़ रुपये पहुंच गया है। बजाज ग्रुप का कई बिजनेसेज में एंट्री और लंबी अवधि के इनवेस्टमेंट स्ट्रेटेजी का फायदा इस कंपनी को मिला है। बजाज होल्डिंग्स के शेयरों ने बीते एक साल में अच्छा रिटर्न दिया है। यह इस दौरान 48 फीसदी चढ़ा है।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *