Zerodha ने यूजर्स को फर्जी व्हाट्सएप और टेलीग्राम ग्रुप से किया सावधान, ऐसे करें ठगी करने वालों की पहचान – zerodha has a warning against these whatsapp and telegram groups financial advice webinars stock tips

स्टॉक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म Zerodha ने अपने यूजर्स को फेक व्हाट्सएप और टेलीग्राम ग्रुप के खिलाफ चेतावनी जारी की है। इन ग्रुप का इस्तेमाल ऐप यूजर्स को ठगने के लिए किया जा रहा है। Zerodha ने एक्स पर कई पोस्ट शेयर किए हैं, जिसमें उसने अपने यूजर्स को वित्तीय सलाह, वेबिनार और स्टॉक टिप्स का वादा करके लुभाने वाले धोखेबाजों के बारे में जानकारी दी है। इन पोस्ट में Zerodha ने अपने यूजर्स को अपने आधिकारिक व्हाट्सएप, टेलीग्राम, फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया चैनलों की जानकारी भी दी है, ताकि यूजर्स फेक ग्रुप में ठगी का शिकार होने से बच सकें।

Zerodha ने X पर क्या कहा?

Zerodha ने X पर लिखा, फर्जी व्हाट्सएप और टेलीग्राम ग्रुप से सावधान रहें। हाल ही में हमने Zerodha और @Nithin0dha के नाम से फर्जी व्हाट्सएप और टेलीग्राम ग्रुप बनाए जाने के बारे में सुना है। यहां कुछ बातें ध्यान में जरूर रखें। कंपनी ने आगे कहा, “स्कैमर्स अक्सर वित्तीय सलाह, एक्सक्लूसिव वेबिनार और स्टॉक टिप्स का वादा करके अनजान व्यक्तियों को लुभाते हैं। वे असली दिखने के लिए Zerodha लोगो और “जीरोधा ट्रेडिंग क्लब” जैसे नामों का इस्तेमाल करते हैं।”

ऐसे करें ठगी करने वालों की पहचान

Zerodha ने आगे अपने ग्राहकों को चेतावनी जारी करते हुए कहा कि कि एक बार जब आप ग्रुप में जुड़ जाते हैं, तो वे लालच के तौर पर मुफ्त फाइनेंशियल वेबिनार या स्टॉक टिप्स देते हैं। वे समय के साथ भरोसा पैदा करते हैं, जिससे ग्रुप मददगार और वास्तविक लगे। इसके बाद वे आखिरकार पेड सर्विसेज ऑफर करते हैं और एक्सक्लुसिव एक्सेस के लिए मनी ट्रांसफर करने के लिए कहते हैं।

Zerodha ने पोस्ट में आगे कहा, “याद रखें, अगर कोई गारंटीड रिटर्न का वादा कर रहा है, तो यह 100% स्कैम है। साथ ही, अपने अकाउंट क्रेडेंशियल, पासवर्ड या कोई भी व्यक्तिगत जानकारी कभी भी किसी के साथ साझा न करें।”

पर्सनल जानकारी न करें साझा

Zerodha अपने यूजर्स को कॉल या मैसेज पर अकाउंट से जुड़ी जानकारी साझा न करने की सलाह दी है। कंपनी ने कहा, “अगर आपको ट्विटर, फेसबुक, टेलीग्राम, वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम या किसी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर “Zerodha” के नाम से कोई भी धोखाधड़ी वाला अकाउंट या ग्रुप दिखाई देता है, तो कृपया उन्हें रिपोर्ट करके हमारी मदद करें।”

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *