IPO में निवेश करने का बड़ा मौका, अगले हफ्ते खुलेंगे इन चार कंपनियों के आईपीओ – ipo next week four companies will launch ipo next week


IPO Next Week: अगले हफ्ते आईपीओ मार्केट में रौनक रहने की उम्मीद है। चार कंपनियां अपना 4,500 करोड़ रुपये IPO से जुटाने जा रही हैं। इनमें DCX Systems, Global Health Limted, Bikaji Foods International और Fusion Micro Finance Ltd शामिल हैं। डीसीएक्स सिस्टम्स बेंगलुरु की कंपनी है। ग्लोबल हेल्थ मेदांता नाम से हेल्थ सर्विसेज देती है। यह मशहूर हार्ट स्पेशियलिस्ट नरेश त्रेहान की कंपनी है।

एनालिस्ट्स का कहना है कि इंडियन प्राइमरी मार्केट में फिर से हलचल देखने को मिलेगी। कुछ और कंपनियां आईपीओ पेश करने के लिए तैयार हैं। वे इन चार कंपनियों के आईपीओ को मिले रिस्पॉन्स और लिस्टिंग देखने के बाद इस बारे में फैसले लेंगी।

HDFC Securities के रिटेल रिसर्च हेड दीपक जसानी ने कहा, “तीन हफ्ते के ब्रेक के बाद हमें अगले हफ्ते आईपीओ मार्केट में रौनक देखने को मिलेगी। सेकेंडरी मार्केट में माहौल ठंडा है, इधर हाल में लिस्ट हुई कंपनियों के शेयरों से निवेशकों ने अच्छी कमाई की है। हालांकि, इनवेस्टर्स नए आईपीओ में पैसे लगाने से पहले शेयरों की कीमतों को देखना चाहेंगे। वे सिर्फ ग्रे मार्केट में प्रीमियम से उत्साहित होने वाले नहीं हैं।”

पिछले साल आईपीओ से कंपनियों ने रिकॉर्ड फंड जुटाए थे। इस साल आईपीओ बाजार ठंडा रहा है। शुरुआती तीन महीनों में सिर्फ तीन कंपनियों ने आईपीओ पेश किए। मार्च के बाद करीब 19 कंपनियों ने आईपीओ से पैसे जुटाए हैं। इस साल अब तक कंपनियां आईपीओ से कुल 44,085 करोड़ रुपये जुटा चुकी हैं। यह जानकारी प्राइम डेटाबेस के आंकड़ों पर आधारित हैं। 2021 में 63 कंपनियों ने आईपीओ के जरिए 1.19 लाख करोड़ रुपये जुटाए थे।

आईपीओ बाजार में माहौल कुछ समय से ठंडा रहने की वजह सेकेंडरी मार्केट में उतार-चढ़ाव है। माना जा रहा है कि महंगाई को काबू में करने के लिए केंद्रीय बैंक इंटरेस्ट रेट बढ़ाना जारी रखेंगे। यूक्रेन-रूस लड़ाई, यूरोप में एनर्जी क्राइसिस और मंदी के डर का असर भी शेयर बाजार के सेंटिमेंट पर पड़ रहा है।

एनालिस्ट्स का कहना है कि ग्लोबल लेवल पर ये बड़ी चुनौतियां दिख रही हैं। लेकिन, इंडियन मार्केट पर इनका ज्यादा असर पड़ने वाला नहीं है। इस साल इंडियन स्टॉक मार्केट्स का प्रदर्शन दुनिया के ज्यादातर स्टॉक मार्केट के मुकाबले अच्छा रहा है। इस साल अब तक सेंसेक्स और निफ्टी का रिटर्न करीब 2-2 फीसदी रहा है। इसके मुकाबले Dow Jones में 13 फीसदी, Nasdaq में 30 फीसदी, Hang Seng में 27 फीसदी और Kospi में 26 फीसदी गिरावट आई है।



Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *