SFB Stocks: इस एसएफबी में पैसे लगाने का सही मौका, ताबड़तोड़ होगी कमाई, ब्रोकरेज ने लगाया दांव – equitas sfb share price recovers 14 percent what should investors do check brokerage view target price

Equitas SFB Shares: इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक के शेयर करीब चार साल पहले घरेलू मार्केट में लिस्ट हुए थे और आईपीओ निवेशकों अभी 158 फीसदी मुनाफे में हैं। इस साल जनवरी में यह एक साल के हाई पर पहुंच गया था लेकिन इस हाई से फिलहाल यह करीब 27 फीसदी डाउनसाइड है और एनालिस्ट्स इसे खरीदारी के शानदार मौके के तौर पर देख रहे हैं। ब्रोकरेज फर्म ICICI सिक्योरिटीज के मुताबिक मौजूदा लेवल से यह कीरब 17 फीसदी उछल सकता है। फिलहाल BSE पर यह 85.22 रुपये के भाव पर है। इस महीने इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक के शेयर करीब 5 फीसदी मजबूत हुए हैं।

Equitas SFB पर क्या है ब्रोकरेज की राय?

घरेलू ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल के मुताबिक वित्त वर्ष 2022-वित्त वर्ष 2024 में इक्विटी स्मॉल फाइनेंस बैंक की कारोबारी ग्रोथ दमदार रही। इस दौरान एसएफबी का लोन बुक सालाना 26 फीसदी की चक्रवृद्धि दर (CAGR) और डिपॉजिट्स 38 फीसदी के सीएजीआर से बढ़ा। इस तगड़ी ग्रोथ के चलते बैंक का क्रेडिट-डिपॉजिट रेश्यो वित्त वर्ष 2022 में 86 फीसदी से सुधरकर वित्त वर्ष 2024 में 102 फीसदी पर पहुंच गया और रिटेल डिपॉजिट मिक्स भी बढ़कर 69 फीसदी पर पहुंच गया।

माइक्रोफाइनेंस इंस्टीट्यूशन सेगमेंट में दबावों के चलते प्रॉफिटेबिलिटी पर असर पड़ा है लेकिन MFI बिजनेस एक्सपोजर इस दौरान 19 फीसदी से गिरकर 17 फीसदी पर आ गया। ब्रोकरेज के मुताबिक इस वित्त वर्ष 2025 की दूसरी छमाही में एसेट क्वालिटी में सुधार दिख सकता है।

ब्रोकरेज का मानना है कि वित्त वर्ष 2026 तक इसका लोन 23 फीसदी के सीएजीआर से बढ सकता है और RoA (रिटर्न ऑन एसेट) सुधरकर 1.7 फीसदी पर पहुंच सकता है। इससे शेयरों को भी सपोर्ट मिलेगा क्योंकि एसेट क्वालिटी में सुधार से निवेशकों का भरोसा बढ़ेगा। इन सब बातों को देखते हुए ब्रोकरेज ने इसे 100 रुपये के टारगेट प्राइस पर खरीदारी की रेटिंग दी है।

चार साल पहले लिस्ट हुए थे शेयर

इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक के शेयर करीब चार साल पहले 2 नवंबर 2020 को घरेलू मार्केट में लिस्ट हुए थे। आईपीओ निवेशकों को इसके शेयर 33 रुपये के भाव पर जारी हुए थे यानी कि आईपीओ निवेशक 158 फीसदी से अधिक मुनाफे में हैं। एक साल में शेयरों के चाल की बात करें तो 12 जनवरी 2024 को यह एक साल के हाई 116.50 रुपये पर था। इस लेवल से 7 महीने में यह करीब 36 फीसदी टूटकर 14 अगस्त 2024 को यह एक साल के निचले स्तर 74.60 रुपये पर आ गया। इस निचले स्तर से यह 14 फीसदी से अधिक रिकवर हो चुका है लेकिन अभी भी यह एक साल के हाई से यह करीब 27 फीसदी डाउनसाइड है। ब्रोकरेज के मुताबिक अभी यह 17 फीसदी और रिकवर हो सकता है।

Banking Stocks: इन तीन बैकिंग स्टॉक्स को किसी भी ब्रोकरेज ने नहीं दी सेल रेटिंग, यह शेयर भागेगा 65% ऊपर

11 महीने में 231% की छलांग, लगातार दो दिन से रिकॉर्ड हाई, Rekha Jhunjhunwala के इस शेयर में अब भी है दम

Ashish Kacholia के पोर्टफोलियो में नया मेहमान, 5 गुना बढ़ा चुका है पूंजी, आपने भी लगाए हैं पैसे?

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *